मुख्यपृष्ठविश्वचीन की भेड़चाल! ... १२ दिनों से गोल-गोल घूम रहा भेड़ों का झुंड

चीन की भेड़चाल! … १२ दिनों से गोल-गोल घूम रहा भेड़ों का झुंड

•  वीडियो वायरल होने के बाद दुनिया हुई हैरान
एजेंसी / बीजिंग
जानवरों की अजीब हरकतों का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल होते रहते हैं। ये वीडियोज प्रेरक, गुदगुदाने वाले तो कुछ हैरान करने वाले भी होते हैं। ऐसे ही चीन की भेड़चाल एक हैरान करने वाला वीडियो वायरल हो रहा है। दरअसल चीन के शहर से वायरल क्लिप में भेड़ों के एक बड़े समूह को लगातार १२ दिनों तक बिना रुके एक घेरे में घूमते देखा गया है। चीन सरकार से जुड़े एक मीडिया आउटलेट ने इस वीडियो को साझा किया है। यह घटना उत्तरी चीन के इनर मंगोलिया इलाके की बताई जा रही है।
इसको देखकर हर किसी के मन में सवाल उठ रहा है कि भेड़ों को एक समूह लगातार १२ दिनों से बिना रुके गोल-गोल क्यों घूम रहा है? आखिर माजरा क्या है? यह रहस्य अब और अधिक गहराता जा रहा है। सबसे बड़ी हैरानी की बात ये है कि ज्यादातर भेड़ घूमने के बावजूद भी पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उत्तरी चीन में यह घटना दो हफ्ते पहले हुई है और तभी इसका वीडियो लिया गया। फुटेज अब सामने आई है। वीडियो में कई भेड़ें दिख रही हैं, जोकि एक गोलाई में बिना रुके घूम रहीं हैं।
मिली जानकारी के मुताबिक शुरुआत में कुछ भेड़ों ने ऐसा किया, जिसके बाद ज्यादातर भेड़ें गोल-गोल घूमने लगीं। वीडियो में कुछ भेड़ें चुपचाप शांत भी खड़ी हैं, वहीं उनके आस-पास वाली भेड़ें लगातार गोल-गोल चक्कर लगा रही हैं। वायरल क्लिप ४ नवंबर को रिकॉर्ड की गई थी और तब से जानवर ऐसा ही कर रहे हैं। अब तक यह इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि भेड़ों के इस व्यवहार के पीछे की वजह क्या है? लेकिन लिस्टरियोसिस नामक बैक्टीरिया को वजह माना जा रहा है। यह बैक्टीरिया जानवरों में गोल-गोल घूमने का कारण बनता है। मोल केयर फार्म वेट्स के अनुसार यह आमतौर पर खराब साइलेज से जुड़ा होता है। यह रोग मस्तिष्क के एक हिस्से में सूजन पैदा करता है, जिसके कारण चक्कर आता है।

 

अन्य समाचार