मुख्यपृष्ठनए समाचारकोरोना की फिर बढ़ी रफ्तार! ...दिल्ली में मास्क नहीं पहनने पर देना...

कोरोना की फिर बढ़ी रफ्तार! …दिल्ली में मास्क नहीं पहनने पर देना होगा जुर्माना

सामना संवाददाता / नई दिल्ली । कोविड के नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने मास्क लगाना जरूरी कर दिया है। दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट ऑथरिटी ने कल अपनी बैठक में यह पैâसला लेते हुए कहा कि मास्क नहीं पहनने पर ५०० रुपए का चालान काटा जाएगा, जबकि स्कूल और अन्य एजुकेशनल इंस्टीट्यूट बंद नहीं होंगे। बता दें कि दुनिया के साथ हिंदुस्थान में भी कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली में ६३२ नए मामले सामने आए। पॉजिटिविटी रेट ७.७२ फीसदी से घटकर ४.४२ फीसदी हो गई है। अच्छी बात ये रही कि बीते २४ घंटे में कोरोना से दिल्ली में कोई मौत नहीं हुई। नए केस आने के बाद दिल्ली में एक्टिव केस १,९०० से ज्यादा हो गई।

पॉजिटिविटी रेट में  बढ़ा
हिंदुस्थान में रोजाना आने वाले नए केसेस में राजधानी दिल्ली समेत इन ४ राज्यों का योगदान काफी अधिक है। यहां पॉजिटिविटी रेट में लगातार इजाफा देखा गया है। केंद्र ने वैक्सीनेशन को लेकर भी तेजी लाने को कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को तेजी से काम करने को कहा है। इसमें टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीनेशन की सलाह दी गई है। संक्रमण बढ़ने के शुरुआती संकेतों का पता लगाने के लिए सभी हेल्थ सिस्टम को इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी की नियमित निगरानी, ​​इंटरनेशनल पैसेंजर्स के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की भी सलाह दी गई है। मेडिकल के साथ-साथ सीवेज के सैंपल भी जांचने की सलाह दी गई है।

दिल्ली में १७० फीसदी का इजाफा
स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक दिल्ली में खत्म हुए हफ्ते में नए मामलों की संख्या ९९८ थी, जो १९ अप्रैल को बढ़कर २,६७१ हो गई है। यहां कोविड पॉजिटिविटी रेट में भी १.४२ फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। यह आंकड़ा पिछले हफ्ते ३.४९ फीसदी था। हरियाणा में एक हफ्ते में ५२१ नए मामले मिले थे, जो कि १९ अप्रैल तक से बढ़कर १,२९९ हो गए। पिछले हफ्ते पॉजिटिविटी रेट १.२२ फीसदी से बढ़कर २.८६ फीसदी हो गया है। वहीं उत्तर प्रदेश में खत्म हुए हफ्ते में नए मामलों की संख्या २१७ थी, जो १९ अप्रैल तक बढ़कर ६३७ हो गई। यहां पॉजिटिविटी रेट पिछले हफ्ते ०.०३ फीसदी था, जो बढ़कर ०.०९ फीसदी हो गया है।

अन्य समाचार