मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बेल्ड : कौन है वो शेरनी?

क्लीन बेल्ड : कौन है वो शेरनी?

अमिताभ श्रीवास्तव

ट्रेक एंड फिल्ड पर अकसर अफ्रीकी मूल के धावक बाजी मारते हुए दिखते हैं। वहां की जलवायु और वातावरण में ही धावकों की ऊर्जा छिपी हुई है। एक से बढ़ कर एक धावक। इधर अपनी धाक को कायम रखनेवाली शेरनी सुर्खियों में है। यह है जमैका की शेरिका जैक्सन, जिसने २१.४१ सेकंड में २०० मीटर की दौड़ में अपना खिताब बरकरार रखा, जो अब तक का दूसरा सबसे तेज समय है। १०० मीटर के फाइनल में दूसरे स्थान पर रहनेवाली जैक्सन ने एक शानदार मोड़ लिया, वो २ मीटर आगे थीं। उन्होंने पूरी तरह से भावहीन चेहरे के साथ रेखा को पार किया, जैसे कि उन्होंने कुछ और नहीं एक्सपेक्ट किया था। जैक्सन का समय उनके पिछले सर्वश्रेष्ठ २१.४५ से बेहतर था, जो उन्होंने पिछले साल यूजीन में जीतकर बनाया था। यह उन्हें फ्लॉरेंस ग्रिफिथ के २१.३४ के विश्व रिकॉर्ड के भी करीब ले आया, जो उन्होंने १९८८ के ओलिंपिक में बनाया था।

युवराज की राजकुमारी
दो साल में दूसरी बार पिता बनने का सुख मिला है युवराज सिंह को। अबकी उनके घर आभा आई है, यानी बेटी। जी हां, उनकी पत्नी हेजल कीच ने बेटी को जन्म दिया है। इस बात की जानकारी दिग्गज क्रिकेटर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखकर अपने पैंâस को दी है। युवराज ने ट्वीट करके बताया कि उनके घर में एक बच्ची ने जन्म लिया है और वो पिता बन गए हैं। युवराज सिंह ने सोशल मीडिया पर अपनी पत्नी हेजल कीच के साथ एक फोटो शेयर की है। इस फोटो में वो दोनों अपने बच्चों के साथ दिखाई दे रहे हैं। युवराज सिंह ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ‘स्लीपलेस लाइट तब अच्छी लगने लगी, जब छोटी राजकुमारी आभा ने हमारे परिवार को पूरा कर दिया।’ इससे पहले युवराज सिंह जनवरी २०२२ में एक बेटे के पिता बने थे।

गिल सबसे फिट
तो विराट कोहली युग पीछे छूट गया। जिम में या मैदान पर अपनी फिटनेस को लेकर विराट अब तक सबसे तेज-तर्रार खिलाड़ी माने जाते थे, मगर उन्हें पीछे छोड़ दिया है शुभमन गिल ने। ये फिटनेस चेक करने का पैमाना होता है। ‘यो-यो’ टेस्ट जिसमें गिल सबसे अव्वल रहे हैं। दरअसल, टीम के खिलाड़ी ३१ अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप से पहले नियमित फिटनेस परीक्षण से गुजर रहे हैं, जिसमें युवा शुभमन गिल ‘यो-यो’ परीक्षण में १८.७ के स्कोर से शीर्ष पर रहे। ‘यो-यो’ परीक्षण करानेवाले सभी क्रिकेटरों ने १६.५ का ‘कट-ऑफ’ स्तर पार कर लिया है। विराट कोहली ने अपने इंस्टाग्राम स्टोरी के अनुसार, १७.२ का स्कोर किया। जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, तिलक वर्मा, संजू सैमसन (एशिया कप के रिजर्व सदस्य) और केएल राहुल इन पांच क्रिकेटरों को छोड़कर सभी इस टेस्ट को पार कर चुके हैं। ‘यो-यो’ टेस्ट खिलाड़ी को मैदान पर चौकन्ना रखने के अंदाज का भी पता भी करता है। गिल इस वक्त के सबसे अधिक चौकन्ने, सचेत और ऊर्जावान खिलाड़ी हैं।

अन्य समाचार