मुख्यपृष्ठनए समाचारक्लीन बोल्ड: बिजली गिरी और मौत हो गई, क्यों भड़की मॅडम बुमराह?,...

क्लीन बोल्ड: बिजली गिरी और मौत हो गई, क्यों भड़की मॅडम बुमराह?, सड़क बन गई यमराज

अमिताभ श्रीवास्तव

बिजली गिरी और मौत हो गई।

जिसकी जब लिखी होती है मृत्यु उसे तब मिलती है। फिर वो चाहे जैसी हो। वो एक बहाना है। अब देखिए न क्या कभी किसी ने सोचा होगा कि बीच मैच में आकाशीय बिजली गिरेगी और खिलाड़ी की मौत हो जाएगी? नहीं न! इंडोनेशिया में एक फुटबॉल मैच के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से खिलाड़ी की मौत का मामला सामने आया है। ३५ वर्षीय सेपटैन रहारजा बैंडंग के सिलवैंगी स्टेडियम में मैत्री मैच खेल रहे थे। इसी बीच उनके ऊपर आकाशीय बिजली गिरी तो वे वहीं जमीं पर गिर गए। दौड़कर अन्‍य खिलाड़ी उनके पास पहुंचे तो पता चला कि उनकी सांस चल रही है। इसके बाद उन्‍हें स्‍ट्रेचर पर मैदान के बाहर और फिर अस्‍पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उन्‍होंने दम तोड़ दिया। ३५ वर्षीय खिलाड़ी पर आकाशीय बिजली गिरने का १० सेकंड का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो के सामने आने से खेल जगत स्‍तब्‍ध है। तमाम फैंस इस घटना को लेकर अपनी संवेदनाएं प्रकट कर रहे हैं।

क्यों भड़की मॅडम बुमराह?

सोशल मीडिया मस्तिष्क में उबाल भी ले आता है। यहां कौन-कब-कैसा मैसेज कर दे, खबर नहीं। फिर पढ़ो तो भड़क उठो। जी हां, जसप्रीत बुमराह की वाइफ संजना गणेशन भी भड़क उठी। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक खास पोस्ट वैलेंटाइन डे को लेकर लिखा था, जिस पर पैंâस के खूब सारे कमेंट आए। यही नहीं एक शख्स ने बुमराह की वाइफ संजना को लेकर एक कमेंट किया, जिसे देखकर संजना काफी भड़क गर्इं। दरअसल, शख्स ने संजना को बॉडी शेमिंग के जरिए ट्रोल करने की कोशिश की, लेकिन बुमराह की वाइफ ने जो रिप्लाई किया वो शानदार रहा। हुआ ये कि संजना ने बुमराह के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर की और वैâप्शन में लिखा, `खुशी यहां है।’ संजना के इस पोस्ट पर फैंस के खूब सारे कमेंट आए, उन कमेंट्स में से एक कमेंट में एक शख्स ने संजना को मोटी कहकर संबोधित किया था। शख्स ने तस्वीर देखकर कमेंट किया और लिखा, `भाभी मोटी लग रही हैं।’ इस कमेंट को देखकर संजना गुस्सा हो गर्इं और जवाब देते हुए लिखा, `स्कूल की विज्ञान पाठ्यपुस्तक तो याद होती नहीं है तुमसे, बड़े आए औरतों के शरीर के बारे में टिप्पणी करने.. भागो यहां से.. तुम्हारी हिम्मत वैâसे हुई महिलाओं के शरीर पर टिप्पणी करने की। भाग जाओ’। बुमराह की वाइफ का यह जवाब पैंâस को खूब पसंद आ रहा है।

सड़क बन गई यमराज

सड़क दुर्घटना के मामले में पूरा विश्व हलाकान है। अब देखिए न ये सड़क एक धावक और कोच के लिए यमराज बन गई। केन्‍या के मैराथन वर्ल्ड रिकॉर्ड धारी केलविन किपटुम और उनके कोच की नैरोबी में सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। २४ साल के किपटुम और उनके कोच की मौत की खबर से खेल जगत शोक में डूब गया है। केलविन किपटुम को वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़े ५ महीने से भी कम समय हुआ था। माना जा रहा था कि किपटुम खेल इतिहास में नया अध्‍याय जोड़ेंगे, लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाया। केलविन किपटुम ने महज २४ साल की उम्र में खेल में अपनी अमिट छाप छोड़ दी थी। उन्‍होंने ८ अक्‍टूबर २०२३ को चिकागो मैराथन को २:००:३५ के समय में पूरा करके मैराथन वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया था। वल्‍र्ड एथलेटिक्‍स ने किपटुम की असामयिक मौत से एक सप्‍ताह पहले ही इस शानदार उपलब्धि की पुष्टि की थी। केलविन किपटुम की सड़क दुर्घटना एल्‍डोरेट के रिफ्ट वैली शहर के पास हुई। यह क्षेत्र दुनिया के कुछ बेहतरीन दूरी धावकों के लिए जाना जाता है। केलविन टोयोटा प्रीमियो चला रहे थे, जहां अचानक उनका गाड़ी से नियंत्रण खो गया। उनकी गाड़ी सड़क से दूर हट गई और पेड़ में जाकर टकराई। इस घटना में किपटुम के अलावा उनके कोच रवांडा के गेरवीस हाकिजीमना की भी जान गई। महिला यात्री शारोन कोसगी दुर्घटना में बच गर्इं, लेकिन उन्‍हें गंभीर चोटें आई हैं।

(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार