मुख्यपृष्ठनए समाचारसीएनजी-पीएनजी हुई सस्ती!... महाराष्ट्र सरकार ने दी आमजनों को बड़ी राहत

सीएनजी-पीएनजी हुई सस्ती!… महाराष्ट्र सरकार ने दी आमजनों को बड़ी राहत

• सीएनजी का ६ रुपए और रसोई गैस का ३.५० रुपए घटा
सामना संवाददाता / मुंबई । केंद्र सरकार के अधीन जहां पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं, वहीं महाराष्ट्र सरकार ने सीएनजी और पीएनजी पर लगनेवाले वैट में साढ़े दस फीसदी की कटौती करके आम जनता को बहुत बड़ी राहत दी है। कल से सीएनजी और पीएनजी की नई दरें लागू हो गई हैं। सीएनजी प्रति किलो ६ रुपए और पाइपलाइन रसोई गैस (पीएनजी) प्रति एससीएम ३.५० रुपए सस्ती हो गई है। नई दरों के अनुसार सीएनजी प्रति किलो ६० रुपए और पीएनजी ३६ रुपए प्रति एससीएम की दर से मिलेगी।
महाविकास आघाड़ी सरकार ने इस साल के बजट में किए गए प्रावधानों के अनुसार अपना वादा पूरा कर दिखाया है। सीएनजी के वैट दरों को घटाने की अधिसूचना पिछले दिनों जारी की गई थी। सीएनजी और पीएनजी की दरों को १३.५ प्रतिशत से घटाकर ३ फीसदी की गई है। महाराष्ट्र सरकार ने १ अप्रैल २०२२ से नई दर लागू कर दी है। केंद्र सरकार जहां पेट्रोल-डीजल की महंगी कीमतों पर लगाम नहीं लगा पा रही है, वहीं दवाइयों के दाम भी बढ़ गए हैं।
सीएनजी और पीएनजी की कीमतें कम होने से मेहनतकशों को बड़ी राहत मिली है। पाइपलाइन से आपूर्ति होनेवाली रसोई गैस की कीमत कम होने से गृहणियों में खुशी की लहर है। इधर, टैक्सी-ऑटो रिक्शा और सीएनजी वाली बसों और निजी वाहनों को बड़े पैमाने पर राहत मिली है। इससे न केवल महंगाई की दर में कमी आएगी, बल्कि प्रदूषण से भी राहत मिलेगी।

अन्य समाचार