मुख्यपृष्ठनए समाचारबदलते मौसम ने बढ़ाई कश्मीर की चिंता! ... जनवरी 2024 रहा सबसे गर्म...

बदलते मौसम ने बढ़ाई कश्मीर की चिंता! … जनवरी 2024 रहा सबसे गर्म महीना

–सुरेश एस डुग्गर–
जम्मू। अपने मौसम के कारण ही दुनियाभर में अपनी पहचान बनाने वाला कश्मीर ही नहीं बल्कि जम्मू संभाग भी अब बदलते मौसम के कारण चिंता में है। उसकी चिंता बढ़ती गर्मी है। प्रदेश में तापमान कितना बढ़ रहा है अंदाजा इसी से लगाया जा सकता कि जनवरी 2024 का महीना अभी तक के ज्ञात रिकार्ड के अनुसार सबसे गर्म महीना माना गया है। वह भी ऐसे समय में जबकि कश्मीर में भयंकर सर्दी का दौर चिल्ले कलां जारी था। इसकी पुष्टि एक स्वतंत्र मौसम विज्ञानी फैजान आरिफ केंग ने भी की है। उसका कहना था कि अभी तक के ज्ञात रिकाॅर्ड के अनुसार, जनवरी ने कश्मीर में और जम्मू संभाग के कुछ इलाकों में सामान्य से अधिक तापमान का नया रिकाॅर्ड बनाया है।

केंग के अनुसार, बर्फ की कमी और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय न होने के कारण प्रदेश को आश्चर्यजनक तौर पर असाधारण तापमान का सामना करना पड़ा। यह इन दिनों के दौरान सामान्य से 8 डिग्री से अधिक था, जिसके प्रति कभी सोचा भी नहीं गया था। रिकाॅर्ड के अनुसार, वर्ष 1902 तथा 2001 में रिकाॅर्ड किए जाने वाले तापमान का अगर औसत लिया जाए तो गुलमर्ग, पहलगाम, कोरकनाग तथा कुपवाड़ा ने सबसे अधिक तापमान को महसूस किया था। जबकि श्रीनगर भी इससे पीछे नहीं था जहां औसत तापमान सामान्य से 11.7 डिग्री अधिक नापा गया है।

सबसे अधिक चौंकने वाली बात यह थी कि जम्मू संभाग के बनिहाल में इस अवधि में जनवरी के महीने में सबसे अधिक तापमान 16.4 डिग्री था जो सभी को सकते में डाल गया। बनिहाल के रहनेवाले एक बुजुर्ग का कहना था कि उसने अपने जीवन के दौरान अभी तक इतना तापमान जनवरी के महीने में नहीं देखा था।

अगर जम्मू संभाग के अन्य इलाकों, भद्रवाह और बटोत की बात करें तो वे भी जनवरी महीने में तापमान बढ़ौतरी के रिकाॅर्ड में अपना नाम लिखवाने में पीछे नहीं रहे हैं। जानकारी के अनुसार, वर्ष 1995 तथा वर्ष 2010 के अधिकतम तापमान के रिकाॅर्ड को इन दोनों इलाकों के तापमान ने इस बार जनवरी में छू लिया। इसी कारण ज्ञात सालों के दौरान जनवरी में अधिकतम तापमान ने एक रिकाॅर्ड जरूर बनाया है।

अन्य समाचार

कुदरत

घरौंदा