मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बोल्ड : भारत छोड़कर भागे अंग्रेज

क्लीन बोल्ड : भारत छोड़कर भागे अंग्रेज

अमिताभ श्रीवास्तव

अंग्रेजों भारत छोड़ो। यह एक बार फिर चरितार्थ हो गया। दरअसल, दूसरा टेस्ट मैच हारते ही पूरी इंग्लैंड टीम हिंदुस्थान छोड़कर चली गई। यह खबर लगते ही सबको लगा कि ऐसा क्यों हुआ, क्योंकि अभी तो तीन टेस्ट मैच और बचे हैं। दोनों के मध्य पांच टेस्ट मैचों की यह सीरीज है। टीम इंडिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मिली हार के बाद इंग्लैंड की टीम हिंदुस्थान छोड़कर कुछ दिन के लिए अबू धाबी जा रही है। चर्चा है कि विशाखापट्टनम में चार दिन में दूसरा टेस्ट समाप्‍त होने के बाद इंग्‍लैंड की टीम इंडिया में नहीं रुकेगी। हालांकि, राजकोट में खेले जानेवाले तीसरे टेस्‍ट से पहले इंग्लिश टीम वापस लौट आएगी। दरअसल, इस सीरीज से पहले इंग्‍लैंड की टीम का अबू धाबी में शिविर लगाया गया था और इंग्‍लैंड की टीम हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्‍ट से तीन दिन पहले हिंदुस्थान पहुंच गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राजकोट में खेले जानेवाले तीसरे टेस्‍ट से पहले इंग्लिश टीम अबू धाबी में वैंâप करेगी और टेस्‍ट से पहले इंडिया वापस लौट आएगी।
कनपटी पर बंदूक
यह अपने आप में एक दिल दहला देनेवाली घटना है, जब एक खिलाड़ी की कनपटी पर बंदूक रखकर लूटपाट की कोशिश की गई। जी हां, वेस्टइंडीज के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, पैâबियन एलन से हाल ही में जोहान्सबर्ग में बंदूक की नोक पर लूटपाट की वारदात को अंजाम दिया गया। जमैका के २८ वर्षीय ऑलराउंडर को टीम होटल के बाहर निशाना बनाया गया। पैâबियन एलन पार्ल रॉयल्स के लिए खेलते हैं। पार्ल रॉयल्स टीम, एसए-२० और क्रिकेट वेस्टइंडीज से जुड़े कई स्रोतों ने इस घटना की पुष्टि की है। सीडब्ल्यूआई के एक सूत्र ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि एलन को कोई नुकसान नहीं हुआ है। इसके अतिरिक्त, वेस्टइंडीज बोर्ड के एक प्रतिनिधि ने खिलाड़ी से संपर्क स्थापित करने के बाद राहत व्यक्त की। बंदूक से लैस हमलावरों ने प्रसिद्ध सैंडटन सन होटल के पास एलन को घेर लिया और जबरन उनका फोन और बैग सहित निजी सामान छीन ले गए। इस घटना ने एसए-२० में भाग लेनेवाले खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ा दी है।
दूसरे स्थान पर आई टीम इंडिया
एक बार फिर उम्मीदें जग गई हैं। टेस्ट विश्व चैंपियन के फाइनल दौड़ की कवायद के बीच टीम इंडिया अब दूसरे स्थान पर लौट आई है। जी हां, विशाखापट्टनम टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ १०६ रन की प्रभावशाली जीत के बाद इंडिया ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप २०२३-२५ ​​स्टैंडिंग में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। इससे टेबल-टॉपर्स ऑस्ट्रेलिया के साथ कंपीटिशन बढ़ गया है। हैदराबाद में पहला टेस्ट गंवाने के बाद टीम इंडिया स्टैंडिंग में ५वें स्थान पर पहुंच गई थी। लेकिन अब विशाखापट्टनम टेस्ट जीत ने उन्हें रैंकिंग में फिर से ऊपर कर दिया है। अब हिंदुस्थान का अंक प्रतिशत बढ़कर ५२.७७ हो गया है। पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया पांच अंक की बढ़त लिए हुए है। ऑस्ट्रेलिया के पास ५५ प्रतिशत अंक है। तीसरे पर दक्षिण अप्रâीका और न्यूजीलैंड समान अंकों के साथ काबिज हैं। मजा यह भी कि पाकिस्तान बांग्लादेश से भी पीछे है। पांचवें स्थान पर बांग्लादेश और छठे पर पाकिस्तान है।
(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार