मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बोल्ड : तिकड़ी का गोल्ड शूट

क्लीन बोल्ड : तिकड़ी का गोल्ड शूट

अमिताभ श्रीवास्तव

एशियाड में हालांकि मेडल जीतने का सिलसिला तो पहले दिन से शुरू हो गया था मगर गोल्ड की शुरुआत शूटिंग रेंज से हुई। गोल्ड शूट हिंदुस्थान की तिकड़ी ने लगाया। जी हां, चीन के हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों में देश के खाते में पहला स्वर्ण पदक जुड़ गया है। कल यानी सोमवार को पुरुषों की १० मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में हिंदुस्थान ने स्वर्ण पदक जीता। रुद्राक्ष पाटिल, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और दिव्यांश की तिकड़ी टॉप पर रही। इसके तुरंत बाद रोइंग में देश को २ ब्रॉन्ज मेडल मिल गए। हिंदुस्थान ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। रुद्राक्ष पाटिल, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और दिव्यांश पंवार की तिकड़ी ने १८९३.७ अंक अर्जित किए और टॉप पर रही। पिछला विश्व रिकॉर्ड एक महीने से भी कम समय पहले चीन की टीम ने अजरबेजान के बाकू में विश्व चैंपियनशिप के दौरान बनाया था। रुद्राक्ष ने ६३२.५, तोमर ने ६३१.६ और पंवार ने ६२९.६ अंक बनाए, दक्षिण कोरिया ने कुल १८९०.१ अंक के साथ सिल्वर जबकि १८८८.२ अंक के साथ ब्रॉन्ज चीन ने हासिल किया।

सिर एक, सिरदर्द अनेक
वीरू दो टूक बोलने और सोशल मीडिया पर छाने वाले ठीक वैसे पूर्व खिलाड़ी हैं। जैसे कभी मैदान पर गेंदबाजों की हवा टाइट किया करते थे। इंदौर में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को धुआंधार तरीके से हराया और लगातार दो जीत दर्ज कर सीरीज पर भी कब्जा जमाया तो वीरेंद्र सहवाग अपने कटाक्ष से कहां पीछे रहनेवाले थे। उन्होंने ट्वीट किया जो तेजी से वायरल हो रहा है। उन्‍होंने लिखा, `सिर एक, सिरदर्द अनेक।’ सहवाग ये ट्वीट वर्ल्ड कप २०२३ को लेकर है। वर्ल्ड कप के नजदीक आते ही सभी खिलाड़ी गजब का प्रदर्शन कर रहे हैं। इस स्थिति में टीम मैनेजमेंट के लिए ये सबसे बड़ा सिरदर्द होगा कि वे प्लेइंग ११ में किस-किसको जगह दें। इंडिया की दूसरी जीत पर वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट में लिखा, `सिर एक, सिरदर्द अनेक। विश्व कप २०२३ से पहले इंडिया के लिए ये एक अच्‍छी समस्‍या है। सही समय पर शीर्ष पर पहुंचना और हर कोई इस पार्टी में शामिल हो रहा है।

बहुत `सारा’ प्यार
अपने छोटे भाई के लिए बहन का प्यार हो तो ऐसा हो, जो उसके हर कदम पर साथ हो। बात सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर की है, जो अपने भाई अर्जुन से बहुत प्यार करती है। अपने भाई के लिए बचपन से वो एक ऐसी दोस्त की तरह है, जो उसके हर कदम पर साथ खड़ी रहती है। यह सचिन दंपति द्वारा दिए गए संस्कार ही हैं या यूं कह लें कि एक संस्कारवान परिवार की यह नई पीढ़ी है, जो एक तरह से भाई-बहन के प्रेम की प्रेरणास्त्रोत भी है। अर्जुन के २४वें जन्मदिन पर बड़ी बहन सारा ने एक तस्वीर पोस्ट की। तस्वीर में अर्जुन के साथ अपने बचपन की फोटो भी लगाई और ताजा तस्वीर भी। सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई इस तस्वीर पर सारा ने लिखा, `२४ को २४ के हो गए बेबी ब्रो। जन्मदिन मुबारक। तुम्हारी बहन तुम्हारे पीछे हमेशा खड़ी है।’ सारा अपने भाई के आईपीएल में डेब्यू के वक्त भी मौजूद थी और हौसला अफजाई कर रही थी। वो अर्जुन के हर इवेंट में साथ रहती है और न भी रहती है तो भी फोन से हौसला देती रहती है।

(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार