मुख्यपृष्ठनए समाचारकान्हा जी के जन्मोत्सव पर सजने-संवरने लगा ब्रजधाम ...कल मनाया जाएगा कन्हैया...

कान्हा जी के जन्मोत्सव पर सजने-संवरने लगा ब्रजधाम …कल मनाया जाएगा कन्हैया का 5250 वां जन्म दिन

डॉ.कमलकान्त उपमन्यु

मथुरा। योगेश्वर भगवान श्रीकृष्ण के 5250 वें जन्म दिवस में अब सिर्फ एक दिन शेष है। भक्तों में प्रभु का उत्सव मनाने का उत्साह जागने लगा है। मंदिरों में तैयारियां की जाने लगी हैं। बाजारों में रौनक बढ़ती जा रही है। बालकृष्ण के वस्त्र, आभूषणों संग झूला आदि सामिग्री श्रद्धालुओं को लुभा रही हैं। ब्रजधाम को सजाने-संवारने का कार्य हर किसी को उत्साह संग उल्लास से भर रहा है।

कन्हैया का जन्म मथुरा में हुआ लेकिन उत्सव विश्व भर में मनाया जाता है। देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु ब्रज भूमि में आकर उत्सव के साक्षी बनते हैं। देवकी नंदन की जन्मभूमि मथुरा, वृन्दावन, बरसाना, नंदगांव, गोकुल, महावन, गोवर्धन, दाऊजी, राधाकुंड जैसे प्रसिद्ध तीर्थों में तो जन्माष्टमी विशेष रूप से मनाई जाती है। हजारों मंदिर, आश्रमों, घरों के साथ ही सैकड़ों सार्वजनिक स्थानों पर भी जन्मोत्सव की धूम मचती है। इस महापर्व को मनाने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पूरा ब्रज आकर्षक लाइटों से जगमगा रहा है तथा तिराहा-चौराहों को भी आकर्षक ढंग से सजाया गया है।

मथुरा में इस बार जन्माष्टमी का पावन पर्व 7 सितंबर को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। जन्मोत्सव का मुख्य आयोजन श्रीकृष्ण जन्म स्थान पर होगा।
श्री कृष्ण जन्म स्थान संस्थान के सचिव कपिल शर्मा एवं सदस्य हिंदूवादी नेता गोपेश्वर नाथ चतुर्वेदी ने बताया कि इस बार श्री ठाकुर जी का जन्म महाभिषेक रात्रि 12.20 बजे से 12.40 बजे तक जन्म स्थान के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास के दिव्य सान्निध्य में संपन्न होगा। इस बार रजत कमल पुष्प में श्री कृष्ण का प्राकट्योत्सव होगा।

अन्य समाचार