मुख्यपृष्ठनए समाचारकोरोना कर रहा तंग...मौसमी बीमारियों से शुरू है जंग!

कोरोना कर रहा तंग…मौसमी बीमारियों से शुरू है जंग!

  • मुंबई में ५५,००० स्थानों पर मिले डेंगू और मलेरिया

सामना संवाददाता / मुंबई
मुंबई में जहां बीते कुछ दिनों से कोरोना की बढ़ती रफ्तार ने लोगों को तंग कर रखा है, वहीं मौसमी बीमारियों से भी मनपा के साथ नागरिक जंग लड़ रहे हैं। मनपा द्वारा की गई जांच में ५५,००० स्थानों पर डेंगू और मलेरिया के मच्छर मिले हैं। इनमें डेंगू के एडीज मच्छर ४७ हजार ९३१ स्थानों पर और मलेरिया के एनोफिलीज मच्छर ७ हजार ४८४ स्थानों पर पाए गए हैं। मनपा ने कई स्थानों पर मच्छरों की उत्पत्ति के लिए जवाबदार और लापरवाह ५९४ लोगों को नोटिस भेजी है। साथ ही ६०० लोगों के खिलाफ न्यायालयीन कार्रवाई की गई है।
मुंबई में गैस्ट्रो, टाइफाइड, कालरा, पीलिया जैसी बीमारियां दूषित पानी के कारण होती हैं, जबकि मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारियां कीटकों के प्रभाव से फैल रही हैं। यह स्पष्ट करते हुए प्रशासन की तरफ से कहा गया कि मनपा की तरफ से पूरे मुंबई में घर-घर और प्रतिष्ठानों में जाकर मच्छरों के प्रजनन स्थलों को खोजे जाते हैं और उन्हें नष्ट किया जाता है। मनपा ने नागरिकों से अपील की है कि वे सावधानी बरतें।
वसूला गया ९.२२ लाख जुर्माना
जनवरी से लेकर अब तक डेंगू, मलेरिया के साथ ही अन्य मानसूनी बीमारियों से बचाव के लिए मनपा की अपील को अनसुना करनेवालों से ९,२२,८०० रुपए जुर्माना वसूल किया गया है। इन बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए मनपा ने अपने निरीक्षण में छत पर और परिसर से १०,७३८ टायर निकाले हैं। साथ ही २,८४,९७३ ऑड आर्टिकल्स को हटा दिया गया।

८.८८ लाख स्थानों पर खोजे गए डेंगू
१ जनवरी से १९ अगस्त के बीच मलेरिया फैलानेवाले एनोफिलीज मच्छरों के ३,२२,०७३ प्रजनन स्थलों (कुओं, पानी की टंकी, स्विमिंग पूल आदि) की जांच की गई। इसमें ७,४८४ स्थानों पर एनोफिलीज के मच्छर मिले। इसी तरह डेंगू फैलानेवाले एडीज मच्छर का पता लगाने के लिए ८,८८,७४७ जगहों जैसे वॉटर पंप, टायर, ऑड आर्टिकल, पेट्री प्लेट, फेंगशुई के पेड़, मनी प्लांट की जांच की गई, इसमें ४७,९३१ स्थानों पर एडीज के मच्छर मिले हैं। मनपा प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि ने मानसूनी बीमारियों के लिए अस्पतालों में १,५०० बेड भी तैयार किए हैं। साथ ही घर-घर जाकर निरीक्षण के दौरान मिल रहे मरीजों को दवाइयां दी जा रही हैं।

अन्य समाचार