मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बोल्ड : महिका की महक

क्लीन बोल्ड : महिका की महक

अमिताभ श्रीवास्तव

यह एक ऐसी महक है जो पहले अरब से उठी, फिर इंग्लैंड तक फैल गई। अब पूरे क्रिकेट जगत में विस्तारित हो रही है। जी हां, एक ऐसी खिलाड़ी, जिसने अपना करियर संयुक्त अरब अमीरात से शुरू किया और इंग्लैंड की टीम में दाखिल हुई। उम्र अभी मात्र १७ वर्ष की है। है न कमाल! कमाल की बात करें तो उसने द वुमन हंड्रेड में अपना जलवा भी दिखा दिया। और तो और इंग्लैंड और श्रीलंका की महिला टीम के बीच अगस्त के अंत में टी-२० और वनडे सीरीज का आयोजन किया जानेवाला है। इस शृंखला के लिए जब इंग्लैंड की टी-२० टीम में उसका चयन हो गया। नाम है महिका गौर। जिनकी कहानी काफी रोचक है। ९ मार्च, २००६ को यूएई में जन्मी महिका ने पहली बार १२ साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में प्रवेश किया, जब उन्होंने जनवरी २०१९ में इंडोनेशिया के खिलाफ संयुक्त अरब अमीरात के लिए टी२० मैच खेला। अब वे इंग्लैंड के लिए धमाल मचाने को तैयार हैं।

चट्टान चौहान
वो बड़ा प्रचलित कथन है न कि मत चूके चौहान। ऐसा ही एक चट्टान चौहान भी है, जो हिंदुस्थानी महिला फुटबॉल की कप्तान के लिए कहा जाता है। क्योंकि ये गोलकीपर हैं और चट्टान की तरह खड़ी होकर अपनी टीम पर गोल होने से बचाती हैं। जी हां, एशियाड के लिए तैयारी में जुटी हैं अदिति चौहान। हमारी महिला फुटबॉल टीम तीसरी बार एशियाड खेलने जा रही है। पिछले १५ साल में रिकॉर्ड ५ बार सैफ विमेंस चैंपियनशिप जीतने के बाद टीम के सामने मल्टी स्पोर्ट्स इवेंट्स में परफॉर्म करने की चुनौती है। यह विमेंस फुटबॉलर्स के पास अपने देशी फैंस के सामने खुद को साबित करने का गोल्डन चांस भी है। अगले ३ महीनों में टीम के सामने २ बड़ी चुनौतियां हैं। पहली एशियन गेम्स और दूसरी- ओलिंपिक क्वालिफायर्स। टीम इंडिया की रेग्युलर कप्तान और इंग्लैंड की विमेंस प्रीमियर लीग में खेलने वाली पहली हिंदुस्थानी महिला फुटबॉलर अदिति चौहान पूरी तरह तैयार हैं।

सेरेना फिर बनी मां
टेनिस की क्वीन सेरेना विलियम्स दूसरी बार मां बनी हैं। अमेरिका की टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स ने दूसरी बेटी को जन्म दिया है। सेरेना विलियम्स और उनके पति एलेक्सिस ओहानियन ने अपने दूसरे बच्चे की खूबसूरत फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की है। दोनों ने बेटी का नाम आदिरा रिवर ओहानियन रखा है। सेरेना और एलेक्सिस ने सोशल मीडिया के माध्यम से यह खुशखबरी साझा की है। सेरेना ने अपनी ६ वर्षीय बड़ी बेटी ओलंपिया के साथ आदिरा का परिचय कराते हुए एक प्यारा सा वीडियो पोस्ट किया। कैप्शन दिया `मेरी खूबसूरत परी का स्वागत है।’ एलेक्सिस ने इंस्टाग्राम पर साझा किया, `मैं यह बताते हुए आभारी हूं कि हमारे घर प्यार ही प्यार, एक खुश और स्वस्थ नवजात लड़की और खुश और स्वस्थ मां। सेरेना आपने मुझे एक और प्यार गिफ्ट दिया है। सभी डॉक्टर और नर्स को भी धन्यवाद, जिन्होंने पत्नी और बेटी की देखभाल की।’ एलेक्सिस ने आगे लिखा, `मैं कभी नहीं भूल सकता, जब ओलंपिया को उसकी छोटी बहन से मिलाया।’

(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार