मुख्यपृष्ठनए समाचारविकास परियोजनाओं को मिलेगी रफ्तार : पीएपी को मनपा करेगी सेट... विकासकों...

विकास परियोजनाओं को मिलेगी रफ्तार : पीएपी को मनपा करेगी सेट… विकासकों से खरीदेगी सस्ते फ्लैट!  

सामना संवाददाता / मुंबई
महानगर में जनता की सहूलियत और सुविधाओं की आपूर्ति के लिए बड़ी संख्या में शुरू विकास परियोजनाओं पर मनपा तेजी से काम कर रही है। इन परियोजनाओं के निर्माण कार्य के बीच आनेवाले प्रभावित परिवारों को पीएपी फ्लैट (परियोजना प्रभावित व्यक्ति) में स्थानांतरित किया जाएगा। अगले ३ वर्षों में मनपा को ३६,२२९ पीएपी फ्लैटों की आवश्यकता पड़ेगी। इतनी बड़ी संख्या में मनपा को पीएपी फ्लैटों की जरूरत को म्हाडा, एमएमआरडीए और एसआरए पूरा नहीं कर पा रहे हैं। नतीजन मनपा ने खुद निजी विकासकों से पीएपी फ्लैट खरीदने की प्रक्रिया पर काम शुरू किया है। मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि यह प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी है। इसमें गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं है। उन्होंने कहा कि इसके लिए निविदा भी आमंत्रित की गई है। लेकिन कुछ लोग निविदा प्रक्रिया पूरी होने से पहले ही इसमें घोटाले के आरोप लगा रहे हैं। जो अफवाह है।  
 
बता दें कि मनपा सड़क, पुल, नाला, गटर के चौड़ीकरण के साथ-साथ जर्जर इमारतें, आपदा प्रबंधन और अन्य विकास परियोजनाओं के प्रभावितों को नि:शुल्क पीएपी फ्लैट में स्थानांतरित करती है। यदि इन्हें मुआवजा दिया जाता है तो मनपा की तिजोरी पर भार पड़ता है। ऐसे में मनपा उन्हें सस्ते में मस्त घर देने के लिए अब निजी बिल्डरों से फ्लैट खरीदेगी।

कुछ लोग उड़ा रहे हैं अफवाह

चहल के अनुसार मानखुर्द, गोवंडी, चेंबूर में पीएपी जाना नहीं चाहते हैं। ऐसे में विकास परियोजनाओं में अड़चन बने प्रभावितों को स्थानांतरित करने के लिए मनपा को अतिरिक्त फ्लैट की आवश्यकता थी, जिसके लिए निजी बिल्डरों से प्राइवेट जगह पर बनी इमारतों में फ्लैट पीएपी के लिए खरीदने की प्रक्रिया नियमानुसार शुरू की गई है। यह प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से पूरी की जा रही है। इस टेंडर में मनपा को जो आवेदन मिले हैं, उसके अनुसार मुलुंड में १९,६२६ रुपए प्रति वर्गफुट, भांडुप में २०,५५० और चांदिवली में २०,६२० रुपए प्रति वर्गफुट की दर प्रस्तावित है। लेकिन कुछ लोग इसे ३५ हजार प्रति वर्गफुट से अधिक दर से खरीदने की अफवाह उड़ा रहे हैं।

अन्य समाचार