बोले तारे

अजय भांबी।  यह राशि भविष्य वैदिक सूर्य सिद्धांत पर आधारित है। पाठकगण अपनी जन्म तारीख के अनुसार अपनी राशि देखें।

मेष: (१४ अप्रैल – १४ मई)
लंबे अरसे के संघर्ष और कलह के बाद व्यक्तिगत संबंध और व्यापार की स्थितियों के मामले में समझौता करने में सफल रहेंगे। जो करना चाहते हैं, उसे कल पर न टालें क्योंकि कल कभी नहीं आता। अगर कल पर ही सब छोड़ेंगे तो हताश हो सकते हैं। दिल की पुकार को सुनें। आप अन्य व्यक्तियों के साथ व्यावसायिक मामले में महत्वपूर्ण रचनात्मक छाप छोड़ने में सफल रहेंगे। प्राथमिकताओं को सूचीबद्ध करें और सही विकल्पों का चयन करें क्योंकि ऐसा करना ठीक रहेगा।
वृष: (१५ मई – १५ जून)
इस हफ्ते आक्रामक रवैए से कोई कार्य नहीं करना है। बेहतर होगा कि शांतिपूर्ण प्रतिरोध की रणनीति बनाकर आगे कदम बढ़ाएं। अधिकार और रुतबे को बरकरार रखने में सफल रहेंगे। आर्थिक सुरक्षा महसूस करेंगे क्योंकि कारोबार अच्छी तरह स्थापित हो चुका है। जमीन-जायदाद से संबंधित मामले इच्छाओं के अनुसार पूरे होंगे। आर्थिक तनाव से मुक्त रहेंगे। घर-परिवार में भी खुशनुमा माहौल बना रहेगा। आपकी सेहत अच्छी रहेगी।
मिथुन: (१६ जून – १५ जुलाई)
भविष्य आपको इस बात के लिए आमंत्रित कर रहा है कि अतीत को भूलकर एक नई शुरुआत करें। निजी संबंधों और कारोबार के मामले में कई नए अवसर सामने आएंगे। विदेश यात्रा संभव है। दोस्त और आगंतुक मिलने आएंगे। परिवार में जारी मतभेद का समाधान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। निजी संबंध प्रेमपूर्ण रहेंगे लेकिन ऐसे संबंधों के मामले में कुछ पर्सनल स्पेस भी होना चाहिए। कारोबार में प्रगति की दिशा में आगे बढ़ेंगे।
कर्क: (१६ जुलाई – १५ अगस्त)
महत्वपूर्ण परियोजना या कारोबार से संबंधित उद्यमों में रचनात्मक क्षमता की छाप छोड़ने में सफल रहेंगे। जो लोग संपर्क में आएंगे उनके साथ अच्छी तरह संवाद कायम करेंगे। यही नहीं, सामाजिक व व्यवसाय से संबंधित स्थितियों पर अपना प्रभुत्व स्थापित करेंगे। जटिल व्यावसायिक परिस्थितियों का अच्छी तरह प्रबंधन करेंगे। एक बात याद रखें कि मध्यस्थता और आपसी संवाद से मतभेदों का समाधान संभव है। सेहत के मामले में सर्दी-जुकाम से पीड़ित रह सकते हैं, सतर्क रहें।
सिंह: (१६ अगस्त – १५ सितंबर)
इस सप्ताह आप मानसिक रूप से तनावग्रस्त महसूस कर सकते हैं लेकिन इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि तनाव की स्थिति में कुतर्क पेश करना नुकसानदायक होता है। इस कारण आपस में प्रतिशोध की भावना पैदा होती है। अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए व्यावहारिक बुद्धि से काम लें। भावनात्मक स्थितियों को दूर करने के लिए प्रयास करने होंगे। संतान पक्ष की तरफ से निश्चिंतता रहेगी तथा उनका सहयोग भी प्राप्त होगा। कार्यक्षेत्र में आपके परिवेश से जुड़ा एक व्यक्ति धोखा दे सकता है, सावधान रहें।
कन्या: (१६ सितंबर – १५ अक्टूबर)
जिस व्यक्ति से प्रेम करते है, उससे रिश्ते प्रगाढ़ होंगे। दोस्तों के मिलने पर संवेदनशील होकर पुरानी यादों में खो जाएंगे। पुरानी घटनाओं की याद आएगी। अतीत को लेकर कुछ भावुक हो जाएंगे और पुरानी बातों पर अत्यधिक प्रतिक्रिया व्यक्त करेंगे। आपकी संतान कुछ मामलों में अपना लक्ष्य पूरा करने के बाद स्वार्थपूर्ण रवैया अपना सकती है। व्यावसायिक परियोजनाएं सहजता से आगे बढ़ेंगी। झंझट मोल लेने की जरूरत नहीं है।
तुला: (१६ अक्टूबर – १५ नवंबर)
जीवन में कुछ आश्चर्यजनक बदलाव होंगे। व्यावसायिक लक्ष्यों को हासिल करने में सफल रहेंगे। कारोबार में धन लगाकर उसका विस्तार करेंगे। निजी संबंधों के मामले में कुछ सकारात्मक प्रयास करने पर बदलाव होंगे। खुशहाल जिंदगी जीएंगे लेकिन उसके लिए आपका नजरिया संतुलित रहना चाहिए। आपके पुराने तौर-तरीकों में बदलाव होगा और परिवार के सदस्यों के साथ जश्न मनाते हुए दावतों का लुत्फ उठाएंगे। अध्यात्म तथा धार्मिक कार्यों में रुझान बढ़ेगा। स्वास्थ्य के पक्ष से यह सप्ताह सामान्य रहेगा।
वृश्चिक: (१६ नवंबर – १५ दिसंबर)
निजी संबंधों और व्यावसायिक स्थितियों के मामले में गर्मजोशी से काम लें। इस हफ्ते जीवन भावनाओं से कुछ ज्यादा ही परिपूर्ण रहेगा लेकिन भावनाओं को दूसरों के समक्ष प्रकट न करें। कार्यक्षेत्र में नकारात्मक दृष्टिकोण से कार्य न करें। भावनात्मक संबंध प्रगाढ़ होंगे। अंतर्मन की पुकार पर भरोसा करें। अत्यधिक महत्वाकांक्षी और करुणाहीन लोगों से दूर रहना ही बेहतर है। विभिन्न गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। खान-पान में जंक-फूड की ओर दिलचस्पी बढ़ेगी, उसको कंट्रोल करना है।
धनु: (१६ दिसंबर – १३ जनवरी)
आनेवाले समय में कुछ ऐसे बदलाव होंगे, जो आपके अनुकूल होंगे और वहीं कुछ बदलाव ऐसे होंगे, जिन्हें आप पसंद नहीं करेंगे। व्यक्तित्व के आंतरिक रूपांतरण से आपके मूल्यों, सिद्धांतों, प्राथमिकताओं और रवैए में महत्वपूर्ण बदलाव आएगा। अचानक और प्रत्याशित बदलावों को व्यापक नजरिए से देखेंगे तो भ्रम दूर हो जाएंगे। जीवनसाथी के साथ खुलकर बात करने पर कुछ परेशानियां स्वत: ही समाप्त हो जाएंगी तथा घर-परिवार में सौहार्दपूर्ण वातावरण रहेगा।
मकर: (१४ जनवरी-११ फरवरी)
व्यावसायिक और निजी स्थितियों के मामले में सौभाग्य की बरसात होगी। आपको एक विशेष कार्य सौंपा जाएगा, जिसके पूरा होने पर सराहना मिलेगी और आपकी चर्चा भी होगी। विदेश यात्रा पर जाने की संभावना है। इस यात्रा से आपका मकसद हासिल होगा। दोस्तों और परिवार के सदस्यों के बीच आपका महत्व बढ़ेगा। सामाजिक समारोह में शिरकत करेंगे। धार्मिक कार्यों में रुचि लेंगे। सेहत के प्रति गंभीर रहने की आवश्यकता है तथा अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें। आपका एक मित्र आपके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
कुंभ: (१२ फरवरी – १३ मार्च)
जीवन के किसी भी क्षेत्र में समझौता करने के लिए तैयार नहीं हैं। आप प्रतिभा संपन्न है लेकिन सोच व्यक्तिवादी है इसलिए समझौता करने से बचें। सुस्पष्ट मानसिक सोच से विषम स्थितियों से पार पाने में सफल रहेंगे। इसी तरह बिगड़ चुके कुछ संबंधों के मामले में अपनी ओर से समाधान निकाल लेंगे। व्यापारिक उद्यम में स्थायित्व आएगा। आपके परिवेश में जो राजनीतिक खेल जारी है, उस पर नजर रखें। ऐसी महिला से सजग रहें, जो आपके मामले में दखल दे रही है।
मीन: (१४ मार्च – १३ अप्रैल)
नए विचारों और मौलिक सोच के साथ व्यावसायिक परियोजना या कारोबार के मामले में अपनी रचनात्मक छाप छोड़ने में सफल रहेंगे। परिवार के सदस्यों और निजी संबंधों के मामले में दूसरे लोगों की मदद करेंगे। ऊर्जावान होकर कार्य करेंगे। सामाजिक गतिविधियों में शिरकत करेंगे। व्यावसायिक विवादों को लेकर परेशान नहीं होंगे। छुट्टियां बिताने के लिए विदेश यात्रा पर जाने की संभावना है। कोई युवा महिला आपकी दुनिया में अशांति उत्पन्न कर सकती है, उससे दूर रहें।

(लेखक प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य हैं और देश के कई पत्र-पत्रिकाओं में इनके स्तंभ प्रकाशित होते हैं।)

अन्य समाचार

ऊप्स!