मुख्यपृष्ठनए समाचारहेल्थ के साथ बिगड़ेगा बजट!  ...सब्जियों के दाम में बढ़ोतरी  बारिश के...

हेल्थ के साथ बिगड़ेगा बजट!  …सब्जियों के दाम में बढ़ोतरी  बारिश के कारण हुई आवक कम

नई मुंबई / गोविंद पाल
मुंबई कृषि उत्पन्न बाजार समिति के सब्जी मंडी में सब्जियों की कीमत में कभी गिरावट तो कभी वृद्धि का दौर शुरु है। दो दिन पहले तक जहां सब्जियों की कीमत सामान्य थी वहीं अब कीमतें बढ़ गई हैं, जिससे एक बार फिर से गृहणियों का बजट बिगड़ने लगा है। वर्तमान में अदरक, नीबू, मटर, गवार, भिंडी, गाजर, मिर्ची, परवर और हरी धनिया के भाव में तेजी आई है। जबकि २०० रुपए किलो के भाव से मिलने वाला टमाटर इस समय ८ से १० रूपए किलो की दर से उपलब्ध है। गणेशोत्सव के दौरान सब्जियों की मांग बढ़ गई थी, परंतु आज मार्केट में ग्राहकों की संख्या कम है।
गृहणी और होटल व्यापारी परेशान
पिछले तीन-चार महीनों से अदरक की कीमत में कोई गिरावट नहीं होने से गृहणियों के साथ साथ होटल व्यापारियों को अधिक भार उठाना पड़ रहा है। मार्वेâट में नई अदरक की आवक भले ही शुरू हो गई है लेकिन कीमत में कोई गिरावट नहीं हो रही है। मंडी में नीबू की कीमत में भी गिरावट नहीं आ रही है। गर्मी बढ़ी नहीं कि नीबू का भाव आसमान छूने लगता है। नीबू व्यापारी बालासाहेब दांगट ने बताया कि वर्तमान में नीबू २०० रूपए किलो की दर से उपलब्ध है और आगे अभी और भी भाव में वृद्धि होने की उम्मीद है।
बारिश से हुई कीमत प्रभावित 
व्यापारियों का कहना है कि सब्जियों की कीमत बारिश की वजह से प्रभावित हो रही हैै। राज्य के अनेक जिलों में तेज बारिश हुई है, जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा है, इसलिए कीमतों में भी उछाल आया हैै। इसके अलावा जिन फसलों को बारिश से फायदा हुआ है उनकी कीमतें डाउन हुई हैं। तेज बारिश से सब्जियों की सप्लाई पर भी प्रभाव पड़ रहा हैै।

कीमत में वृद्धि होने के आसार
सब्जी व्यापारियों का कहना है कि लगातार हो रही बारिश के कारण सब्जियों की आवक कम होने लगी है इसलिए कीमत में बढ़ोतरी हो रही है। वहीं सब्जी व्यापारी विट्ठलराव कुंभारकर का कहना है कि सब्जियों की आवक कम होने के कारण कीमत में इजाफा हुआ है और आगे और भी भाव में वृद्धि होने के आसार है।

अन्य समाचार