मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बेल्ड : अंतिम प्रिया का धमाल

क्लीन बेल्ड : अंतिम प्रिया का धमाल

अमिताभ श्रीवास्तव

यह हिंदुस्थानी कुश्ती का स्वर्ण काल है। यदि भूल जाएं साक्षी मलिक, विनेश फोगाट जैसी स्टार रही पहलवानों को तो कोई गलती नहीं होगी, क्योंकि उनके बिना भी देश की कुश्ती पौध बरगद बनकर छा रही है। हाल ही में अंतिम और प्रिया के धमाल ने देश का गौरव बढ़ाया है। एक तरफ पहलवान प्रिया मलिक ने नई बुलंदियों को छूआ है तो दूसरी तरफ अंतिम पंघाल ने इतिहास बनाया है। प्रिया अम्मान में आयोजित अंडर-२० विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहीं। प्रिया की इस उपलब्धि के मायने इसलिए और बढ़ जाते हैं, क्योंकि उनकी बार्इं आंख के ऊपर कट लगने की वजह से दो बार मुकाबला रोका गया, क्योंकि इस कट से खून बह रहा था। हरियाणा के हिसार की रहनेवाली अंतिम पंघाल ने यूक्रेन की मारिया येप्रâेमोवा को ४.० से हराकर खिताब जीता। उसने पूरे टूर्नामेंट में इतना जबर्दस्त प्रदर्शन किया कि सिर्फ २ अंक गंवाए। उसने साबित कर दिया कि एशियाई खेलों के ट्रायल के लिए विनेश फोगाट को चुनौती देना अति आत्मविश्वास नहीं था। पिछले साल वे जूनियर विश्व चैंपियनशिप खिताब जीतनेवाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थीं और अब सीनियर स्तर पर भी खेलती हैं।

विराट की फेक पिच
अब यह बड़ा ही सोचनीय विषय है कि जो अखबार बचपन से पढ़ा जाता रहा हो, जिस पर विश्वास किया जाता हो वही फेक न्यूज छापने लग जाए तो? विराट कोहली के साथ भी ऐसा ही हुआ है। उन्होंने खुद इसकी सूचना सोशल मीडिया पर दी। दरअसल, कोहली इन दिनों अपने खेल के अलावा अपने नए घर को लेकर चर्चा में है। जी हां, हाल ही में विराट कोहली ने अपनी पत्नी और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ अपने अलीबाग वाले प्लॉट पर विजिट किया। जहां पर वे कंस्ट्रक्शन का काम देखने पहुंचे थे। इस बीच खबर आई कि विराट कोहली अपने प्लॉट पर २० करोड़ खर्च करके क्रिकेट पिच भी बनवा रहे हैं। इस खबर को सुनकर फैंस भी हैरान रह गए और खुद विराट भी। इसके बाद सच खुद कोहली ने बताया। अलीबाग वाले प्लॉट पर क्रिकेट पिच बनाए जाने की खबर सुनकर विराट कोहली भी हैरान रह गए। उन्होंने अपनी इंस्टा स्टोरी पर यह खबर पोस्ट की और लिखा की बचपन से जो अखबार पढ़ा, वह भी फेक न्यूज छापने लगे अब। इसके साथ उन्होंने एक हैरान कर देनेवाली इमोजी भी लगाई और इस बात की सफाई दी कि उनके घर में किसी भी प्रकार की कोई क्रिकेट पिच नहीं बन रही है।

भवानी चली परदेस
भवानी चली परदेस यानी फ्रांस। जी हां, तलवारबाजी की सुंदरी भवानी देवी फ्रांस में अभ्यास के लिए जा रही है। केंद्रीय खेल मंत्रालय के मिशन ओलिंपिक सेल ने फेंसर भवानी देवी को फ्रांस के ऑर्लियन्स में स्थित बाउर फेसिंग अकादमी में अपना प्रशिक्षण जारी रखने की मंजूरी दे दी है। मंत्रालय ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि फ्रांस के लिए उनके अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर को ८ महीने की अवधि के लिए मंजूरी दी गई है। इसमें उनके प्रशिक्षण शिविर की लागत, हवाई किराया, आवास लागत, स्थानीय परिवहन लागत, फिजियोथेरेपी, प्रशिक्षण शुल्क, लाइसेंस शुल्क और बीमा लागत शामिल होगी। भवानी इस समय फ्रांसीसी कोच क्रिश्चियन बाउर के तहत प्रशिक्षण ले रही हैं। उन्होंने हाल ही में एशियाई चैंपियनशिप की महिला सेबर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता और इस तरह ऐसा करनेवाली पहली भारतीय बन गर्इं। एमओसी ने जॉर्जिया, तुर्की और अल्जीरिया में भवानी के कई लघु अवधि के प्रशिक्षण शिविरों को भी मंजूरी दे दी।

(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार