मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बोल्ड : नहीं रहे अंकल पर्सी

क्लीन बोल्ड : नहीं रहे अंकल पर्सी

अमिताभ श्रीवास्तव
वर्ल्ड कप के बीच में एक हताशा भरी खबर सामने आई है। क्रिकेट के पहले सुपर पैâन कहे जानेवाले शख्स नहीं रहे। ८७ साल की उम्र में ‘अंकल पर्सी’ के नाम से मशहूर क्रिकेट के सुपरमैन का निधन हो गया। इस शख्स ने श्रीलंका टीम को इस उम्र में भी सपोर्ट करना नहीं छोड़ा। श्रीलंका क्रिकेट और बीसीसीआई ने भी ट्वीट करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है। टीम के हर मैच में चीयर करने वे स्टेडियम में पहुंचते थे। श्रीलंका फ्लैग के साथ उनकी कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती थीं। वे सिर्फ देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में खेले गए मुकाबलों में भी टीम को सपोर्ट करने पहुंच जाते थे। अंकल पर्सी पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे। सितंबर २०२३ में श्रीलंका क्रिकेट ने उनको ५ मिलियन की रकम दी थी, जिससे वे स्वस्थ हो सकें और उनके स्वास्थ्य संबंधित खर्चे उठाए जा सकें। बीसीसीआई ने भी उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया, ‘पर्सी अबेसेकेरा ऊर्जा का भंडार थे, जो मैदान पर हर पल को अपने अंदाज से रोशन करते थे। उनकी बहुत याद आएगी। हमारी संवेदनाएं उनके परिवार और प्रियजनों के साथ हैं।’
किशन आएंगे
टीम इंडिया का अगला मैच वानखेड़े में है। सातवां मैच है विश्वकप का श्रीलंका से। इस मैच में संभावना है कि टीम इंडिया में कुछ फेरबदल हो। जैसे शुभमन गिल जाएंगे और ईशान किशन आएंगे। हार्दिक पांड्या का भी शायद ड्रेसिंग रूम में प्रवेश होगा। बहरहाल, इधर शुभमन गिल के प्रदर्शन को देखते हुए टीम इंडिया नॉकआउट मैचों से पहले ईशान किशन को मौका दे सकती है। ईशान किशन विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कई मैचों में ऐसा करके भी दिखाया है। रोहित शर्मा के साथ वह पहले भी ओपन कर चुके हैं। इसके साथ ही वह विकेटकीपिंग भी कर सकते हैं। ऐसे में हो सकता है कि शुभमन गिल को ड्रॉप पर किशन को प्लेइंग-११ में मौका दे। वैसे ऐसा करना भी चाहिए। हालांकि, यह मैच महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी मैच को जीतकर टीम इंडिया पहली सेमी फाइनलिस्ट टीम बनेगी। इसलिए फूंक-फूंक कर कदम रखेगी। ईशान के लिए मौका होगा कि वो खुद को साबित कर दिखाएं।
ईडन गार्डन में होंगे सिर्फ कोहली
५ नवंबर को साउथ अप्रâीका से टीम इंडिया का मैच है। यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन पर होगा। यह दिन भी विशेष है क्योंकि इस दिन विराट कोहली का जन्मदिन है। उनके जन्मदिन को एक उत्सव में बदला जा रहा है। इसलिए यहां केवल कोहली ही कोहली होंगे। वही दिखाई देंगे। जी हां, यहां आनेवाला हर दर्शक यानी करीब ७०,००० दर्शक विराट कोहली का मुखौटा लगाएंगे, जबकि खुद विराट कोहली मैच खेलने उतरेंगे। ऐसे में साउथ अप्रâीका के खिलाफ इस मैच के दौरान ५ नवंबर को ग्राउंड में कुल ७०,००१ कोहली होंगे। बंगाल क्रिकेट संघ ने कोहली के जन्मदिन (५ नवंबर) के मौके पर दर्शकों को मुफ्त में उनका मास्क बांटने की योजना बनाई है। इस मुकाबले के सभी टिकट काफी पहले ही बिक गए हैं और स्टेडियम के खचाखच भरे रहने की संभावना है।
(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार