मुख्यपृष्ठस्तंभक्लीन बोल्ड: क्या रोहित आउट हो जाएंगे?

क्लीन बोल्ड: क्या रोहित आउट हो जाएंगे?

अमिताभ श्रीवास्तव

क्या रोहित शर्मा टी-२० मैचों से आउट हो जाएंगे? क्या इस फॉर्मेट को वो अलविदा कहने वाले हैं? जी हां, यह सवाल अब ज्यादा जोर पकड़ने लगा है। इसका कारण भी मजबूत है, जो रोहित को इस फॉर्मेट से दूर हो जाने की गवाही देता है। नवंबर २०२२ में टीम इंडिया के टी-२० वल्र्डकप से बाहर होने के बाद रोहित ने इस छोटे फॉर्मेट में एक भी मैच नहीं खेला है, तब से ज्यादातर हार्दिक पांड्या ने ही टीम की कप्तानी संभाली है। रोहित ने अभी तक १४८ टी-२० अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने ४ शतकों के साथ करीब १४० के स्ट्राइक रेट से ३,८५३ रन बनाए हैं। रोहित के अलावा टीम के पास शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ जैसे ४ ओपनर हैं और सभी आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं। समझा जा रहा है कि करियर के इस पड़ाव में रोहित अपना वर्वâलोड मैनेज करना चाहते हैं, ताकि बचे हुए करियर में वह चोट से बचे रहें। उनके लिए तीनों फॉर्मेट और हर साल आईपीएल में खेलना संभव नहीं होगा, जबकि दिसंबर २०२३ से मार्च २०२४ तक ७ टेस्ट मैच खेले जाने हैं, जिससे कप्तान का ध्यान ज्यादातर लंबे फॉर्मेट पर ही लगा होगा।

गिल, कोहली के बीच फंसा बाबर

शुभमन गिल और विराट कोहली के बीच में आकर पाकिस्तानी क्रिकेटर बाबर आजम पंâस गया है। कभी विश्व क्रिकेट रैंकिंग में अव्वल रहा बाबर आज दूसरे नंबर पर है, क्योंकि पहले नंबर पर शुभमन गिल ने आकर उसे धकेला है। बाबर को और पीछे धकेलने के लिए अब गिल को विराट का साथ भी मिल गया है। दरअसल, वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा ५० शतक जड़ने वाले विराट कोहली (७९१ रेटिंग अंक) ने वल्र्डकप के दौरान बल्लेबाजी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए ७६५ रन बनाए हैं। इससे वह रैंकिंग में टॉप-३ में पहुंचने में सफल रहे। अब विराट, टॉप पर काबिज शुभमन गिल से महज ३८ रेटिंग अंक पीछे हैं। गिल (८२६ रेटिंग अंक) पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (८२४ रेटिंग अंक) से मामूली बढ़त से रैंकिंग में टॉप पर चल रहे हैं। कोहली के अलावा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी एक पायदान का सुधार करते हुए चौथा स्थान हासिल किया। रोहित के ७६९ रेटिंग अंक हैं।

बॉस ये कैसा चौका?

बॉस ये कैसा चौका मारा कि बल्ला भी टूट गया। जी हां, ये अजीब मामला हुआ यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल के साथ। यूं तो वेस्टइंडीज के खूंखार बल्लेबाज क्रिस गेल इंटरनेशनल क्रिकेट में धमाल मचा चुके हैं। मौजूदा समय में वे लीजेंड्स लीग क्रिकेट में गुजरात जाएंट्स के लिए खेल रहे हैं। पिछले दिनों हुए मैच में गेल ने एक ऐसा शॉट लगाया, जिसे देखकर दर्शक से लेकर खिलाड़ी तक हक्के-बक्के रह गए। क्रिस गेल भीलवाड़ा किंग्स के खिलाफ हुए मैच में एक ऐसा शॉट लगाया, जिससे वह सुर्खियों में आ गए हैं। दरअसल, शॉट लगाते समय उनका बल्ला ही टूट गया। उन्होंने इतनी ताकत से शॉट लगाया कि बल्ला टूटने के बावजूद गेंद को बाउंड्री तक पहुंचना पड़ा। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। छठे ओवर में पूर्व इंग्लिश तेज गेंदबाज रेयान साइडबॉटम की गेंद पर गेल ने यह तगड़ा शॉट जड़ा। गेल ने इस मैच में २७ गेंदों का सामना करते हुए ५२ रनों की तेज पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से ८ चौके और २ छक्के भी देखने को मिले।

अन्य समाचार