मुख्यपृष्ठसमाचारसिटीजन रिपोर्टर : कल्याण रेलवे स्टेशन का काम पूरा नहीं,  यात्रियों को...

सिटीजन रिपोर्टर : कल्याण रेलवे स्टेशन का काम पूरा नहीं,  यात्रियों को हो रही परेशानी

कल्याण

वैसे तो रेलवे प्रशासन रेल यात्रियों की छोटी-छोटी समस्या और सुरक्षा को लेकर सजग रहता है। लेकिन ‘दोपहर का सामना’ के सिटीजन रिपोर्टर मुकेश खेरे ने बताया कि कल्याण रेलवे स्टेशन इन दिनों रेल यात्रियों के लिए दुख देने वाला स्टेशन साबित हो रहा है। कल्याण रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर चार व पांच पर से मॉडलिंग के नाम पर बने वेटिंग रूम, स्टेशन के उप प्रबंधक और खाने-पीने के लिए बने स्टॉल्स को तोड़ दिया गया है। जिसकी वजह से रेल प्रवासियों को वर्तमान समय में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
हादसे का जिम्मेदार कौन?
यात्रियों को वेटिंग रूम में आराम करने को नहीं मिल रहा है, साथ ही शौचालय नहीं होने की वजह से नित्य कर्म के लिए भी परेशान हो रहे हैं। कल्याण का वेटिंग रूम कल्याण पश्चिम प्लेटफॉर्म एक के बगल रेल सुरक्षा बल के पास बनाया गया है, लेकिन असुविधाजनक होने के कारण इस वेटिंग रूम में केवल कुछ लोग ही जाते हैं। वेटिंग रूम कभी-कभी वीरान रहता है। काफी दिनों से प्लेटफॉर्म नंबर चार की रेल लाइन के किनारे बोरियां रखी हुई हैं, जिसके कारण काफी मुश्किल से सहायक इंजन चालक इंजन की चेकिंग कर पाते हैं। अब सवाल यह है कि अगर परीक्षण के दौरान चालक किसी हादसे का शिकार हो गया तो इसका जिम्मेदार कौन होगा?
दिव्यांगों और वृद्धों को हो रही दिक्कत
कल्याण से आने—जाने वाले एक यात्री ने बताया कि सीएसएमटी जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन से अगर कोई यात्री डोंंबिवली उतरता है तो उसे सीढ़ी तक जाने में काफी परेशानी होती है, अगर कोई वृद्ध और दिव्यांग हुआ तो उसे और भी परेशानी होती है, क्योंकि वहां से सीढ़ी काफी दूरी पर है।
रेलवे ने दी सफाई 
कल्याण रेलवे स्टेशन के मैनेजर अनूप कुमार जैन ने बताया कि कल्याण रेलवे स्टेशन सबसे व्यस्त स्टेशन है। रेलवे लाइन की मरम्मत के उपरांत तुरंत अनुपयोगी सामान हटाना संभव नहीं हो पाता है। उसकी जानकारी संबंधित विभाग के प्रमुखों को रहती है। यात्रियों की सुरक्षा को लेकर रेलवे सतर्क रहता है, परंतु समय की मर्यादा जैसे अन्य कारणों से थोड़ी देरी जरूर होती है। रेल प्रशासन को रेल प्रवासियों और कर्मचारियों की सुख सुविधा का ध्यान रहता है। निकट भविष्य में कल्याण रेलवे स्टेशन मध्य रेलवे का सबसे सुंदर, सुविधा युक्त स्टेशन बनेगा। कल्याण रेलवे स्टेशन की कायाकल्प हो जाएगी। ऐसे काम के लिए कुछ समय तो लगेगा ही।

अन्य समाचार