मुख्यपृष्ठसमाचारयूपी में कानून व्यवस्था पर चला अपराधियों का बुलडोजर!....  प्रयागराज के एक...

यूपी में कानून व्यवस्था पर चला अपराधियों का बुलडोजर!….  प्रयागराज के एक ही परिवार के पांच सदस्यों की हत्या

• अपराधियों में नहीं है योगी सरकार का कोई खौफ
• प्रदेश में लगातार बढ़ रही हैं आपराधिक घटनाएं
• हत्या, अपहरण, गैंगरेप और लूट-खसोट के मामलों में ऐतिहासिक उछाल

मनोज श्रीवास्तव/ लखनऊ। यूपी में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर अपनी वरीयता बताने वाले सीएम योगी ‘न्यूनतम अपराध’ की बातें तो करते हैं और दूसरी ओर यूपी में अपराध की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। ऐसा लग रहा है कि यूपी में कानून-व्यवस्था पर अपराधियों का बुलडोजर चल रहा है। सीएम योगी के सभी दावे झूठे साबित हो रहे हैं। आंक़ड़ों पर यदि गौर किया जाए तो अपराध के मामले में यूपी सबसे आगे है। योगी राज में यूपी में महिलाओं से संबंधित ५९,४४५ मामले दर्ज किए गए यानी देश के कुल महिलाओं के साथ किए गए अपराध का लगभग १५.८ फीसदी है। इसके अलावा प्रदेश में कुल रेप के ४३,२२ केस हुए यानी हर दिन ११ से १२ रेप केस दर्ज हुए। खास बात ये है कि ये उन अपराधों पर तैयार की गई रिपोर्ट है जो थानों में दर्ज होते हैं।

 देवरिया में  कैश वैन लूटा, कलेक्शन मैनेजर को मारी गोली
यूपी के देवरिया में एचडीएफसी बैंक के लिए कलेक्शन करने वाली सीएमएस कंपनी के कस्टोडियन को गोली मारकर लूट का प्रयास बदमाशों ने किया। एचडीएफसी बैंक के लिए सीएमएस कंपनी व्यापारियों के प्रतिष्ठानों पर पहुंच कर रुपए का कलेक्शन करती है। कंपनी के कर्मचारी शहर के बरहज गली में वैन लेकर रुपए का क्लेक्शन कर रहे थे। उसी दौरान एक बाइक से तीन बदमाश पहुंचे। दो बदमाश वैन के पास पहुंचकर कस्टोडियन को असलहा सटा कर रुपए से भरा बॉक्स छीनने लगे। कस्टोडियन ने विरोध किया तो एक बदमाश ने उन्हें पेट में गोली मार दी।
 प्रतापगढ़ रेलवे स्‍टेशन के टॉयलेट में महिला से रेप
प्रतापगढ़ रेलवे स्‍टेशन के वेटिंग रूम के टॉयलेट में एक महिला के साथ रेप किया गया। घटना के बाद पीड़ि‍त महिला के पति ने आरोपी को पकड़ लिया था लेकिन उसके घरवाले वहां आ गए और मौका पाकर वह फरार हो गया। बता दें कि प्रतापगढ़ रेलवे स्‍टेशन पर एक महिला ट्रेन का इंतजार कर रही थी। वह जंक्‍शन के वेटिंग रूम में बने टॉयलेट में शौच के लिए गई थी। इसी दौरान टॉयलेट संचालक ने उसके साथ दुष्‍कर्म किया। वारदात के वक्‍त महिला का पति कुछ सामान खरीदने गया हुआ था। वापस लौटने पर वेटिंग रूम में अपनी पत्‍नी को न पाकर उसने उसे ढूंढना शुरू किया। ढूंढते-ढूंढते पति टॉयलेट के पास पहुंचा तो वहां उसकी पत्‍नी बेसुध पड़ी मिली।
फर्रुखाबाद में अपराधियों ने पुलिस टीम को पीटा
यूपी में इन दिनों अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। यूपी के फर्रुखाबाद में दबंगों ने एक बच्ची से छेड़छाड़ की थी। विरोध करने पर बच्ची के घरवालों को पीटना शुरू कर दिया। सूचना पाकर थाने से कस्बा इंचार्ज तीन सिपाहियों के साथ मौके पर पहुंचे तो बदमाशों ने उन पर हमला कर दिया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार छेड़छाड़ के आरोपियों ने पुलिसवालों से हाथापाई की। दारोगा को चोटें आईं।

 संगमनगरी में खूनी खेल, दूसरी बार पांच लोगों की हत्या
पिछले शनिवार को प्रयागराज में एक ही परिवार के ५ लोगों की निर्मम हत्या की गुत्थी अभी सुलझी भी नहीं थी कि कल फिर प्रयागराज लगातार दूसरी बार खून से लाल हो गया। शनिवार की सुबह गंगापार में थरवई थाना क्षेत्र के शिवराजपुर गांव में एक ही परिवार के ५ लोगों पर धारदार हथियार से हमला कर दिया गया, जिसमें सभी की मौत हो गई। वारदात को अंजाम देने के बाद घर में आगजनी भी की गई। गांव वालों ने घर की दो महिलाओं से बलात्कार होने का आरोप लगाया है। एडीजी प्रयागराज जोन प्रेम प्रकाश का कहना है कि शुरुआती जांच से लग रहा है कि घटना को लूट के इरादे से बदमाशों ने अंजाम दिया है। माना जा रहा है कि सबूत मिटाने के लिए उन्होंने हत्या के बाद घर को आग के हवाले कर दिया। ५ लोगों की निर्मम हत्या पर समाजवादी पार्टी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर कड़ा वार किया है। उन्होंने कहा कि अपराध की सुबह, अपराध की शाम, दिन-तारीख बदलते, नहीं बदलता यूपी में जंगलराज। उन्होंने कहा कि प्रयागराज में पांच लोगों की धारदार हथियार से काट कर नृशंस हत्या की गई। रविवार को भी बहराइच में एक ही परिवार के दो लोगों की हत्या कर दी गई थी। सीएम बताएं की हत्याओं से यूपी दहल रहा है उनका बुलडोजर आखिर कहां चल रहा है?

 कर्नलगंज में भाजपा नेता को पीटा
कर्नलगंज पुलिस चौकी के सामने कटियार होटल में दबंगों ने हमला बोल दिया। तोड़-फोड़कर होटल संचालक भाजपा नेता को तमंचे की बट मारकर घायल कर दिया। बचाने आए पूर्व सभासद पिता से अभद्रता कर दी। मारपीट होने पर जाम की स्थिति बन गई। पुलिस मामले की जांच कर रही है। बताया कि आरोपितों ने जान से मारने की नीयत से रिवॉल्वर तानी और तमंचे की बट मारकर घायल कर दिया।
 यूपी में ९३ पुलिसकर्मियों की जान गई
उत्तर प्रदेश के कानपुर में बिकरू गांव में गैंगस्टर विकास दुबे को पकड़ने पुलिस की टीम गई थी। इस टीम पर बदमाशों ने छतों से फायरिंग कर दी। इसमें एक डीएसपी समेत ८ पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे।
रेप-मर्डर में भी यूपी पहले नंबर पर
वॉयलेंट क्राइम यानी ऐसे अपराध, जिसमें हिंसा हुई है। जैसे- बलात्कार, बलात्कार की कोशिश, हत्या, हत्या की कोशिश, चोरी-डवैâती, दंगा या हिंसा भड़काना। ऐसे वॉयलेंट क्राइम में भी यूपी देश में टॉप पर है। ६५ हजार १५५ मामले अकेले यूपी में दर्ज हुए थे। यानी देश में जितने वॉयलेंट क्राइम रिकॉर्ड हुए, उसमें से १५ फीसदी यूपी में दर्ज हुए थे। इतना ही नहीं इसमें से सबसे ज्यादा ४ हजार १८ हत्याएं यूपी में हुर्इं। २१ हजार से ज्यादा किडनैपिंग यूपी में हुईं।
महिलाओं के खिलाफ अपराध में भी टॉप पर
देशभर में महिलाओं के खिलाफ अपराध के ३ लाख ७८ हजार २७७ मामले दर्ज किए गए थे। इसमें सबसे ज्यादा ५९ हजार ४४५ मामले अकेले यूपी में दर्ज हुए थे। देशभर में महिलाओं के खिलाफ अपराध के जितने मामले दर्ज हुए थे, उसमें से १५.७ फीसदी मामले यूपी में सामने आए थे।
 बच्चों के खिलाफ अपराध में भी पहला नंबर
न सिर्फ महिलाओं के खिलाफ अपराध में बल्कि बच्चों के खिलाफ अपराध में भी उत्तर प्रदेश देश में पहले नंबर पर है। आंकड़े बताते हैं कि यूपी देश का पहला राज्य है, जहां सबसे ज्यादा बच्चों के खिलाफ अपराध के मामले दर्ज किए गए।
 आर्थिक अपराध में भी यूपी टॉप पर
लोगों को किसी तरह का लालच देकर उनसे पैसे ऐंठना, किसी दूसरे की प्रॉपर्टी पर कब्जा करना या धोखाधड़ी करना, ऐसे अपराधों को आर्थिक अपराध यानी इकोनॉमिक ऑफेंस कहा जाता है। आर्थिक अपराध के मामले में भी उत्तर प्रदेश सबसे ऊपर है।

अन्य समाचार