मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बोल्ड : केन को चैन नहीं

क्लीन बोल्ड : केन को चैन नहीं

अमिताभ श्रीवास्तव

लगता है चोटें चैन नहीं लेने दे रही हैं। अब देखिए न, विश्वकप मुकाबलों के शुरूआती मैच न खेल पाए केन विलियमसन बंग्लादेश के खिलाफ मैदान में उतरे तो, मगर फिर चोटिल हो गए। वैâसी बदकिस्मती है यह। केन विलियमसन ने वापसी पर ७८ रन की शानदार पारी खेली। इस दौरान उनके हाथ के अंगूठे में चोट लग गई और न्यूजीलैंड के कप्तान को उम्मीद है कि यह गंभीर नहीं होगी। वे अगले मैच से पहले फिट हो जाएंगे। विलियमसन बांग्लादेश के खिलाफ विश्वकप के इस मैच में एहतियात के तौर पर रिटायर्ड हर्ट हो गए थे। न्यूजीलैंड ने इस मैच में ८ विकेट से जीत दर्ज करके अपनी लगातार तीसरी जीत हासिल की। न्यूजीलैंड के सामने २४६ रन का लक्ष्य था और उसने ४२.५ ओवर में दो विकेट पर २४८ रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। विलियमसन ने मैच के बाद कहा कि मेरे अंगूठे में थोड़ी चोट लग गई थी। उस चोट से मुझे बल्ला पकड़ने में मुश्किल हो रहा था इसलिए मैं रिटायर हो गया। मैं कल इसका स्वैâन कराऊंगा और उम्मीद है कि सब कुछ ठीक होगा।

मुझे माफ कर दो
पहले विवाद पैदा करो, बाद में माफी मांग लो, ये वैâसी प्रवृत्ति है। पाकिस्तानियों की मंशा हमेशा ऐसी ही रहती है। हिंदुस्थान से भगाई गई प्रजेंटर जैनब अब्बास ने एक्स पर एक लंबा चौड़ा पोस्ट शेयर किया और अपने पुराने पोस्ट के लिए सभी से माफी भी मांगी है। इस पोस्ट में जैनब ने लिखा कि मेरी भारत यात्रा के दौरान सभी के साथ मेरी बातचीत अच्छी रही। सभी ने एक अपनापन दिखाया, जैसा कि मैंने उम्मीद की थी। मैं साफ करना चाहती हूं कि मेरा पुराना पोस्ट मेरे मूल्यों या मैं आज जो इंसान हूं, उसके बारे में नहीं बताता है। ऐसी भाषा के लिए कोई बहाना नहीं है और जिन्हें भी मेरी उस पोस्ट से तकलीफ हुई है, उन सभी से मैं तहेदिल से माफी मांगती हूं। बता दें कि वह आईसीसी की डिजिटल टीम का हिस्सा थी। पाकिस्तान के पहले दो मैच के लिए वह हैदराबाद में रुकी थी, लेकिन उसे अचानक इंडिया से जाना पड़ा। सोशल मीडिया पर यह खबर वायरल हो रही थी कि उन्होंने अपने एक पोस्ट में हिंदू देवी देवताओं का अपमान किया था। इसी के कारण उन्हें हिंदुुस्थान छोड़कर जाना पड़ा, लेकिन अब इस पूरे मामले में जैनब ने सोशल मीडिया पर लंबा-चौड़ा पोस्ट शेयर किया है।

रिजवान नाटकबाज है
यूं तो पूरी पाकिस्तानी टीम नाटकबाज है, मगर इसमें भी सबसे बड़ा जोकर मोहम्मद रिजवान है। रिजवान विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी के वक्त समय लेने का बहाना करता रहता है, क्योंकि उसमें स्टेमिना नहीं है। वो थक जाता है। ऐसे में तरकीबें खोजता रहता है कि वैâसे वो थोड़ा सा रेस्ट ले ले। रिजवान की इस आदत या कहें नाटक को खुद उसके ही देश के पूर्व खिलाड़ी ने पकड़ा है। ये है शोएब अख्तर। पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज पेसर शोएब अख्तर ने मोहम्मद रिजवान के बारे में कहा कि वह तो नाटक करते हैं। अख्तर ने कहा, `मोहम्मद रिजवान थोड़ा तो एक्टिंग करते हैं, इसका कारण है कि वो थक जाते हैं। वह इतने बड़े बल्लेबाज हैं नहीं, आप उनको देखें तो पता चल जाता है।’ वह जब फील्डिंग करते हैं तो अपना वक्त लेते हैं। मैंने तो २ साल पहले ही उन्हें पकड़ लिया था। ये सच भी है। कभी मांसपेशी खींचने के बहाने मैदान पर वो लेट जाता है। कभी प्यास लगने लगती है। कभी बैठ जाता है। कभी ऐसा जताता है, जैसे उसे चोट लग गई हो। इस बहाने कुछ देर वो आराम कर लेता है।

(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार