मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बोल्ड : वार्म अप से चेतो

क्लीन बोल्ड : वार्म अप से चेतो

अमिताभ श्रीवास्तव

वार्म अप के मैच यूं तो हर एक टीम को चेतावनी दे रहे हैं कि जीत के लिए क्या होना चाहिए? किंतु ऐसा कम होगा कि कोई इस चेतावनी से सीखे या इसके परिणाम से सबक ले। जो जीत जाता है उसे खासतौर पर सबक लेना होगा, अन्यथा विश्वकप के मैचों में उसका पतन सुनिश्चित है। पाकिस्तान एक पहाड़ सा स्कोर बनाकर भी यदि न्यूजीलैंड से हार गया तो इसका अर्थ यही है कि विश्वकप के मूल मैचों में जबरदस्त रोमांच देखने को मिलेगा। टीम इंडिया के लिए विश्वकप का सफर आसान नहीं है। हालांकि, माना तो जा रहा है कि उसके पास एक मजबूत टीम है मगर उसकी जो सबसे बड़ी कमजोरी है, ये हर दिग्गज टीम जानती है। एक तो गेंदबाजी पक्ष कमजोर है, दूसरे जिम्मेदार बल्लेबाजी का अभाव है। गिल, राहुल और विराट जैसे बल्लेबाज को छोड़ दें तो कोई एक ऐसा बल्लेबाज नहीं दिखता, जो खुद जिम्मेदारी लेकर क्रीज पर डटा रहे। गेंदबाजी में तो लाइन और लेंथ ही बिगड़ जाती है, जब एकाध ओवर कोई बल्लेबाज हमारी गेंदबाजी को धुन देता है। इसे समय रहते सुधारना होगा। बल्लेबाजी में जिम्मेदारी दिखनी चाहिए। सूर्यकुमार यादव जैसे गैर जिम्मेदार बल्लेबाज टीम इंडिया के लिए घातक सिद्ध होंगे, यह कहना अनुचित नहीं है।

सूर्या का किस
सूर्या का किस दीवाना कर गया है। जी हां, गुवाहाटी में सूर्यकुमार के एक किस ने लोगों को भाव-विभोर कर दिया। यह किस सभी प्रशंसक को दिया गया किस था, जिसे बोर्ड में विशेष तौर पर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। टीम इंडिया वनडे विश्वकप २०२३ शुरू होने से पहले वार्म अप मैच खेलने के लिए गुवाहाटी पहुंच चुकी थी। वहां पहुंचने पर पैंâस ने अपने खिलाड़ियों का शानदार स्वागत किया। बस में बैठे टीम के खिलाड़ियों की तरफ पैंâस हाथ हिलाकर अभिवादन कर रहे थे तो हमारे खिलाड़ियों ने भी पैंâस को निराश नहीं किया और उनकी तरफ देखकर तस्वीरें खिंचवाई। इस बीच सूर्यकुमार यादव ने जो किया, उसने पैंâस का उत्साह सातवें आसमान पर पहुंचा दिया। जब सभी खिलाड़ी एयरपोर्ट से बस में सवार हुए तो वहां सैंकड़ों पैंâस उनकी एक झलक पाने को बेकरार दिखे। बस के आस-पास भी सैकड़ों पैंâस जमा रहे। इस दौरान केएल राहुल ने पैंâस की तरफ हाथ हिलाकर उनका उत्साह बढ़ाया, तभी सबकी नजर सूर्यकुमार यादव की तरफ गई तो सूर्या ने जबरदस्त फ्लाइंग किस से दर्शकों का दिल जीत लिया। बीसीसीआई ने यह वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है, जिसे खूब पसंद किया जा रहा है और यह वायरल भी हो रहा है।

ओह शमी को ये क्या हुआ?
टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद गेंदबाज मोहम्मद शमी को विश्वकप शुरू होते ही ये क्या हो गया? तस्वीर देखकर उनके प्रशंसक ही नहीं बल्कि टीम इंडिया की जीत के लिए प्रार्थना कर रहे सभी लोगोें के लिए एक बड़ा झटका है। झटका इसलिए भी कि शमी ने ही खुद ये तस्वीर जारी की है, जिसमें उनका इलाज करते हुए डॉक्टर दिख रहे हैं। आखिर शमी को क्या हो गया? घबराइए नहीं, शमी एकदम ठीक हैं। ये तस्वीर तो उन्होंने अपने शुभचिंतकों को शुक्रिया कहने के लिए पोस्ट की है, जिन्होंने उनकी चोटों के वक्त साथ दिया और उन्हें फिर से मैदान पर लौटने की हिम्मत दी। शमी की इस पोस्ट पर कई यूजर के कमेंट्स हैं। शमी ने कोई तीन तस्वीर पोस्ट की और लिखा-`चोट, सामान्य तौर पर आपको हर पल की सराहना करना सिखाती है। मैंने अपने पूरे करियर में चोटों का सामना किया है। यह विनम्रता सिखाती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मुझे कितनी बार चोट लगी है, मैंने उस चोट से सीखा है और और भी मजबूत होकर वापस आया हूं। आपके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद।’

(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार