मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बोल्ड :  अपने शरीर पर गर्व है

क्लीन बोल्ड :  अपने शरीर पर गर्व है

अमिताभ श्रीवास्तव

महिला टेनिस में कभी सबसे आकर्षक लगनेवाली एशले हर्कलेरोड ने हाल ही में एक मिरर सेल्फी लेकर फिर से सुर्खियां बटोरी हैं। उनका ऑनलाइन पैâनबेस काफी खुश है। ३८ वर्षीय पूर्व टेनिस पेशेवर ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो अपलोड की है, जिसमें वे रिवीलिंग टीशर्ट पहने नजर आ रही हैं। तस्वीर में हर्कलेरोड के एब्स भी दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने एक छोटे हरे रंग का क्रॉप टॉप पहना है। पैंâस ने उनकी फोटो देखकर तुरंत टिप्पणियां कीं। एक ने लिखा आप सबसे सुंदर हो तो दूसरे ने लिखा- सुपर वुमन। साल २००४ में भी ऐश्ले ने प्लेबॉय मैग्जीन के कवर पर जगह बनाई थी। वह सक्रिय खिलाड़ी होते हुए प्लेबॉय मैग्जीन के कवर पर जगह बनानेवाली पहली खिलाड़ी थी। उन्होंने कहा कि मैंने इसके बारे में काफी सोचा, मैं यह करना चाहती थी। मुझे अपने शरीर पर गर्व है और मैं एक एथलीट के शरीर को रिप्रेजेंट कर रही हूं यह काफी अहम है। मैं पहले भी यह कर चुकी हूं।

क्या बनेगी सेंचुरी?
एशियाड में पदक के आंकड़ों में हिंदुस्थान ने अब तक का सर्वोच्च आंकड़ा पार तो कर लिया है किंतु उसने जो नारा दिया है, अबकी बार सौ पार, वो पूरा होगा? क्या हिंदुस्थान १०० पदक जीत पाएगा? एशियाड में अब केवल ४ दिन बचे हैं। और ये लिखे जाने तक ७१ मैडल इंडिया के खाते में हैं। संभावनाएं हैं कि आज जब एशियाड के खेल शुरू होंगे इसके पहले तक हिंदुस्थान ८० मैडलों के साथ सुसज्ज दिखाई देगा। यानी शेष बचे दिनों में उसे २० पदकों की और दरकार होगी। खेलों की स्थिति और बचे हुए दिन देखते हुए यह कह पाना कि हिंदुस्थान अपने दिए गए नारे में सफल हो पाएगा, मुश्किल लगता है। हां, ये सच है कि टीम इंडिया अब तक के हुए एशियाड में सबसे अधिक पदक जीतकर एशिया के देशों में चौथे नंबर पर रहेगा। एशिया में वैसे भी चीन, जापान और दक्षिण कोरिया का हमेशा से दबदबा रहा है, इन देशों के बाद इंडिया ही ऐसा मजबूत देश है, जिसके खिलाड़ी अव्वल हैं। तो यह कहना गलत बिलकुल भी नहीं है कि एशियाड इन्हीं चार देशों के खिलाड़ियों से चुनौतीपूर्ण रहता है और इन्हीं देशों को हराना अन्य देशों के खिलाड़ियों का सपना रहता है।

ये इश्क है
पाकिस्तानी क्रिकेट टीम और खराब फील्डिंग दोनों का आपस में जबरदस्त इश्क है। पूरी दुनिया इसका मजाक उड़ाती रहती है, देख-देख हंसती रहती है। अपनी फील्डिंग को सुधारने की जितनी मशक्कत वो करती है उतनी ही फील्डिंग खराब होती रहती है। पाकिस्तानी टीम के साथ ऐसा ही एक वाकया देखने को मिला, जिसे देखकर दुनिया कन्फ्यूज भी हुई और हंसी भी! इसे देखकर शिखर धवन भी अपने आप को रोक नहीं पाए। उन्होंने सोशल मीडिया पर इस इश्क के बारे में बताया। दरअसल, वार्मअप मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई पारी के २३वें ओवर के दौरान हारिस रऊफ की गेंद पर लाबुशाने ने एक शॉट मारा जो स्क्वायर लेग की ओर गई, जहां मोहम्मद वसीम और मोहम्मद नवाज मौजूद थे। जैसे ही गेंद उनके पास गई, वैसे ही दोनों खिलाड़ी गेंद को पकड़ने के लिए कंफ्यूज हो गए। जिसके कारण गेंद दोनों के बीच से निकल जाती है। धवन ने इस वीडियो को शेयर कर वैâप्शन में लिखा, `पाकिस्तान और फील्डिंग कभी न खत्म होनेवाली लव स्टोरी।’ धवन द्वारा शेयर किया गया यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है। बता दें कि फील्डिंग को लेकर इससे पहले भी पाकिस्तान क्रिकेटरों का मजाक बनता रहा है। खैर, दोनों का यह पुराना इश्क है…!

(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार