मुख्यपृष्ठनए समाचारशिंदे सरकार के बचाव में उतरी केंद्र सरकार ...दिया मदद का आश्वासन

शिंदे सरकार के बचाव में उतरी केंद्र सरकार …दिया मदद का आश्वासन

सामना संवाददाता / मुंबई
नांदेड़ और छत्रपति संभाजीनगर के सरकारी अस्पतालों में मरीजों की हुई मौत के बाद प्रदेश की घाती सरकार की जमकर आलोचनाएं शुरू हैं। इस पर अब राज्य सरकार को बचाने के लिए केंद्र सरकार मैदान में उतर पड़ी है और मरीजों की हो रही मौत के मामलों पर संज्ञान लिया है। बताया गया है कि मरीजों की मौत के संबंध में अस्पताल प्रशासन से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री भारती पवार ने आश्वासन देते हुए कहा है कि रिपोर्ट मिलने के बाद दोषियों पर कार्रवाई होती। इसके साथ ही राज्य के सरकारी अस्पतालों को केंद्र सरकार के माध्यम से आवश्यक मदद दी जाएगी।
मीडिया से बात करते हुए डॉ. भारती पवार ने कहा कि केंद्र सरकार ने नांदेड़ और छत्रपति संभाजीनगर में मरीजों की मौत को संज्ञान में लिया है। ये घटनाएं बहुत दुर्भाग्यपूर्ण हैं और प्रारंभिक जानकारी यह है कि मरीजों की मृत्यु आपातकालीन, दुर्घटना और अन्य गंभीर बीमारियों के कारण हुई है। प्रारंभिक जानकारी है कि इन अस्पतालों में दवाओं की कमी नहीं होनी चाहिए, लेकिन इस घटना की गहनता से जांच की जाएगी। साथ ही अस्पताल प्रशासन से रिपोर्ट मांगी जाएगी।
रिपोर्ट के बाद कार्रवाई
डॉ. भारती पवार ने कहा कि मैंने नांदेड़ और छत्रपति संभाजीनगर के सरकारी अस्पतालों के संबंधित अधिकारियों से बात की है। मरीजों की मौत को लेकर उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया है। वास्तव में कौन से मरीज भर्ती हुए थे, ये सारी जानकारी मांगी गई है। विस्तृत रिपोर्ट मिलते ही कार्रवाई की जाएगी।
दवाइयों की नहीं है कमी
डॉ. भारती पवार ने कहा कि हमारे पास दवाओं की कमी को लेकर कोई शिकायत नहीं आई है। हाफकिन के माध्यम से दवाओं की आपूर्ति की जा रही है। इसके अलावा जिला प्रशासन के पास इसके लिए निधि भी है। इसलिए ऐसा नहीं लगता कि संभाजीनगर और नांदेड़ के मामले में दवाओं की कमी होगी। रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का सही कारण पता चल सकेगा।
केंद्र करेगा मदद  
डॉ. भारती पवार ने कहा कि केंद्र सरकार स्वास्थ्य मामले में राज्यों की मदद के लिए तैयार है। राज्य में स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए केंद्र की ओर से फंड मुहैया कराया जाता है। राज्य के सरकारी अस्पतालों की जानकारी लेकर केंद्र सरकार के माध्यम से आवश्यक मदद दी जाएगी।

अन्य समाचार