मुख्यपृष्ठनए समाचारछठ से छल! ... ईडी सरकार नकार रही है पूजा की इजाजत...

छठ से छल! … ईडी सरकार नकार रही है पूजा की इजाजत विपक्ष का आरोप

सामना संवाददाता / मुंबई
कांदिवली के महाराणा प्रताप उद्यान में कांग्रेस द्वारा आयोजित छठ पूजा को मनपा ने अनुमति देने से इनकार कर दिया। इसके बाद मुंबई में छठ पूजा को लेकर विवाद शुरू हो गया। छठ पूजा उत्तर भारतीयों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है। मुंबई में मविआ की कुछ पार्टियों द्वारा छठ पूजा का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, लेकिन इस बार इस कार्यक्रम को मनपा ने अनुमति नहीं दी है। ऐसे में देखा जा सकता है कि मविआ की अन्य पार्टियां शिंदे और भाजपा सरकार के खिलाफ आक्रामक हो गई हैं।
मुंबई में १९ नवंबर को छठ पूजा होनेवाली है। कांग्रेस नेता और पदाधिकारी मुंबई में कई जगहों पर छठ पूजा का आयोजन पहले से कर रहे हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों से कांग्रेस और भाजपा में छठ पूजा के मौके पर ज्यादा भीड़ जुटाने की होड़ लगी हुई है। इसमें कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भाजपा और शिंदे चाल चल रहे हैं, ताकि मनपा कांग्रेस द्वारा आयोजित छठ पूजा के लिए अनुमति न दे सके।
छठ पूजा पर सियासी घमासान
छठ पूजा के मौके पर उत्तर भारतीय मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। इसके लिए तरह-तरह के प्रयास किए जा रहे हैं।
८० जगहों पर होता है आयोजन
मुंबई में करीब ८० जगहों पर छठ पूजा का आयोजन किया जा रहा है। जुहू, कोलाबा, दादर चौपाटी, मरीन ड्राइव, गोरेगांव और अन्य स्थानों पर मनपा द्वारा बनाए गए कृत्रिम तालाबों पर बड़े पैमाने पर छठ पूजा का आयोजन किया जाता है, लेकिन फिलहाल देखा जा सकता है कि इस इलाके में छठ पूजा को लेकर राजनीति गरमा गई है। राज्य में राजनीति के समीकरण बदलते जा रहे हैं। आनेवाले दिनों में मुंबई मनपा और लोकसभा चुनाव होने हैं। इस चुनाव में मतदाताओं को लुभाने के लिए राजनीतिक दलों ने दही-हांडी, गणपति, नवरात्रि और दिवाली के बाद छठ पूजा के आयोजन की तैयारी शुरू कर दी है। इससे पता चलता है कि मविआ और भाजपा में कांटे की टक्कर है।

वास्तव में क्या है विवाद?
कांदिवली के महाराणा प्रताप उद्यान में कांग्रेस द्वारा आयोजित छठ पूजा को मनपा ने अनुमति देने से इनकार कर दिया। कांग्रेस का आरोप है कि भाजपा विधायक अतुल भातखलकर के कहने पर यह इजाजत नहीं दी गई। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष के जरिए हर साल जुहू में छठ पूजा का आयोजन किया जाता है। ये विवाद पिछले कुछ सालों से यहां देखने को मिल रहा है, लेकिन इस वर्ष मनपा ने देर से अनुमति दी है। राष्ट्रवादी शरद पवार गुट की पूर्व नगरसेविका राखी जाधव घाटकोपर पूर्व के मैदान में छठ पूजा का आयोजन करती हैं। लेकिन इस साल उन्हें भी इजाजत नहीं मिली। मविआ की पार्टियों के नेताओं का कहना है कि जहां भी अनुमति मांगी जाए, तुरंत दी जाए। लेकिन इन नेताओं ने कहा कि ईडी सरकार के इशारे पर अनुमति नहीं दी जा रही है।

अन्य समाचार