मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बोल्ड : रबाडा ने खेल बिगाड़ा

क्लीन बोल्ड : रबाडा ने खेल बिगाड़ा

अमिताभ श्रीवास्तव

सारा श्रेय कागिसो रबाडा को जाता है। उसने ही टीम इंडिया का पूरा खेल बिगाड़ दिया। सेंचुरियन टेस्ट मैच में टीम इंडिया के खिलाफ दक्षिण अप्रâीकी तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने कमाल की गेंदबाजी की और १७ ओवर में ४४ रन देकर ५ विकेट लेने में सफल रहे। टेस्ट में रबाडा का यह टेस्ट में १४वीं बार ५ विकेट हॉल करने का रिकॉर्ड है। ऐसा कर रबाडा ने पाकिस्तानी पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर, सकलैन मुश्ताक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अख्तर ने अपने टेस्ट करियर में १३ बार ५ विकेट हॉल करने में सफल रहे थे, वहीं सकलैन मुश्ताक ने भी अपने टेस्ट करियर में १३ बार ५ विकेट हॉल किए थे। इसके अलावा वर्तमान क्रिकेट में रबाडा ने मिचेल स्टार्क की बराबरी कर ली है। टेस्ट में स्टार्क १४ बार अब तक ५ विकेट हासिल करने में सफल रहे हैं। इसके अलवा रबाडा ने दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलेंडर को भी पछाड़ दिया है। फिलेंडर भी टेस्ट करियर में १३ बार टेस्ट की एक पारी में ५ विकेट लेने में सफल रहे थे।

स्पेन में हुई चोरी
अजीब मामला है। कोई सुरक्षा नहीं जिसने पूरे शतरंज संघ को तथा उस देश को जहां टूर्नामेंट हुआ को बदनाम किया है। दरअसल, हिंदुस्थानी खिलाड़ी इंटरनेशनल शतरंज फेस्टिवल २०२३ के लिए स्पेन में इकट्ठा हुए थे। इस बीच २४ दिसंबर को १०वें चेसेबल सनवे सिटजेस इंटरनेशनल शतरंज फेस्टिवल २०२३ के दौरान भारतीय शतरंज खिलाड़ियों को एक बुरे अनुभव से गुजरना पड़ा। जीएम संकल्प गुप्ता, आईएम दुष्यंत शर्मा, डब्ल्यूआईएम अर्पिता मुखर्जी, डब्ल्यूएफएम विश्व शाह, डब्ल्यूआईएम मौनिका अक्षया का स्पेन में सारा सामान चोरी हो गया। खिलाड़ियों का वैâश, पासपोर्ट और सब कीमती सामन चोरी हो गया। इस बीच अर्पिता ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया। अर्पिता ने लिखा कि २३ दिसंबर २०२३ की आधी रात को सनवे एरिजोना अपार्टमेंट में चोरी हुई है। लैपटॉप, मोबाइल, बैग और पैसे सब कुछ चोरी हो गया है। इसके साथ ही अन्य भारतीय शतरंज खिलाड़ियों के अपार्टमेंट में इसी तरह की घटना हुई है। सुरक्षा में भारी चूक हुई है। ऐसे में आपसे जल्द से जल्द कार्रवाई करने की अपील है।

चल क्या रहा है?
दबाव बनाया जाए तो ऐसा कि पूरा देश ही नहीं, बल्कि विश्व में इसकी सुगबुगाहट हो। लोग चेतें और लोकतंत्र में विरोध प्रदर्शन की ताकत का अनुमान हो। हालांकि, सब कुछ राजनीतिक हो गया है और अब एक नया खेल ही देखने को मिलने लगा है। जो हो पर साक्षी मलिक, बजरंग पहलवान, गूंगा पहलवान के बाद विनेश फोगाट ने भी अपने पुरस्कार वापसी की घोषणा की है। एक पत्र लिखा है और इस मामले की आग में घी डाल दिया है। महिला पहलवान विनेश फोगाट ने भी मेजर ध्यानचंद खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड वापस करने की घोषणा की है। बीते दिनों ही रेसलिंग फेडरेशन के चुनावों को लेकर पहले साक्षी मलिक ने कुश्ती से रिटायरमेंट ले लिया था। इसके बाद बजरंग पूनिया ने भी अपना पद्मश्री लौटाने का पैâसला किया था। अब इसी कड़ी में जुड़ते हुए विनेश ने सोशल मीडिया पर एक नोट डालकर एलान किया है कि वो जल्द अपने प्रतिष्ठित सम्मान छोड़ने जा रही हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट पर वैâप्शन दिया –  मैं अपना मेजर ध्यानचंद खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड वापस कर रही हूं। इस हालत में पहुंचाने के लिए ताकतवर का बहुत-बहुत धन्यवाद।
(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार