मुख्यपृष्ठनमस्ते सामनाचंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग पर नेकी दीवार संस्था ने मनाया जश्न

चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग पर नेकी दीवार संस्था ने मनाया जश्न

पीलीभीत। बुधवार को चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग को लेकर पूरा देश जहां पूजा पाठ कर रहा था। वहीं शहर में लोग दिनभर टीवी पर निगाहें जमाए रहे। शाम को तय समय पर चंद्रमा में सफलता पूवर्क लैंडिंग हुई, तो सड़कों पर हिंदुस्थान जिंदाबाद के नारों से गूंज उठा।  कई स्थानों पर लोगों ने एक दूसरे को देश की इस कामयाबी पर बधाई दी। इसे लोगों ने हिंदुस्थान की सबसे बड़ी उपलब्धि तक बताया।

आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) ने 14 जुलाई को चंद्रयान-3 का लॉन्च किया था। 40 दिन का सफर तय करने के बाद 23 अगस्त को चंद्रमा पर सॉफ्ट लैडिंग करनी थी। इसी को लेकर बुधवार को सुबह से ही चंद्रयान की लैंडिंग को लेकर पूरे देश में उत्साह बना हुआ था। शहर से लेकर देहात तक लोग टीवी पर नजर जमाए हुए थे।

जैसे-जैसे चंद्रयान चंद्रमा के नजदीज पहुंच रहा था, टीवी पर इसरो से लाइव प्रसारण देख लोगों की धड़कने भी बढ़ रहीं थी। जब शाम को छह बजकर 04 मिनट पर चंद्रयान ने सफलता पूर्वक चंद्रमा पर लैंडिंग की। इसके बाद लोगों में उत्साह देखा गया। हिंदुस्थान जिंदाबाद, भारत माता के जयकारों से सड़कें गूंज उठीं। एक-दूसरे को बधाई दी गई। लोगों का कहना था कि हिंदुस्थान ने वह कर दिखाया, जो किसी ने भी नहीं किया। इसरो का यह पल इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों पर दर्ज होगा। उन्हें गर्व है कि हिंदुस्थान में ऐसे वैज्ञानिक हैं, जो चंद्रमा पर भी कामयाबी की विजय पताका फहराने में कामयाब हो गए। इधर नेकी की दीवार सामाजिक संस्था उत्तर प्रदेश भारत ने इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी।

अन्य समाचार