मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बोल्ड : सेलिब्रेशन हो तो सिंक्लेयर जैसा

क्लीन बोल्ड : सेलिब्रेशन हो तो सिंक्लेयर जैसा

अमिताभ श्रीवास्तव

मैच के दौरान जश्न मनाने के भी अपने-अपने अंदाज होते हैं। अब ये सेलिब्रेशन तो ऐसा है कि कोई जिम्नास्ट तक शरमा जाए। जी हां, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के दूसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन बेहद रोचक रहा। दूसरे दिन कुल १२ विकेट गिरे। वेस्टइंडीज की तेज गेंदबाजी के आगे ऑस्ट्रेलिया का टॉप ऑर्डर पूरी तरह तबाह हो गया। मैच में जहां ऑस्ट्रेलिया की वापसी चर्चा का विषय रही, वहीं उस्मान ख्वाजा का विकेट लेने वाले केविन सिंक्लेयर का सेलिब्रशेन सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र रहा। पहले सत्र में जल्द ही पांच विकेट गवां चुके ऑस्ट्रेलिया को उस्मान ख्वाजा ने वापसी कराई। उस्मान ख्वाजा ने १३१ गेंद का सामना करते हुए ७५ रन की पारी खेली। ख्वाजा को केविन सिंक्लेयर ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय शिकार बनाया। सिंक्लेयर ने ख्वाजा को ऑफ स्टंप पर गेंद फेंकी और ख्वाजा के बल्लेबाज का बाहरी किनारा लेते हुए स्लिप पर खड़े एलिक अथानाज ने आसान सा वैâच लपक लिया। यह टेस्ट क्रिकेट में उनका पहला विकेट था और सिंक्लेयर जाहिर तौर पर अपने उत्साह को रोक नहीं सके और कमेंटेटरों तथा दर्शकों को समान रूप से आश्चर्यचकित करते हुए डबल-कार्टव्हील मारते हुए जश्न मनाया।

और इंग्लैंड को हरा डाला
क्या टीम इंडिया ने पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड को हरा दिया? जबकि अभी तो तीन दिन ही खत्म हुए हैं और पूरी पारी बची है खेलना। अभी कहां खत्म हुआ मैच? फिर क्यों? वैâसे हुआ ये सब? हैरान न होइए यह मुख्य टीम की बात नहीं है, बल्कि सीनियर टीम की बात है। नहीं समझे? बताते हैं। दरअसल, इंग्लैंड ए टीम को इंडिया की ए टीम ने पारी के अंतर से धूल चटाया है। अमदाबाद में खेले जा रहे दूसरे अनऑफिशियल मैच में भारत ने पारी और १६ रन की बड़ी जीत दर्ज की है। सौरव कुमार की घातक गेंदबाजी और सरफराज खान की धुआंधार बल्लेबाजी के दम पर यह जीत पक्की हुई। पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए इंग्लिश टीम आकाश दीप के ४ विकेट के आगे महज १५२ रन के स्कोर पर ही ढेर हो गई थी। टीम इंडिया ने इसके जवाब में देवदत्त पडिक्कल और सरफराज खान की सेंचुरी की बदौलत ४८९ रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। हिंदुस्थान ने पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड की टीम पर ३३७ रन की बड़ी बढ़त बनाई थी।

क्या खेल पाएंगे लीच?
सिर मुंडाते ही ओले पड़े। यह मुहावरा बड़ा रोचक है। अब देखिए न, हैदराबाद की स्पिन पिच पर अंग्रेजों की हालत पतली है। ऐसे में जब बारी आई है स्पिनरों की तो उसका दिग्गज चोटिल हो गया है। खेल चौथे दिन में पहुंच गया है। अब जो कुछ भी करेंगे, इंग्लैंड के स्पिनरों के हाथों में हैं। दरअसल, इंग्लैंड के अनुभवी स्पिनर जैक लीच पहले ही मुकाबले में चोटिल हो गए हैं। हैदराबाद में चल रहे मैच के दूसरे दिन फील्डिंग के दौरान उनके घुटने पर चोट लगी। ऐसे में फिलहाल लीच के खेलने पर संशय है और यदि खेलते भी हैं तो क्या अपना प्रदर्शन कायम रख पाएंगे? इंग्लिश टीम के बॉलिंग कोच जीतन पटेल ने बताया कि गुरुवार रात को उन्हें घुटने में तकलीफ हुई थी। शुक्रवार को मैच के दौरान डाइव लगाने के बाद उनके घुटने में फिर दर्द होने लगा। वह टीम के सबसे स्ट्रॉन्ग प्लेयर्स में से एक हैं। वे पूरी तरह फिट नहीं हैं, मुझे उम्मीद है कि वह वापसी करेंगे।

(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार