मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बोल्ड : डॉग डे और सचिन

क्लीन बोल्ड : डॉग डे और सचिन

अमिताभ श्रीवास्तव

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर इंसानियत के मामले में भी पीछे नहीं हैं। उनका हृदय प्रेम और करुणा से भरा हुआ है। इसका ताजा उदाहरण है अंतर्राष्ट्रीय डॉग डे पर सचिन का अपने डॉग्स के लिए दिन निकालना। उन्हें पूरा समय देना। जी हां, सोशल मीडिया पर उन्होंने इस दिन जो पोस्ट डाली उसमें वो अपने डॉग्स के साथ दिन मना रहे हैं। पहले उन्हें अपने हाथों से नहलाकर साफ सुथरा करना, फिर उन्हें भोजन देना, उनके साथ सोफे पर आराम करना। जो तस्वीर सोशल मीडिया पर है उसमें सचिन अपने पालतू डॉग्स के साथ हैं और उनके साथ ही दिन व्यतीत करते हुए नजर आ रहे हैं। सचिन हर उस अवसर को बेहद शालीनता के साथ मनाते हैं, जो मनुष्यता के उदाहरण बनते हैं। वे अपने ऐसे कृत्यों से संदेश भी देते हैं कि हर प्राणी के प्रति प्रेम और सद्भावनाएं रखी जाए। जीवन इसी तरह गुजारना चाहिए। सचिन ने लिखा इंटरनेशनल डॉग डे मेरे लिए एक प्रâेंडशिप डे भी है। वो अपने दो ऐसे ही दोस्तों के साथ हैं, जिनके नाम हैं मैक्स और स्पाइक।
ये है एकता की मिसाल
हिंदुस्थान सभी धर्मों को न केवल मानने वाला बल्कि पूरे विश्व में एकता की मिसाल प्रस्तुत करता है। यह केवल कहने और सुनने के लिए नहीं बल्कि देखने और समझने के लिए भी है क्योंकि खेल ऐसा मंच है जिसे पूरी दुनिया देखती है और यहां एकता की ऐसी मिसाल पेश की है हिंदुस्थान ने, जहां हर तरफ उसकी प्रशंसा हो रही है। यह एक संयोग भर नहीं बल्कि खेल के प्रति समर्पित देश की बानगी है, जहां धर्म, मजहब नहीं बल्कि खेल पहले नंबर पर आता है तभी तो पुरुषों की ४ गुणा ४०० मीटर रिले में देश की टीम फाइनल तक पहुंची और पांचवें स्थान पर रही। इसमें कौन-कौन एथलीट थे यह भी जानिए, मोहम्मद अनस याहया, अमोज जैकब, मोहम्मद अजमल और राजेश रमेश। यानी हिंदू मुस्लिम और ईसाई। इस टीम ने क्वालिफाइंग राउंड में २:५९:०५ सेकंड का समय लेकर एशियाई रिकॉर्ड को तोड़ दिया था। हिंदुस्थानी रिले टीम के इस प्रदर्शन ने एथलेटिक्स की दुनिया में देश के लिए नई उम्मीद जगाई है। क्या नेता, क्या खिलाड़ी, सबने रिले टीम की जमकर तारीफ की है।
कौर का कमाल
एकतरफ जहां क्रिकेट की महिला टीम में कप्तान हरमनप्रीत कौर का कमाल देखने में आता है वहीं महिला हॉकी में भी कप्तान कौर का कमाल देखने में आया। जी हां, कप्तान नवजोत कौर की हैट्रिक की बदौलत टीम इंडिया ने यहां महिला एशियाई हॉकी ५ विश्व कप क्वालीफायर में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए मलेशिया को ९-५ से शिकस्त दी और टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने के साथ अगले साल होनेवाले विश्व कप के लिए भी क्वालीफाई किया। नवजोत कौर (सातवें, १०वें और १७वें मिनट) ने हैट्रिक लगाई, जबकि मारियाना कुजुर (नौवें, १२वें मिनट) और ज्योति (२१वें और २६वें मिनट) ने दो-दो गोल दागे। वहीं मोनिक्का दिपी टोप्पो (२२वें मिनट) और महिमा चौधरी (१४वें मिनट) ने एक-एक गोल किए। मलेशिया के लिए जैती मोहम्मद (चौथे और पांचवें मिनट), डियान नजेरी (१०वें और २०वें मिनट) और अजीज जाफिराह ने (१६वें मिनट) में गोल किए।

अन्य समाचार

लालमलाल!