मुख्यपृष्ठखबरेंक्लीन बोल्ड: मल्लिका मालकिन, बिग बी `मुंबई' के मालिक, पाकिस्तानी दिल में...

क्लीन बोल्ड: मल्लिका मालकिन, बिग बी `मुंबई’ के मालिक, पाकिस्तानी दिल में गिल

अमिताभ श्रीवास्तव

मल्लिका मालकिन

यह भी अपने आप में दिलचस्प है। पहली बार है और इसीलिए सुर्खियों में है क्योंकि मल्लिका बन गई है मालकिन। जी हां, मल्लिका सागर दुबई में इंडियन प्रीमियर लीग २०२४ की नीलामी में समारोहों की मालकिन बनी। आईपीएल के १६ साल के इतिहास में यह पहली बार है कि एक महिला नीलामीकर्ता ने आईपीएल नीलामी की कार्यवाही की अध्यक्षता की है। पिछली आईपीएल नीलामी में रिचर्ड मैडली, चारू शर्मा और ह्यू एडमीड शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी थे। अब ये मल्लिका कौन है तो बता दें कि समकालीन भारतीय कला पर मुंबई स्थित कला विशेषज्ञ मल्लिका वर्तमान में आर्ट इंडिया के साथ काम करती हैं। उनका करियर २००१ में क्रिस्टीज में शुरू हुआ जब वह ब्रिटिश नीलामी घर में भारतीय मूल की पहली महिला नीलामीकर्ता बनीं।

बिग बी ‘टीम’ के मालिक

न न…, ये मुंबई शहर के मालिक होने की बात नहीं है बल्कि पहली बार ऐसा हो रहा कि एक टूर्नामेंट में मुंबई टीम के मालिक बने हैं बिग बी यानी अमिताभ बच्चन। अमिताभ बच्चन ने इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग (आईएसपीएल) में मुंबई टीम के मालिक बनने की घोषणा की है। आईएसपीएल देश का पहला टेनिस बॉल टी१० क्रिकेट टूर्नामेंट है, जो स्टेडियम के अंदर खेला जाएगा। देश में इस तरह के पहले टूर्नामेंट का आयोजन २ से ९ मार्च तक मुंबई में होगा। टूर्नामेंट में १९ मुकाबले खेले जाएंगे, जिसमें छह टीम हैदराबाद, मुंबई, बंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता और श्रीनगर हैं। बच्चन (८१) ने कहा कि लीग का हिस्सा बनना उनके लिए एक नई शुरुआत है। सुपरस्टार ने अपने निजी ब्लॉग पर लिखा, ‘एक नया दिन और एक नया काम… मेरे लिए मुंबई की टीम के साथ बतौर मालिक जुड़ना सम्मान और सौभाग्य की बात है।’ इस स्पर्धा के लिए अभिनेता अक्षय कुमार और ऋतिक रोशन क्रमश: श्रीनगर और बंगलुरु की टीम के मालिक हैं।

पाकिस्तानी दिल में गिल

दरअसल, यह मामला है सर्च का। गूगल सर्च का। वैसे पाकिस्तानी दिल में कोई हिंदुस्थानी हो ऐसा दुर्लभ होता है मगर गूगल सर्चिंग मामले में बाबर आजम जैसे पाकिस्तानी दिल से बाहर हैं और शुभमन गिल अंदर। जी हां, पाकिस्तान में गूगल पर सर्च किए जाने क्रिकेटर्स की लिस्ट में बाबर आजम भले नहीं हैं लेकिन टीम इंडिया के स्टार ओपनर शुभमन गिल इस लिस्ट में ८वें नंबर पर हैं। पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पाक के यंग क्रिकेटर अब्दुल्ला शफीक, सउद शकील और उभरते सितारे हसीबुल्लाह खान इस टॉप लिस्ट में शामिल हैं। पाकिस्तान सुपर लीग में सनसनी बनकर उभरे उस्मान खान को भी इस सूची में जगह मिली है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें इस लिस्ट में जगह मिली है। इनके अलाव व्लॉगर हरीम शाह और अलीजा सहर गूगल पर सर्च होने वाली हस्तियों में शामिल हैं।

अन्य समाचार