मुख्यपृष्ठनए समाचारबच्चे सिखाएंगे परिवार को स्वच्छता का पाठ! ... ‘लेट्स चेंज' उपक्रम के तहत...

बच्चे सिखाएंगे परिवार को स्वच्छता का पाठ! … ‘लेट्स चेंज’ उपक्रम के तहत चलेगा अभियान

• ३५ हजार विद्यार्थी होंगे शामिल
पंकज तिवारी / ठाणे
ठाणे मनपा विद्यालयों के विद्यार्थी अब जनता सहित अपने पिता तक को ज्ञान देने का कार्य करनेवाले हैं। दरअसल, ठाणे मनपा के ‘लेट्स चेंज’ उपक्रम में ३५ हजार विद्यार्थियों को शामिल किया गया है। ये विद्यार्थी अपने पिता और अपने परिवारसहित सड़क पर गंदगी करनेवाले आम लोगों को स्वछता का पाठ पढ़ाएंगे। ठाणे मनपा शिक्षण विभाग ने विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है।
बता दें कि ठाणे शहर में गंदगी के भंडार से ठाणे शहर की सुंदरता कहीं खोती सी जा रही है। ठाणे मनपा लगातार शहर को सुंदर बनाने की कोशिश करती है लेकिन लगातार असफल होती नजर आ रही है। ठाणे मनपा ने एक बार फिर ठाणे शहर को स्वच्छ बनाने के लिए मनपा विद्यालयों में पढ़नेवाले विद्यार्थियों की मदद लेने का निर्णय लिया है और ठाणे शहर में ‘लेट्स चेंज उपक्रम’ चलाने का निर्णय लिया है। ठाणे मनपा शिक्षण विभाग उपायुक्त उमाकांत गायकवाड़ ने बताया कि इसके लिए छात्र-छात्राओं को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। शिक्षकों के माध्यम से विद्यार्थियों को स्वच्छता के बारे में मार्गदर्शन दिया जा रहा है। इसके अनुसार विद्यार्थियों के माध्यम से सड़क व घरों के साथ ही आसपास के क्षेत्र में जनजागरूकता फैलाई जा रही है।
क्या करेंगे विद्यार्थी?
ठाणे मनपा विद्यालय के विद्यार्थी स्कूल जाने और घर आने तक सड़क पर गंदगी करनेवाले आम नागरिकों और अपने परिवार के लोगों को प्यार से स्वछता का पाठ पढ़ाएंगे। बच्चों द्वारा बताने पर किसी भी उम्र के लोग शर्मिदा होंगे और गंदगी करने से बेचेंगे। इस अभियान में ठाणे मनपा के १०८ प्राथमिक स्कूलोेंं और २३ माध्यमिक स्कूलों सहित १३१ स्कूलों में पढ़नेवाले विद्यार्थी हिस्सा लेंगे हिस्सा।

अन्य समाचार