मुख्यपृष्ठनए समाचारठेकेदारों की नहीं चलेगी मनमानी, सीसीटीवी से सड़कों के कामों की होगी...

ठेकेदारों की नहीं चलेगी मनमानी, सीसीटीवी से सड़कों के कामों की होगी निगरानी!

-ठेकेदार को करना होगा सीसीटीवी का प्रबंध
-मनपा ने लिया निर्णय
सामना संवाददाता / मुंबई।
मुंबई में सड़कों के कामों में अब ठेकेदारों की मनमानी नहीं चलेगी। मनपा प्रशासन अब सीसीटीवी के जरिए मुंबई में ठेकेदारों द्वारा किए जानेवाले सड़क के कार्यों की निगरानी करेगा। मनपा प्रशासन ने मुंबईकरों को गुणवत्तापूर्ण सड़कें उपलब्ध कराने के लिए यह निर्णय लिया है। इस सीसीटीवी की व्यवस्था भी संबंधित ठेकेदार को ही करनी होगी। यह जानकारी सड़क व परिवहन के मुख्य अभियंता उल्हास महाले ने दी।
मुंबई मनपा की हैं दो हजार किमी सड़कें
मुंबई मनपा की करीब दो हजार किलोमीटर में पैâली सड़कें हैं। इन सड़कों की मरम्मत और देखभाल का कार्य मनपा ठेकेदारों के माध्यम से करती है। हालांकि ठेकेदारों द्वारा किए जानेवाले काम की गुणवत्ता खराब होने से खासकर बरसात के मौसम में इसका खामियाजा नागरिकों को भुगतना पड़ता है, इसलिए करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी मनपा को लोगों की आलोचनाएं झेलनी पड़ती हैं, वहीं ठेकेदारों की इस गैरजिम्मेदारी पर लगाम लगाने के लिए मनपा ने पिछले कुछ दिनों में कई अहम पैâसले लिए हैं।
मुख्य कार्यालय से रखी जाएगी नजर
कई अहम सुधार करते हुए अब ठेकेदारों को उनके कामों का सीसीटीवी वैâमरों के जरिए लाइव प्रसारण करना मनपा प्रशासन ने अनिवार्य कर दिया है। नतीजतन ठेकेदार मनपा के मापदंडों के अनुसार काम कर रहे हैं या नहीं, इस पर भी अधिकारी कार्यालय में बैठकर आसानी से वॉच रख सकेंगे। इससे सड़क के काम में गुणवत्तापूर्ण तरीके से हो सकेंगे।
नियुक्त हुई हैं आठ गुणवत्ता प्रबंधन संस्थाएं
सड़कों की गुणवत्ता पर नजर रखने के लिए मनपा ने हाल ही में अपने सात वॉर्डों में आठ गुणवत्ता प्रबंधन संस्थाओं को नियुक्त किया है। १ से ६ वॉर्डों में से प्रत्येक के लिए एक और वॉर्ड सात में दो संस्थाओं को नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति करीब दो साल की अवधि के लिए की गई है। मनपा प्रशासन के मुताबिक संस्थाएं यह निगरानी करेंगी कि क्या ठेकेदार निर्धारित मापदंड के अनुसार काम कर रहे हैं या नहीं। यदि काम में कोई त्रुटि पाई जाती है तो उसकी पहचान कर सुधारा जा सकेगा। बता दें कि मुंबई में छोटी-बड़ी कुल मिलाकर करीब दो हजार किलोमीटर सड़कें हैं। इसमें से अब तक करीब एक हजार किलोमीटर सड़कों के कांक्रीटीकरण का काम किया जा चुका है, वहीं इस वर्ष भी मनपा ने करीब २०० किलोमीटर लंबी सड़कों के कांक्रीटीकरण का काम हाथ में लिया है।

अन्य समाचार