मुख्यपृष्ठविश्वअपने ही बिछाए जाल में उलझ गई चीनी पनडुब्बी! ...चालक दल समेत...

अपने ही बिछाए जाल में उलझ गई चीनी पनडुब्बी! …चालक दल समेत ५५ नौसैनिकों की मौत

• ब्रिटिश अखबार का खुलासा, ड्रैगन खामोश

एजेंसी / लंदन
चीन ने पीले सागर में विदेशी जहाजों के लिए जो जाल बिछाया था, उसमें वह खुद फंस गया। चीन की परमाणु पनडुब्बी ‘०९३-४१७’ खुद उसी में फंस गई। इस हादसे में उसके ५५ नौसैनिकों की मौत की आशंका है। ‘मिरर’ की रिपोर्ट है कि चीनी नौसैनिकों की मौत की संख्या में इजाफा हो सकता है। मरने वालों में वैâप्टन, २१ बड़े अधिकारी शामिल हैं। इस हादसे पर चीन का भी बयान आया है। ब्रिटेन की एक गोपनीय खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, पनडुब्बी को एक ‘चेन और एंकर’ जाल का सामना करना पड़ा। पनडुब्बी के ऑक्सीजन सिस्टम में खराबी के कारण पनडुब्बी में सवार चीनी नौसैनिकों के लिए सांस लेना तक मुश्किल हो गया था और उनकी मौत हो गई।
चीन ने आधिकारिक तौर पर इस घटना के घटित होने से इनकार किया है। कथित तौर पर इसने फंसी हुई पनडुब्बी के लिए अंतरराष्ट्रीय सहायता से भी इनकार कर दिया। यूके रिपोर्ट में इस घातक मिशन का विवरण दिया गया है।

ऑक्सीजन सिस्टम हो गया बंद
रिपोर्ट में कहा गया है, ‘ऐसी आशंका है कि उनकी मौत पनडुब्बी पर सिस्टम विफलता के परिणामस्वरूप हाइपोक्सिया के कारण हुई थी। पनडुब्बी चीनी नौसेना द्वारा अमेरिकी और सहयोगी पनडुब्बियों को फंसाने के लिए इस्तेमाल की जानेवाली चेन और एंकर बाधा से टकरा गई, जिससे सिस्टम फेल हो गया। मरम्मत के दौरान जहाज के ऑक्सीजन सिस्टम ने काम करना बंद कर दिया था और दम घुटने से उनकी मौत हो गई। सार्वजनिक डोमेन पर चीन ने पनडुब्बी के संदिग्ध नुकसान की कोई स्वतंत्र पुष्टि नहीं की है। बीजिंग ने घटना के बारे में अटकलों को पूरी तरह से गलत बताया है और ताइवान ने भी इंटरनेट रिपोर्टों का खंडन किया है।

अन्य समाचार