मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बोल्ड: कहीं खत्म न हो जाए करियर

क्लीन बोल्ड: कहीं खत्म न हो जाए करियर

टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पिछले साल से खेल के मैदान से दूर हैं। एक सड़क दुर्घटना में हुई इंजरी से अभी भी वे पूरी तरह से रिकवर नहीं हुए हैं। हालांकि, बीच-बीच में उनकी अच्छी रिकवरी की खबरें आती रहती हैं। हाल ही में उनसे जुड़ी एक खबर ने उनके फैंस के चेहरे पर बड़ी मुस्कान ला दी थी, जब उन्हें यह पता चला था कि ऋषभ जल्द ही मैदान में उतरनेवाले हैं। लेकिन मीडिया में आई रिपोर्ट्स की मानें तो वे बतौर खिलाड़ी इस पूरे वर्ष क्रिकेट के मैदान से दूर ही रहेंगे। दरअसल, पंत के करियर को लेकर एक चिंता उनके फैंस को इसलिए भी सता रही है कि अगर पंत जल्द रिकवर होकर मैदान में नहीं लौटते हैं तो उनकी जगह कोई और ले सकता है, जिसकी शुरुआत अभी से देखने को मिल रही है। दरअसल, २९ वर्षीय जितेश शर्मा विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, जो घरेलू क्रिकेट विदर्भ के लिए खेलते हैं। जितेश आईपीएल में पंजाब किंग्स की तरफ से खेलते नजर आए थे। आईपीएल के इस सीजन में जितेश ने १५६.०६ की स्ट्राइक रेट के साथ ३०९ रन बनाए हैं। जितेश भारत की टीम में अगर अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो इससे टीम इंडिया की लोअर मिडल ऑर्डर की समस्या भी खत्म हो सकती है। यही वजह है कि पंत के फैंस के बीच पंत के करियर को लेकर बड़ी चिंता सता रही है।

जस्सी, तुस्सी ग्रेट हो!
जस्सी यानी जसप्रीत बुमराह का वही जोश, बॉलिंग की वही धमाकेदार रफ्तार और शानदार शुरुआत…! बुमराह अपना कमबैक इतने धांसू तरीके से करेंगे शायद ही किसी ने सोचा था। टीम इंडिया में दमदार वापसी के साथ पहले ही मैच में इतिहास रचनेवाले जस्सी, तुस्सी वाकई ग्रेट हो! ग्रेट हो भी क्यों न… आयरलैंड के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले के पहले ही ओवर में दो विकेट लेकर जस्सी ने अपने फैंस को यह बात साबित कर दिखाई कि वे अब पूरी तरह से फिट एंड फाइन हैं। बुमराह ने इस मैच में पूरे ४ ओवर की गेंदबाजी की और इस दौरान उन्होंने २४ रन देकर २ अहम विकेट लिए। बुमराह ने एंड्रयू बालबर्नी और लोर्कन टकर का विकेट लिया। बुमराह की शानदार फॉर्म में वापसी टीम इंडिया के लिए अच्छे संकेत दे रही है। बुमराह इस सीरीज के बाद टीम इंडिया के लिए एशिया कप और वर्ल्ड कप में भी हिस्सा ले सकते हैं। फुल फॉर्म में नजर आनेवाले बुमराह को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। इस दौरान जस्सी ने न केवल मैच बल्कि फैंस का दिल भी जीत लिया है। फैंस को अब पूरा विश्वास है कि बुमराह अपने इस फॉर्म को आगे भी इसी तरह जारी रखेंगे। बता दें कि बुमराह इंजरी के कारण काफी लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे।

घर वापसी
वैसे तो `घर वापसी’ शब्द का इस्तेमाल राजनीतिक गलियारों में ज्यादातर सुनने को मिलता है। लेकिन अब तो यह क्रिकेट की दुनिया में भी इस्तेमाल हो रहा है। आईपीएल में ऐसे कई खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने एक टीम से दूसरी टीमें बदली हैं। अब खबर है कि वर्ल्ड क्रिकेट में अपने अजीबोगरीब खतरनाक गेंदबाजी एक्शन के लिए मशहूर ३९ वर्षीय लसिथ मलिंगा एक बार फिर से `मुंबई’ से जुड़ने जा रहे हैं। नहीं…नहीं हम यहां उनके मुंबई में आकर बसने की बात नहीं कर रहे हैं। दरअसल, कहा जा रहा है कि यह `खतरनाक’ गेंदबाज एक बार फिर आईपीएल में `मुंबई इंडियंस’ का हिस्सा बनने जा रहा है। हालांकि, इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। आईपीएल २००८ से मलिंगा ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की थी और वह लगातार मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे थे। लेकिन २०२१ में उन्होंने आईपीएल से संन्यास लिया और फ्रेंचाइजी का साथ छूट गया। इसके बाद राजस्थान रॉयल्स ने मलिंगा को आईपीएल २०२२ में बतौर गेंदबाजी कोच अपने साथ जोड़ा था। उनकी कोचिंग में फ्रेंचाइजी ने आईपीएल २०२२ में फाइनल खेला था। अगर मलिंगा `एमआई’ का हिस्सा बनते हैं तो यह उनकी घर वापसी होगी। गौरतलब है कि मलिंगा ने आईपीएल में मुंबई इडियंस को काफी समय दिया है और क्रिकेट से संन्यास लेते समय भी वह आईपीएल की सबसे सफल फ्रेंचाइजी का ही हिस्सा थे। इसके बाद उन्होंने बैकरुम स्टाफ के तौर पर राजस्थान रॉयल्स का साथ दिया। मलिंगा ने २०१८ में मुंबई इंडियंस के मेंटर भी बने थे। २०१९ में उनके रहते ही टीम ने आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम की थी।

अन्य समाचार