मुख्यपृष्ठनए समाचारछठ + क्रिकेट का फीवर पटना-अमदाबाद हुए पहुंच से दूर!

छठ + क्रिकेट का फीवर पटना-अमदाबाद हुए पहुंच से दूर!

-दस गुना से ज्यादा महंगा हुआ ट्रेन-हवाई सफर

सामना संवाददाता / मुंबई

छठ पूजा और आज होनेवाले क्रिकेट विश्वकप के फाइनल मैच के कारण में पटना और अमदाबाद आम जनता की पहुंच से दूर हो गए हैं। ट्रेनों में भीड़ तथा आरक्षित टिकटों की अनुपलब्धता के कारण यात्रियों का रुझान हवाई यात्रा की ओर बढ़ने से मुंबई सहित देशभर से बिहार (पटना) व अमदाबाद की ओर जानेवाले यात्रियों की संख्या अप्रत्याशित रूप से बढ़ गई है। परिणामस्वरूप विमान किराए के साथ सुविधा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों का किराया भी आसमान छूने लगा है।
बता दें कि दिवाली के ६ दिन बाद भगवान सूर्य की उपासना का महापर्व छठ आज मनाया जा रहा है। आज उपासक अस्ताचल सूर्य को अर्घ्य देंगे। ऐसे में रोजगार के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में रहनेवाले उत्तरभारतीय प्रवासी खासकर बिहारी लोग बड़ी संख्या में अपने गांव लौटने का प्रयास कर रहे हैं। इससे देशभर से बिहार जानेवाली ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई है। नतीजतन, नियमित ट्रेनों में एसी थ्री का जो किराया १,७९५ रुपए व एसी टू का किराया २,६०० रुपए के आसपास है, उसमें रिकॉर्ड वृद्धि देखने को मिल रही है। पटना से मुंबई के बीच चलने वाली सुविधा एक्सप्रेस का अधिकतम किराया तय नहीं होने से इसका किराया आश्चर्यजनक तरीके से नौ हजार के पार चला गया है। स्लीपर का किराया लगभग ६७० रुपए है।
गौरतलब हो कि स्पेशल ट्रेनों में डायनेमिक फेयर लिया जाता है, जो अपने मूल किराए का डेढ़ गुना से अधिक नहीं हो सकता है। देशभर में स्पेशल ट्रेनों अथवा दूसरी ट्रेनों के किराए पर इस तरह का प्रतिबंध है। इसके बावजूद किराए में अप्रत्याशित वृद्धि से लोग परेशान हैं।
किराए ने छुआ आसमान
छठ के ठीक पहले १७ नवंबर को इस ट्रेन में मुंबई से पटना वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी का किराया जहां ९,३५५ रुपए था, वहीं एसी थ्री का किराया ६,६५५ रुपए रहा। स्लीपर का किराया ९,१० रुपए, वहीं एसी थ्री इकोनामी श्रेणी का किराया ६,३३५ रुपए था। यही हाल मुंबई लौटने के समय का है। २२ नवंबर को पटना से मुंबई का किराया वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी का ९,३९५ है। जबकि एसी थ्री का किराया ६,६५५ एवं एसी थ्री इकोनामी का किराया ६,३३५ रुपए है। किराए में सर्वाधिक वृद्धि पटना से मुंबई के स्लीपर श्रेणी में दिख रही है। पटना आने में जहां अधिकतम किराया १७ नवंबर को स्लीपर में ९,१० रुपए था, वहीं जाने में २२ नवंबर का किराया २,६२५ रुपए तक पहुंच गया है। अभी इसमें और भी बढ़ोतरी का अनुमान है। आम दिनों में पाटलिपुत्र स्टेशन से एलटीटी का एसी टू का किराया २,६४५ रुपए है।
हवा में पहुंचा हवाई किराया
इसी तरह अमदाबाद में आज होने वाले वर्ल्डकप-२०२३ के फाइनल मुकाबले में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच भिड़ंत होगी। इसी तरह अमदाबाद में मैच क्रिकेट विश्वकप के फाइनल मैच की दीवानगी के कारण जहां होटल फुल हो चुके हैं, तो वहीं दिल्ली से अमदाबाद का हवाई टिकट १० गुना तक महंगा हो चुका है। वर्ल्डकप २०२३ का खुमार लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। अमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में आज होनेवाले भारत और ऑ‍स्‍ट्रेलिया के बीच के फाइनल मुकाबले की वजह से हवाई किराए में भी रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखी गई है। दिल्ली से अमदाबाद के लिए हवाई टिकट की कीमत इतनी है कि आप दिल्ली से पेरिस की यात्रा कर लें। १९ नवंबर के लिए तमाम एयरलाइंस के फ्लाइट टिकट के दाम कई गुना बढ़ गए हैं। इंडिगो का दिल्ली से अमदाबाद तक का रिटर्न एयर टिकट ७९,७६१ रुपए है। ये आम दिनों में फ्लाइट टिकट की तुलना में इस समय १० गुना तक बढ़ चुका है। दिल्‍ली ही नहीं भारत के अन्‍य शहरों से भी अमदाबाद के लिए किराए में अविश्‍वसनीय बढ़ोतरी देखी गई है। दिल्ली, मुंबई, बंगलुरु और कोलकाता से अमदाबाद रूट पर दोनों तरफ का किराया ३५ हजार रुपए से लेकर ८० हजार रुपए के बीच रहा, जो नियमित दरों से काफी ज्‍यादा है। अन्य रूट और विमानन कंपनियों का भी लगभग यही हाल देखने को मिला।

अन्य समाचार