बोले तारे

अजय भांबी।  यह राशि भविष्य वैदिक सूर्य सिद्धांत पर आधारित है। पाठकगण अपनी जन्म तारीख के अनुसार अपनी राशि देखें।

मेष: (१४ अप्रैल – १४ मई)
इस सप्ताह सोच-समझकर कार्य करें, सफलता मिलेगी। किसी के दबाव में आकर कोई कार्य न करें। अपने महत्वपूर्ण कार्यों में कम अभिरुचि रहेगी। अपने विचारों को सकारात्मक रखें तथा ईमानदारी से धैर्यपूर्वक कार्य करें। अच्छे स्वास्थ्य के लिए तनावपूर्ण जीवनशैली का त्याग करें तथा खुश रहने का प्रयास करें। आर्थिक मामलों में आ रही परेशानियां कम होंगी। कार्यक्षेत्र में अधिक परिश्रम की आवश्यकता है। जीवनसाथी की ओर से सकारात्मक सहयोग के लिए उसकी इच्छाओं का सम्मान करें।
वृष: (१५ मई – १५ जून)
इस सप्ताह बनते-बनते कुछ महत्वपूर्ण कार्यों में रुकावटें आएंगी, जिससे मन अशांत रहेगा। नकारात्मक विचारों और आलस्य का त्याग करें। कार्य पूर्ण होने के योग बनेंगे। सामाजिक क्रियाकलापों में रुचि बढ़ेगी। मित्रों और सगे-संबंधियों का सहयोग रहेगा। स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं रहेगी, परंतु अपनी दिनचर्या को सुव्यवस्थित रखें तथा तनाव से बचने की कोशिश करें। व्यापार व कार्यक्षेत्र में अधिक परिश्रम से लाभ होगा। पारिवारिक संबंधों में तालमेल बनाने की आवश्यकता रहेगी। अहं भाव का त्याग करें।
मिथुन: ( १६ जून – १५ जुलाई)
सगे-संबंधियों और इष्ट मित्रों का सहयोग रहेगा। सामाजिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहे इसके लिए क्रोध व तनाव का अपने जीवन से पूर्ण रूप से त्याग करें। अपनी दिनचर्या को सुव्यवस्थित रखें। धन संबंधित आ रही परेशानियां समाप्त होंगी। व्यवसायियों को कार्यशैली में परिवर्तन करने से लाभ की संभावना बढ़ेगी। नौकरी से संबंधित लोगों को बुद्धि और विवेक से कार्य करने की आवश्यकता है।
कर्क: (१६ जुलाई – १५ अगस्त)
जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं परंतु आप संयम और धैर्यपूर्वक कार्य करें, परिस्थितियां धीरे-धीरे आपके अनुकूल होंगी। शारीरिक सेहत के साथ-साथ मानसिक सेहत पर भी पूरा ध्यान दें। अपनी नकारात्मक सोच का पूर्णतया त्याग करें तथा कुछ समय योग, ध्यान के कार्यों में लगाएं। आर्थिक क्षेत्र में योजनाबद्ध तरीके से कार्य करें, लाभ मिलेगा। धन के लेन-देन में सावधानी बरतें। अनावश्यक खर्च से सावधान रहें।
सिंह: (१६ अगस्त – १५ सितंबर)
छोटी यात्रा होने के संयोग बन सकते हैं। आर्थिक स्थिति में धीरे-धीरे प्रगति होगी। इष्ट मित्रों के सहयोग से महत्वपूर्ण कार्य पूरे हो पाएंगे। कार्यक्षेत्र में अपने सहकर्मियों के साथ परस्पर तालमेल बनाए रखें। नकारात्मक विचारधारा का त्याग करें। लोभ, क्रोध व अहंकार से बचें। सकारात्मक सोच बनाने का प्रयास करें, इससे दांपत्य जीवन सुखी व आनंदित होगा। पारिवारिक संबंधों में भी मधुरता आएगी।
कन्या: (१६ सितंबर – १५ अक्टूबर)
कुछ कार्यों में बाधाएं आएंगी, जिससे मन अशांत रहेगा तथा मनोबल भी कम होगा। अपनी सोच को सकारात्मक बनाने का प्रयास करें। अपने कार्यों को स्वयं करने की कोशिश करें तथा किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें। आलस्य और क्रोध का त्याग करना अति आवश्यक है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपनी दिनचर्या को सुव्यवस्थित रखें। आय के साथ-साथ धन का व्यय भी उसी अनुपात में होने की संभावना है। सोच-समझकर निर्णय लें।
तुला: (१६ अक्टूबर – १५ नवंबर)
महत्वपूर्ण कार्यों में संघर्ष रहेगा। अपने धैर्य को बनाए रखें। सेहत के प्रति जागरूक रहें। भोज्य पदार्थों में संयम रखें। क्रोध और अहंकार से बचें। आर्थिक क्षेत्र में धीरे-धीरे प्रगति होगी। कार्यक्षेत्र और घर-परिवार में समन्वय स्थापित करने के लिए अपनी सोच को सकारात्मक रखें। इससे मन को सही दिशा मिलेगी। पति-पत्नी के बीच पहले से चले आ रहे मतभेद दूर होंगे। एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें।
वृश्चिक: (१६ नवंबर – १५ दिसंबर)
अपने कार्यों को स्वयं ध्यानपूर्वक करने की कोशिश करें। अत्यधिक क्रोध व अहंकार से बचें। यह सेहत पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। छोटी यात्रा की संभावना हो सकती है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए अनुशासित जीवनशैली अपनाएं। ध्यान, योग, पूजा-पाठ आदि कार्यों से मानसिक स्वास्थ्य को शक्तिशाली बनाया जा सकता है। आर्थिक परिस्थितियों में सुधार होगा। दांपत्य जीवन में सुख-सहयोग बढ़े, इसके लिए प्रयत्न करें। एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें।
धनु: (१६ दिसंबर – १३ जनवरी)
अचानक यात्रा की संभावना बन सकती है। अपनी बुद्धि से कार्य करें। किसी के बहकावे में न आएं। स्वयं को शांत रखें तथा धैर्य से काम लें। अपने शब्दों का चयन करते समय सावधानी रखें। अच्छे स्वास्थ्य के लिए खुश रहें। सकारात्मक रहें तथा सात्विक भोजन करें। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। अधिक परिश्रम करने से स्थिति में सुधार आएगा। तनाव से बचने का प्रयास करें। परिवार में सुख-शांति रहेगी तथा दांपत्य सुख भी बढ़ेगा।
मकर: (१४ जनवरी – ११ फरवरी)
यह सप्ताह आपके लिए कुछ मिश्रित फलदायक रहेगा। कुछ नए लोगों से मिलना होगा, जिससे जीवन में सकारात्मक बदलाव आएंगे। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान दें। आर्थिक क्षेत्र में लाभ होगा। नई आय के स्रोत बनेंगे। धन की आमदनी के साथ-साथ खर्च की भी संभावना रहेगी। सोच-समझकर खर्च करें। परिवार के समक्ष अपनी जिम्मेदारियों को समझें और अहं भाव को त्यागकर संबंधों को सुधारने का प्रयत्न करें।
कुंभ: (१२ फरवरी – १३ मार्च)
यह सप्ताह आपके लिए उन्नति एवं लाभयुक्त रहेगा। कार्यों में सफलता प्राप्ति के योग बनेंगे, जो कार्यक्षेत्र में प्रगति के लिए सहायक होंगे। स्वास्थ्य को लेकर मन में संतोष रहेगा। ध्यान, योग को अपनी जीवनशैली में शामिल करें। जीवन में प्रसन्नता का अनुभव होगा। आय के नए स्रोत बढ़ेंगे। संयम तथा धैर्यपूर्वक कार्य करें। पति-पत्नी के मध्य तालमेल बढ़ेगा।
मीन: (१४ मार्च – १३ अप्रैल)
रूके हुए कार्यों को सफल बनाने के लिए अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता रहेगी। क्रोध और नकारात्मक विचारधारा का त्याग करें। समाज में मान-प्रतिष्ठा के प्रति सचेत रहें। लोभ, लालच तथा कटु वचन से बचें। स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति जागरूक रहें। अनुशासित जीवनशैली का पालन करें। आर्थिक क्षेत्र में अचानक परिवर्तन आने की संभावना है। धन के लेन-देन में सावधानी बरतें। व्यवसाय में नई आशा की किरण दिखाई देगी।

अन्य समाचार