मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बोल्ड : क्यूट क्रिकेटर

क्लीन बोल्ड : क्यूट क्रिकेटर

अमिताभ श्रीवास्तव

वो एक क्रिकेटर है। संगीतकार भी है। ऑलराउंडर है, क्योंकि भ्रमण की शौकीन भी है। खूबसूरती ऐसी कि बस देखते ही बने। जी हां, वो न्यूजीलैंड की ऑलराउंडर क्रिकेटर एमिलिया केर हैं, जो मुंबई इंडियंस की तरफ से महिला आईपीएल भी खेलीं। एमिलिया अभी महज २२ साल की हैं। उन्होंने १६ साल की उम्र में ही इंटरनेशनल डेब्यू कर लिया था। नवंबर २०१६ में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मैच न्यूजीलैंड के लिए वनडे डेब्यू किया। एमिलिया अब तक इंटरनेशनल लेवल पर वनडे और टी-२० फॉर्मेट में ५९-५९ मैच खेल चुकी हैं। यहां वे दो हजार से ज्यादा रन और १३५ विकेट चटका चुकी हैं। वो अपनी खूबसूरती के लिए भी पहचानी जाती हैं। क्यूट गर्ल के नाम से पहचानी जाती हैं। क्रिकेट जगत की सबसे खूबसूरत खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं। स्मृति मंधाना के बाद क्रिकेट पैंâस का क्रश वही है। एमिलिया सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। उनकी इंस्टा प्रोफाइल से लगता है कि वह घूमने-फिरने और पार्टी करने की शौकीन हैं। वह एक संगीतकार भी हैं। है न क्यूटनेस।

मानवता का मेडल
ये होती है खेल भावना। यही मानवता है और खेल जगत में इसके कई उदाहरण मिलते रहते हैं। अब देखिए न, दो खिलाड़ी दोस्तों ने जीता हुआ एक मैडल आपस में बांट लिया। दरअसल, विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अमेरिका की वैâटी मून और ऑस्ट्रेलिया की नीना केनेडी ने पोलवॉल्ट में स्वर्ण पदक को आपस में बांटने का पैâसला किया। दोनों पुरानी दोस्त हैं। इस घटना ने २०२० टोक्यो ओलिंपिक के ऊंची कूद के फाइनल की याद दिला दी, जब कतर के मुताज बारशिम और इटली के गियानमार्को थाम्बेरी ने ऐसा किया था, जिसे मानवता का मेडल कहा गया। मून के करिअर का विश्व चैंपियनशिप में यह दूसरा स्वर्ण है। विश्व चैंपियनशिप के इतिहास में पहली बार किसी पदक की हिस्सेदारी हुई है। मून ने कहा कि हम दोनों ने एक समान अच्छा प्रदर्शन किया। दरअसल, हम दोनों ही जीते हैं और यही सही निर्णय है। फिनलैंड की विलमा मुरटो ने ४.८० मीटर के साथ कांस्य पदक जीता।

कमाल का प्रपोज
यह अपने आपमें एक कमाल का प्रपोज है। सारी थकान और हारने का गम चुटकी में दूर हो गया, क्योंकि यहां दिल जीत गया। जी हां, ये वाकया हुआ एक चलती हुई स्पर्धा में। महिला एथलीट ३५ किलोमीटर की लंबी दूरी तय करने के बाद फिनिश लाइन पर पहुंचनेवाली थी कि घुटनों पर आते एक शख्स को देखकर उसकी थकान छू-मंतर हो गई। उसकी स्पीड बढ़ गई। जितना जल्दी हो सके फिनिश लाइन तक पहुंचना चाहती थी। मानों फिनिश लाइन पर गोल्ड मेडल रखा हुआ है। वैâमरे का पूरा फोकस दोनों पर आ गया था और जैसे ही वह फिनिश लाइन पर पहुंची तो लगभग उछलते हुए उस शख्स के गले जा लगी। दरअसल, महिला एथलीट, जिसके गले मिली वह पुरुष उन्हीं की टीम का एथलीट था और रिंग हाथ में लिए फिल्मी अंदाज में प्रपोज कर रहा था। यह फिल्मी प्रेम कहानी है स्लोवाकिया के रेस वॉकर डोमिनिक चेर्नी और हना बुरजलोवा की। बुडापेस्ट में २०२३ विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की ३५ किलोमीटर की वॉक के बाद जब हना फिनिश लाइन पर पहुंचे तो डोमिनिक उनका रिंग हाथ में लिए घुटनों पर आकर प्रपोज कर रहे थे।

अन्य समाचार