मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बोल्ड : क्यों काटा दीपा का नाम

क्लीन बोल्ड : क्यों काटा दीपा का नाम

अमिताभ श्रीवास्तव

क्यों काटा दीपा का नाम
जिमनास्ट की बेहतरीन खिलाड़ी दीपा करमाकर का नाम काट दिया गया है। उनके नाम को काटा जाना अपने आप में एक रहस्य है। जी हां, रियो ओलिंपिक में चौथे स्थान पर रहनेवाली जिम्नास्ट दीपा करमाकर का नाम एशियाड के स्क्वाड में नहीं शामिल किया गया है। हालांकि, दीपा करमाकर ने ट्रायल्स में टॉप किया था। जिमनास्टिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने दीपा करमाकर का नाम भेजा था। हालांकि, केंद्रीय खेल मंत्रालय की आखिरी मंजूरी से पहले उनका नाम इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन ने काट दिया। जीएफआई के मुताबिक, इंटरनेशनल टूर्नामेंट्स में लंबे समय तक हिस्सा नहीं लेने के कारण स्टार जिमनास्ट को बाहर किया गया है। अब दीपा की जगह प्रणति नायक और प्रणति दास को आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक की एशियाड टीम में जगह मिली है। दीपा का नाम कटने से जीएफआई असमंजस में है।

अमेरिकी सड़क पर जड्डू का डांस
अब गुजराती है तो नृत्य उनके खून में होगा। मगर वो करते कभी देखे नहीं गए थे शायद यही वजह है कि उनकी पत्नी ने उन्हें छिपे हुए डांसर की संज्ञा दी है। दरअसल, टीम इंडिया के ऑलराउंडर इन दिनों छूट्टियां मना रहे हैं और परिवार के साथ अमेरिका में हैं। लोकल गीत पर वो सड़क पर झूमते हुए देखे गए। इसे रवींद्र जडेजा का हिडेन टैलेंट माना जा रहा है। वे अमेरिका की सड़कों पर डांस करते देखे गए हैं। ३४ साल के जडेजा इस समय परिवार के साथ अमेरिका में छुट्टियां बिता रहे हैं। जडेजा की पत्नी रिवाबा ने अपने इंस्टा अकाउंट पर जड्डू के डांस मूव्स का शॉर्ट वीडियो पोस्ट किया, जिसमें जडेजा मुकाबला… मुकाबला जैसे बॉलीवुड नंबर्स पर डांस कर रहे हैं। विधायक पत्नी ने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, `जब आपको मिस्टर आरजे के हिडेन टैलेंट के बारे में पता चला।’ सोशल मीडिया में यह वीडियो खूब पसंद किया जा रहा है। फैंस उनकी पोस्ट पर मजेदार कमेंट्स कर रहे हैं।

एक्शन जो हंसाए
क्रिकेट पूरी दुनिया में धीरे-धीरे पैर पसार रहा है। पुरुष हो या महिला खिलाड़ी दुनिया के वे देश भी क्रिकेट खेलने लगे हैं जो कभी फ़ुटबाल के शौकीन थे। इनके क्रिकेट में भी गजब का रिकॉर्ड और ऐसे-ऐसे किस्से हो रहे हैं, जो सुर्खियां बटोर रहे हैं। अब देखिए न, रोमानिया की १५ वर्षीय महिला क्रिकेटर मैडालिना चेरेचेस ने अपनी गेंदबाजी एक्शन से सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया है। यह घटना तब वायरल हो गई जब बीती ५ अगस्त को महिला कॉन्टिनेंटल कप २०२३ के चौथे मैच में रोमानिया बनाम ग्रीस मैच चल रहा था। ग्रीस की पारी के दौरान १५ वर्षीय रोमानियाई गेंदबाज मैडालिना चेरेचेस ने एग्गेलिकी सवावानी को आउट कर अपना पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किया। उनका गेंदबाजी एक्शन बिलकुल नौसिखिए टाइप तो था ही, साथ ही देखने पर अजीब सा लगनेवाला। पता ही नहीं चलता कि वो गेंद कर रही या दौड़कर नाच रही है। इसका वीडियो इंटरनेट पर जबरदस्त तरीके से वायरल हो गया है।
(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार

लालमलाल!