बोले तारे

  • अजय भांबी

१४ अगस्त से २० अगस्त २०२२
यह राशि भविष्य वैदिक सूर्य सिद्धांत पर आधारित है।
पाठकगण अपनी जन्म तारीख के अनुसार अपनी राशि देखें।

  • मेष: (१४ अप्रैल-१४ मई)
    महत्वपूर्ण कार्यों में निर्णय समझदारीपूर्वक लें क्योंकि कार्यक्षेत्र में मात्र मकसद हासिल कर लेने से काम नहीं चलेगा। निवेश करने के लिए अनुकूल समय है। मगर सट्टे बाजारी में घाटा होने के आसार हैं। प्रॉपर्टी से जुड़े फैसले भी इस सप्ताह टाल दें। नौकरीपेशा लोगों को कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। विद्यार्थी वर्ग के लिए विशेष लाभ की स्थिति बनी हुई है। सेहत में खासकर पेट का ध्यान रखें।
  • वृष: (१५ मई-१५ जून)
    जमीनी-अदालती कामों के लिए समय बेहतर है। अफसर सहानुभूतिपूर्ण रुख रखेंगे। कारोबारी टूरिंग के लिए समय अनुकूल  है। विरोधियों पर आपका प्रभाव-दबदबा बना रहेगा। धन लाभ होगा तथा अर्थदशा कंफर्टेबल रहेगी। छात्रों के लिए सफलता के योग बन रहे हैं। प्रेमीजन के उदासीन जीवन में खुशियों के रंग बरसेंगे। सामाजिक कार्यों में दिलचस्पी बढ़ेगी। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।
  • मिथुन: (१६ जून-१५ जुलाई)
    आपको नई परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। जमीन-जायदाद का कारोबार आपको लाभ प्रदान करेगा। आपका उत्साह चोटी पर होगा और परिणामस्वरूप लाभ निश्चित है लेकिन उन लोगों के प्रति भी सावधान रहें, जो आपके पास कुछ धन उधार लेने के लिए आ रहे हैं। आप अपने किसी पुराने मित्र जिससे आप पिछले लंबे समय से नहीं मिले हैं, मुलाकात के लिए जा सकते हैं। आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी और आप अचल संपत्ति में भी कुछ निवेश कर सकते हैं।
  • कर्क : (१६ जुलाई-१५ अगस्त)
    इस सप्ताह भाग्य का प्रबल सहयोग प्राप्त होता रहेगा। यदि विदेश में नौकरी या व्यवसाय आदि की तलाश में हैं तो इस दिशा में भी आपका भाग्य आपका साथ देगा। रुके हुए धन के मिलने की पूर्ण संभावना है लेकिन इस दौरान आपको अपने प्रयत्नों में भी तेजी लाने की आवश्यकता है। जमीन-जायदाद संबंधी मामलों में निवेश करने से पहले एक बार पुनर्विचार करना भी आवश्यक है। जो लोग सृजनात्मक कार्यों से जुड़े हैं तो उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के बहुत अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। संचार माध्यम के द्वारा भी कोई ऐसी सूचना प्राप्त हो सकती है, जिससे आपके जीवन में सुखद परिवर्तन आये।
  • सिंह: (१६ अगस्त-१५ सितंबर)
    यह सप्ताह उलझनों-झमेलों, खर्चों वाला, मगर कामकाजी मोर्चों पर स्थिति बेहतर रहेगी। शत्रु पक्ष भी आपके सामने अपने में घबराहट महसूस करेगा। यत्नों-प्रयत्नों तथा कार्यक्रमों में विजय मिलेगी। छात्रों के प्रदर्शन में सुधार होगा। दांपत्य जीवन में कुछ मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं परंतु भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा। किसी धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते हैं। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।
  • कन्या: (१६ सितंबर-१५ अक्टूबर)
    जायदादी कामों के लिए आपके यत्न अच्छा नतीजा देंगे। सुनियोजित होकर चलने से ही मनचाहे फल प्राप्त होंगे। बड़े-बुजुर्गों की राय आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होगी। मित्र तथा कामकाजी साथी आपका साथ देंगे। आपके मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। पति-पत्नी की एक जैसी सोच रहेगी। संतान पक्ष की ओर से निश्चिंतता रहेगी। सेहत अच्छी रहेगी।
  • तुला: (१६ अक्टूबर – १५ नवंबर)
    धन लाभ और कारोबारी टूरिंग के लिए समय उत्तम है। यत्न करने पर योजनाबंदी कुछ आगे बढ़ेगी। सरकारी कामों में कोई बाधा-मुश्किल रह सकती है। धार्मिक तथा सामाजिक कार्यों में रुचि रहेगी। नौकरी बदलने का विचार बनाएंगे। अध्यापन, कंसलटेंसी, मेडिसिन, डिजाइनिंग के काम-धंधे के साथ जुड़े लोगों की अर्थदशा मजबूत होगी। बच्चे अपने-अपने क्षेत्र में अपनी पहचान बनाएंगे और आपको गौरवान्वित करेंगे।
  • वृश्चिक: (१६ नवंबर-१५ दिसंबर)
    अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें वर्ना बने-बनाए काम भी बिगड़ सकते हैं। आमतौर पर आप हर तरह से दूसरों पर हावी, प्रभावी, विजयी रहेंगे। आर्थिक स्थिति अनुवूâल बनी हुई है। व्यापार तथा कारोबार में लाभ प्राप्त होगा तथा यत्न करने पर कोई काम-काज में बाधा-मुश्किल भी दूर होगी। सेहत का खास ध्यान रखना होगा तथा खान-पान में परहेज करना होगा। एक रोमांचक यात्रा का भी योग बन रहा है।
  • धनु: (१६ दिसंबर-१३ जनवरी)
    यह सप्ताह आपके लिए कुछ मानसिक चिंताएं ला सकता है। व्यापारियों के लिए हानि के योग बन रहे हैं। नौकरी करनेवालों को नौकरी में मानसिक शांति भंग होेने के आसार दिख रहे हैं। जान-पहचान में या कुछ करीबी लोग आपका फायदा उठा सकते हैं। अत: दूरी बनाए रखें। छात्रों की मेहनत रंग लाएगी। सेहत के मामले में लापरवाह न रहें। ड्राइविंग भी ध्यान के साथ करनी ठीक रहेगी। वाद-विवाद में न पड़ें तथा अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें।
  • मकर: (१४ जनवरी-११ फरवरी)
    व्यवसाय में तरक्की के लिए शुभ समय है। जोखिम उठाने की क्षमता देखकर आपके आलोचक भी प्रभावित होंगे। समाज में मान-सम्मान, प्रतिष्ठा बनी रहेगी। कोर्ट-कचहरी का काम करनेवालों का दबदबा तथा पैठ बनी रहेगी, साथ ही शत्रु पक्ष भी हावी रहेगा, इसलिए न तो किसी पर भरोसा करें और न ही उन्हें लिफ्ट दें। आर्थिक दशा मनोनुवूâल रहेगी। धार्मिक तथा सामाजिक कार्यों में आप रुचि लेंगे। दांपत्य जीवन का पूर्ण सुख उठाएंगे। सेहत के पक्ष में जोड़ों में दर्द से परेशान रह सकते हैं।
  • कुंभ : (१२ फरवरी-१३ मार्च)
    उम्मीद से अधिक मिलने के योग हैं। उद्देश्य-मनोरथ सभी हल होंगे। कामकाजी दशा अच्छी है। आप हर तरफ से हावी, प्रभावी और विजयी रहेंगे। घर में तालमेल बना रहेगा। एक-दूसरे की भावनाओं का आप सम्मान करेंगे। प्रेम संबंधों में बढ़ोतरी होगी। संतान की ओर से सहयोग तथा सपोर्ट मिलेगा। माता-पिता की सेहत का ख्याल रखना पड़ेगा तथा आपको त्वचा संबंधी छोटी समस्याएं परेशान कर सकती हैं, ध्यान रखें।
  • मीन: (१४ मार्च-१३ अप्रैल)
    यह सप्ताह सफलता प्रदान करनेवाला है परंतु किसी पर ज्यादा भरोसा भी न करें और न ही किसी की जिम्मेदारी में फंसे। नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो ज्यादा विकल्पों पर आवेदन करें। वाहनों की सेल परचेज करनेवाले काम-धंधों के साथ जुड़े लोगों को अपनी कामकाजी मेहनत का अच्छा रिटर्न मिलेगा। विद्यार्थियों को अपना उचित मूल्यांकन करने की आवश्यकता है। घर-परिवार में माता की सेहत चिंता का सबब बन सकती है, उनकी सेहत का ध्यान रखें।
    (लेखक प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य हैं और देश के कई पत्र-पत्रिकाओं में इनके स्तंभ प्रकाशित होते हैं।)

अन्य समाचार