मुख्यपृष्ठनए समाचारहिंदुस्थान में डेंगू ने मचाया कोहराम ले रहा लोगों की जान! रिपोर्ट...

हिंदुस्थान में डेंगू ने मचाया कोहराम ले रहा लोगों की जान! रिपोर्ट में हुआ खुलासा

सामना संवाददाता / मुंबई

हिंदुस्थान में हर साल डेंगू के मामले देखने को मिलते हैं। हर साल हजारों लोग डेंगू के शिकार होते हैं और सैकड़ों लोगों को इस बीमारी के कारण अपनी जान गंवानी पड़ती है। इस साल भी डेंगू ने देशभर में कोहराम मचाया हुआ है। इस साल देश सबसे अधिक डेंगू के मामलों और मौतों वाले शीर्ष २० देशों में शामिल हो गया है। हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, हिंदुस्थान में पिछले पांच वर्षों की तुलना में इस साल अधिक मामले दर्ज किए गए। एक रिपोर्ट से पता चला है कि इस साल नवंबर २०२३ तक सबसे अधिक प्रभावित २० देशों में डेंगू बुखार के ५० लाख मामले दर्ज किए गए, जो २०२२ की तुलना में ३० प्रतिशत और २०१९ के आंकड़ों से १८ फीसदी अधिक हैं। इसमें यह भी पाया गया कि हिंदुस्थान सहित २० देशों में डेंगू से कम से कम पांच हजार ५०० लोग मारे गए, जो २०२२ से ३२ प्रतिशत अधिक और २०१९ की तुलना में ११ प्रतिशत अधिक है।

एड एजेंसी ‘सेव द चिल्ड्रन’ की रिपोर्ट में कहा गया है कि मौतों और मामलों की वास्तविक संख्या कहीं अधिक होने की संभावना है क्योंकि कई मामले रिपोर्ट नहीं किए गए हैं। बांग्लादेश ने साल २०२३ में अब तक के सबसे खराब डेंगू बुखार के प्रकोप का सामना किया। जनवरी से अब तक तीन लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए। इस प्रकोप के परिणामस्वरूप एक हजार ५९८ मौतें हुई हैं। इनमें १६० से अधिक बच्चे शामिल थे, जिनमें से अधिकतर १० वर्ष से कम उम्र के थे।

बच्चों को भी किया प्रभावित

‘सेव द चिल्ड्रन’ के एशिया के वरिष्ठ स्वास्थ्य और पोषण सलाहकार यासिर अराफात ने एक बयान में कहा है कि पूरे एशिया में चरम मौसम की घटनाओं ने २०२३ को डेंगू से होनेवाली मौतों के लिए एक विनाशकारी वर्ष बनाने में योगदान दिया है, जिससे बच्चों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बच्चे न केवल डेंगू के शिकार के रूप में प्रभावित होते हैं, बल्कि उनकी शिक्षा में व्यवधान, उन पर और उनके परिवार पर आर्थिक और भावनात्मक दबाव भी बढ़ता है।

अन्य समाचार