मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बोल्ड : बैनर वाली कुबेरन

क्लीन बोल्ड : बैनर वाली कुबेरन

अमिताभ श्रीवास्तव

कुबेर तो सुना था मगर ये कुबेरन क्या है? इसे किसी प्रकार के भाषा विज्ञान से न जो़ड़ें यह केवल ऐसा संकेतभर है कि किसी अमीर महिला के लिए कहा जा रहा है। तो ये है बैनर वाली कुबेरन। यानी यूएफसी रिंग गर्ल्स, जो दशकों से एमएमए में नजर आ रही हैं। इनका काम घूम-घूमकर लड़ाई के दौरों की जानकारी वाले साइन बोर्ड दिखाना है। हर कोई जानना चाहता है कि इस काम से इनकी कमाई कितनी होती है। रिंग गर्ल्स भी बॉक्सर की तरह ही फेमस होती हैं। सोशल मीडिया पर उनके फॉलोअर्स लाखों में होते हैं। तो सबसे अमीर रिंग गर्ल एरियनी सेलेस्टे के बारे में जरा सुनिए तो। रिंग गर्ल्स मैच फीस के रूप में एक मैच के १००० डॉलर और पूरे इवेंट के ५००० डॉलर लेती हैं। हालांकि, हर किसी की कमाई एक दूसरे से अलग होती है। एरियन सेलेक्टे की नेटवर्थ करीब ३५ करोड़ रुपए की है। वह सबसे अमीर रिंग गर्ल भी हैं। एरियान सेलेक्टे सोशल मीडिया पर भी काफी फेमस हैं। उनके इंस्टाग्राम पर करीब ३१ लाख फॉलोअर्स हैं। ३७ साल की एरियन रिंग गर्ल के साथ एक सफल मॉडल भी हैं। उन्होंने ६ बार रिंग कार्ड गर्ल ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीता है। तो इन सब वजह से उसे कुबेरन कहा जा सकता है।
कहीं चलता न कर दिए जाएं चहल?
एशिया कप के लिए यजुवेंद्र चहल का सिलेक्शन न होना कई क्रिकेट समीक्षकों को अजीब लगा। हालांकि, उनको टीम में न लिए जाने को तर्क चयन समिति अध्यक्ष अजित आगरकर ने दिए हैं। मगर ये हजम होने जैसे नहीं हैं। यह मान लेने में भी अब कोई बुराई नहीं है कि जिस तरह शिखर धवन के लिए रास्ते लगभग बंद हो गए हैं ठीक उसी प्रकार से चहल को भी चलता न कर दिया जाए। चहल को टीम में न लिए जाने के पीछे तर्क यह है कि टीम में तीन स्पिनरों को रखना कोई बेहतरी नहीं है। उनकी जगह अक्षर पटेल हैं, जो बल्लेबाजी भी कर सकते हैं और दूसरी तरफ कुलदीप यादव हैं जो फॉर्म में भी हैं। चहल ने खेला भी कम है और फॉर्म भी फिलहाल कम नजर आते हैं। स्पिन को लेकर वैसे भी टीम में रविंद्र जाडेजा, पटेल और कुलदीप हैं। चहल का स्थान बन नहीं पाता। अजित आगरकर के तर्क भले ही हों मगर अब चहल के प्रशंसकों को लगने लगा है कि उन्हें टीम में खेलते हुए देखना लगभग असंभव ही है।
क्या अदा, क्या जलवे तेरे पैरी
वो गाना है न, क्या अदा, क्या जलवे तेरे पारो..! यहां यदि पारो की जगह पैरी कर दिया जाए तो कोई गलत नहीं होगा। अब ये सोचने में आएगा कि पैरी क्यों? दरअसल इसलिए कि पैरी की अदाएं, उसके जलवे अलग ही हैं और वो किसी भी पारो से ज्यादा रोमांचक हैं। जी हां, आस्ट्रेलिया क्रिकेट की सबसे खूबसूरत खिलाड़ी एलिस पैरी की बात हो रही है। वो सबसे खूबसूरत महिला क्रिकटरों में एक मानी जाती हैं। हिंदुस्थान में हुई वीमेंस प्रीमियर लीग में भी वो खेली थीं। एलिस पैरी सबसे अमीर महिला क्रिकेटर हैं। इसके अलावा वह अपने शानदार खेल के लिए पैंâस के बीच काफी पॉपुलर हैं। यह खिलाड़ी मैदान पर अपने खेल के अलावा पर्सनल लाइफ की वजहों से लगातार सुर्खियों में बनी रहती है। ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ऑलराउंडर एलिस पैरी का साल २०२० में पति के साथ तलाक हो गया था। बताया गया कि एलिस पैरी फुटबॉलर नैट फाइट को डेट कर रही हैं। नैट फाइट एलिस पैरी से उम्र में तकरीबन १ साल छोटे हैं। हाल ही में इंस्टा पर उसके पैंâस पेज पर एक अलग अंदाज में फोटो पोस्ट किया गया है। इसे देखकर किसी को भी यह गाना याद आ जाएगा कि क्या अदा, क्या जलवे तेरे…!
(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार

लालमलाल!