मुख्यपृष्ठसमाचारहीट वेव से चीन में हाहाकार! नदी सूखने से निकली ६०० साल...

हीट वेव से चीन में हाहाकार! नदी सूखने से निकली ६०० साल पुरानी प्रतिमा

  • कमल आसन पर बैठे दिखे भगवान बुद्ध

सामना संवाददाता / नई दिल्ली
चीन में इन दिनों सूखे का प्रकोप है। यहां ५० से अधिक नदियां चीन में सूख गई हैं। इन सब के बीच चीन की एक नदी से ६०० साल से अधिक पुरानी तीन मूर्तियां बाहर निकली हैं। रिपोर्ट के अनुसार नदी के गिरते जल स्तर से चीन के दक्षिण-पश्चिमी शहर चोंगकिंग में एक जलमग्न द्वीप और उस पर बौद्ध मूर्तियों की तिकड़ी का पता चला है। नदी से निकली ये ६०० साल पुरानी भगवान बुद्ध की मूर्तियां हैं। असल में नदी सूखे के प्रभाव के कारण सूख गई है। नदी के सूख जाने की वजह से चीन के दक्षिण-पश्चिम में बसे शहर चोंगक्विंग का एक आइलैंड जो पहले नदी के पानी में डूबा हुआ था, अब वह दिखाई देने लगा है। इसी वजह से भगवान बुद्ध की तीन मूर्तियां भी सामने दिखाई देने लगी हैं। इस आइलैंड का नाम फोयेलियांग है। तीनों मूर्तियां इसी फोयेलियांग नामक द्वीप चट्टान के सबसे ऊंचे भाग पर पाई गई हैं। मूर्तियों के बारे में बताया जा रहा है कि इसे मिंग और किंग साम्राज्य के दौरान बनवाया गया था। इनमें से एक मूर्ति में भगवान बुद्ध को कमल के आसन पर बैठे हुए दिखाया गया है।
मूर्तियों के मिलने से खुश है पुरातत्व विभाग
मूर्तियों के मिलने से पुरातत्व विभाग खुश है। उनका कहना है कि इस मूर्ति के मिलने से इतिहास के बारे में और जानने को मिलेगा। नदी के हवाई दृश्य में भी इन मूर्तियों को साफ-साफ देखा जा सकता है। इन मूर्तियों की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। बता दें कि चीन के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में सूखे और लू के कारण जल स्तर तेजी से गिर रहा है। जुलाई महीने से अब तक यांग्जी बेसिन में ४५ फीसदी से भी कम बारिश हुई है। हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि अगले हफ्ते तक भीषण गर्मी पड़ सकती है। चीन में आर्टिफिशियल बारिश कराने की भी बात कही जा रही है। कहा गया है कि ६६ नदियां सूख गई हैं।
चीन में ४० डिग्री तापमान
चीन में पिछले ७० दिनों से हीट वेव चल रहा है। इसलिए चीन में आर्टिफिशियल बारिश कराने के बारे में भी सरकार विचार कर रही है। चीन में पिछले २ हफ्तों से ४० डिग्री तापमान है। चीन में इसको लेकर लगातार रेड अलर्ट जारी किया गया है।

अन्य समाचार