मुख्यपृष्ठनए समाचारसिटीजन रिपोर्टर : प्रशासन का ध्यान किधर है? डिपो तो है लेकिन...

सिटीजन रिपोर्टर : प्रशासन का ध्यान किधर है? डिपो तो है लेकिन बस नहीं है!

कल्याण से उल्हासनगर-अंबरनाथ-बदलापुर के लिए सबसे सस्ती एस.टी. बस सेवा शुरू की गई थी, जिसका लाभ बड़ी तादाद में आर्थिक रूप से कमजोर गरीब लोगों को हुआ करता था। इस सेवा को उल्हासनगर मनपा प्रशासन ने उल्हासनगर मनपा की परिवहन सेवा शुरू करने के नाम पर और आरटीओ के आदेश पर मनपा द्वारा विट्ठलवाड़ी बस डिपो से निवेदन करने पर इसे बंद कर दिया गया, जिसके बाद उल्हासनगर मनपा ने क्रिस्टल बस सेवा शुरू कर दी। लेकिन ठेकेदार ने किराया बढ़ाने का बहाना बनाकर इस बस सेवा को कुछ समय में ही बंद कर दिया। अब एक बार फिर से बस सेवा शुरू करने का
लॉलीपॉप दिया जा रहा है।
बता दें कि बस सेवा बंद होने की वजह से लोगों को रिक्शाचालकों की मनमानी का सामना करना पड़ रहा है। जहां एक ओर बदलापुर बस डिपो वीरान पड़ा हुआ है और घंटों बस नजर नहीं आ रही, वहीं दूसरी ओर उल्हासनगर से अंबरनाथ का बस डिपो ही गायब हो गया है। बस न होने की वजह से गरीब यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। `दोपहर का सामना’ के सिटीजन रिपोर्टर किशन बरनवाल ने इस मामले में जानकारी दी है।
बता दें कि विट्ठलवाड़ी बस डिपो से कल्याण, अंबरनाथ, उल्हासनगर, बदलापुर तक कोने-कोने में बस जाती थीं। उस बस सेवा को उल्हासनगर मनपा प्रशासन के कारण बंद कर दिया गया। उल्हासनगर मनपा में कुछ समय के लिए बस सेवा तो शुरू की लेकिन बस सेवा कुछ ही साल के बाद बंद हो गई। शर्म की बात हैं कि उल्हासनगर में परिवहन सेवा ही नहीं हैं। लेकिन परिवहन समिति चल रही है। बस सेवा बंद होने का फायदा केवल ठेकेदार, राजनेताओं और रिक्शाचालकों को हुआ है। मनमाने किराए वसूले जा रहे हैं। बता दें कि बदलापुर डिपो पर अब बस का इंतजार रहता है। अब सिर्फ मुरबाड डिपो की बस दौड़ रही हैं। लेकिन विट्ठलवाड़ी डिपो की बस उल्हासनगर मनपा प्रशासन ने बंद करवा दिया। इस पर लोगों को मानना है कि उल्हासनगर मनपा की परिवहन सेवा कभी भी बंद हो सकती है। उल्हासनगर की परिवहन सेवा को धोखेबाज बस सेवा कहें तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। उल्हासनगर की रामभरोसे की बस सेवा ने गरीब लोगों को काफी परेशान किया। आज बस सेवा बंद होने से उल्हासनगर,अंबरनाथ, बदलापुर के हजारों लोगों को ऑटोरिक्शा पर निर्भर रहना पड़ रहा है। रिक्शा चालकों द्वारा लोगों की जमकर लूट जारी है।

उल्हासनगर के परिवहन विभाग के प्रमुख विनोद केने ने बताया कि बस सेवा शुरू करने का वर्षों से प्रयास शुरू है। कोई भी ठेकेदार आगे आने को तैयार नहीं है। बताया जा रहा है कि छोटी व बड़ी बस सेवा जल्द जनवरी २०२४ तक आनेवाली है। ये बस सेवा कल्याण-उल्हासनगर, बदलापुर, अंबरनाथ तक प्रथम चलेगी। उसके बाद अन्य शहरों में भी जाएगी।

अन्य समाचार