मुख्यपृष्ठसमाचारविकास के नाम पर विनाश!... रेलवे काटेगी सैकड़ों पेड़, मनपा ने दी...

विकास के नाम पर विनाश!… रेलवे काटेगी सैकड़ों पेड़, मनपा ने दी मंजूरी

– योजनाओं के नाम पर पेड़ों की दी जा रही है बलि

सामना संवाददाता / मुंबई

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में विकास के नाम पर विनाश हो रहा है। मुंबई मनपा ने विकास के नाम पर रेलवे को कई पेड़ों को काटने की अनुमति दी है, जिसे लेकर पर्यावरणप्रेमी विरोध कर रहे हैं। बताया जाता है कि पुनर्विकास के नाम पर मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस इलाके में सैकड़ों पेड़ों की बलि चढ़ाने को पर मुहर लग गई है। रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण ने मनपा वृक्ष प्राधिकरण से यहां खड़े पेड़ों को काटने की अनुमति मांगी थी, जिसके बाद मनपा ने पेड़ों को काटने की मंजूरी दे दी है। इनमें से कई पेड़ पुराने और बड़े हैं।
कायापलट के नाम पर काटे जाएंगे पेड़
बता दें कि रेलवे द्वारा छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के रेलवे प्लेटफार्म नंबर १८ के किनारे एक बड़ी जगह है, जहां आम, पीपल, नारियल, चाफा के साथ-साथ कई और बड़े पेड़ हैं। लेकिन मनपा वृक्ष प्राधिकरण ने उक्त पेड़ों पर नंबर डालकर रेलवे को काटने की अनुमति दे दी है। मनपा की तरफ से इन पेड़ों पर नोटिस भी लगाया गया है। साथ ही रेलवे की हेरिटेज गैलरी में लगे पेड़ों को भी काटने की योजना है।
व्यक्तिगत या निजी संगठन करते हैं आवेदन
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस परिसर का कायापलट किया जाएगा, इसके लिए करीब ८६ से ज्यादा पेड़ काटे जाएंगे। वहीं १८० पेड़ों का रीप्लांटेशन किया जाएगा। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस परिसर में तकरीबन २६६ से ज्यादा पेड़ मौजूद हैं। मनपा उद्यान विभाग के आंकड़ों से पता चला है कि फरवरी २०१० और जुलाई २०२१ के बीच मुंबई में कुल ३८,८९९ पेड़ काटे गए, जबकि ३६,००० पेड़ों को ट्रांसप्लांट करने की अनुमति दी गई थी। जिनमें आधे से अधिक व्यक्तिगत या निजी संगठनों द्वारा आवेदन किए गए थे। मुंबई में योजना के नाम पर विनाश कोई नई बात नहीं है।
रोजाना काटे जाते हैं ४०-५० पेड़
मुंबई में औसतन रोजाना ४०से ५० पेड़ काटे जाते हैं। पेड़ों को काटने के कई कारण होते हैं। साल २०१९ में लगभग १४,५१८ पेड़ों की कटाई हुई थी। अगर ऐसे ही पेड़ों की कटाई चालू रही तो वह दिन दूर नहीं, जब मुंबई में मात्र आर्टिफीशियल पेड़ बचेंगे।
जोरू बथेना, पर्यावरण कार्यकर्ता

अन्य समाचार