मुख्यपृष्ठखबरेंबिंदास मनाओ होली पर मनमानी मना है!

बिंदास मनाओ होली पर मनमानी मना है!

• राज्य सरकार ने जारी की होली की गाइडलाइन
•  रंग भरे गुब्बारे-जबरदस्ती रंग लगाने पर रोक
• नहीं चलेगी महिलाओं से अभद्रता

सामना संवाददाता / मुंबई। देश भर में होली के त्योहार की धूम है। कोविड संकट कम होने के बाद दो साल बाद लोगों को खुल कर होली मनाने का मौका मिला है। आज लोग होलिका दहन करेंगे तो कल रंग पंचमी मनाएंगे लेकिन होली के रंग में भंग न पड़े और लोग खुशी व सुकून के साथ होली मना सकें, इसके लिए राज्य सरकार ने भी गाइडलाइन जारी की है। लोग खुशी से होली मनाएं परंतु मनमानी नहीं चलेगी, ऐसी सख्त हिदायत नशे की हालत में हुड़दंग मचानेवालों को दी गई है।
रंग भरे गुब्बारे और जबरदस्ती रंग लगाने पर रोक लगाई गई है। नियमों का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। खासकर महिलाओं के साथ अभद्रता कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। साथ ही कोरोना को लेकर एहतियात बरतें। ऐसी गाइड लाइन राज्य सरकार ने जारी की है।
राज्य सरकार ने लोगों से अपील की है कि लोग जारी किए गए नियम-कानूनों का पालन करें। कोरोना रोकथाम नियमों का पालन अनिवार्य है। भले ही कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आई हो लेकिन सावधानी बरतनी जरूरी है। दो साल बाद पाबंदियों में ढील दी गई है। इससे होली में भीड़ बढ़ने की संभावना है। राज्य सरकार ने त्योहार मनाने के लिए नियम जारी किए हैं ताकि भीड़ में कोरोना संक्रमण न बढ़े। गृह विभाग की ओर से होली और धूलिवंदन मनाने के लिए नियम जारी किए हैं। इन नियमों के तहत रात १० बजे के भीतर होली जलाना अनिवार्य किया गया है। सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए होली के दौरान डीजे पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।
परीक्षा काल का रखें खयाल
राज्य सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं चल रही हैं इसलिए लाउडस्पीकर की आवाज बढ़ाने पर कार्रवाई की जाएगी। होली मनाते समय शराब व अश्लील हरकत करने पर कार्रवाई की जाएगी। महिलाओं और लड़कियों से होली खेलते समय सावधान रहने की अपील की गई। आभूषणों और मूल्यवान वस्तुओं का ध्यान रखें। आग न लगे इसका ख्याल रखें। ऐसी कोई घोषणा न की जाए, जिससे किसी भी जाति-धर्म के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचे। विवादित बैनर- पोस्टर न लगाए जाएं। होली के दिन जबरन रंग न लगाएं और पानी के गुब्बारे या प्लास्टिक न फेंके। होलिकादहन के लिए पेड़ न काटे। सभी मंडलों को कानून-व्यवस्था का पालन करना अनिवार्य होगा। ख्याल रखा जाए कि जनता को परेशानी न हो। होली मनाते हुए शराब पीकर अश्लील हरकतें और हुड़दंग न मचाएं अन्यथा कठोर कार्रवाई की जाएगी।

अन्य समाचार