मुख्यपृष्ठसमाचारकुत्तों को मिलेगी पहचान ... ठाणे मनपा ने शुरू किया अभियान

कुत्तों को मिलेगी पहचान … ठाणे मनपा ने शुरू किया अभियान

• बीमारियों पर लगेगी लगाम
• कब लगी वैक्सीन मनपा रखेगी रिकॉर्ड
सामना संवाददाता / ठाणे  । ठाणे मनपा क्षेत्र में पालतू कुत्तों को पहचान देने का काम ठाणे मनपा ने शुरू कर दिया है। ठाणे मनपा ने अब पालतू जानवर के लाइसेंस पर ही कुत्तों की अन्य जानकारी दर्ज कर उन्हें उनका पहचान-पत्र बनाने का निर्णय लिया है। मनपा के इस निर्णय से कुत्तों का नियमित टीकाकरण किया जाएगा और कुत्तों से पैदा होनेवाली मानवीय बीमारियों पर भी लगाम लगेगी।
बता दें कि कुत्तों के कारण कई मानवीय बीमारियां पैदा होती हैं लेकिन उचित समय पर पालतू जानवरों का टीकाकरण कर इन बीमारियों को पैदा होने से रोका जा सकता है। ऐसे में ठाणे मनपा ने पालतू कुत्तों की पूरी जानकारी रखने के लिए कुत्तों का लाइसेंस लेना अनिवार्य कर दिया है, वहीं पालतू जानवरों के मालिकों को लाइसेंस न लेने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है। ठाणे मनपा स्वास्थ्य विभाग सूत्रों के मुताबिक ठाणे मनपा के इस निर्णय से ठाणे मनपा क्षेत्र में जितने पालतू कुत्ते हैं, उनकी सारी जानकारी ठाणे मनपा के पास होगी। उस जानकारी में ही कुत्ते का कब-कब टीकाकरण हुआ है और भविष्य में कब टीका लगाना है आदि जानकारियां उपलब्ध होंगी।
खोए कुत्ते को खोजने में मिलेगी मदद
कई कुत्ते घर से भाग जाते हैं तो कई मालिक कुत्तों से परेशान होकर उन्हें घर से बाहर कर देते हैं। इन कुत्तों को खोजने के लिए ठाणे मनपा उनके मालिक को दिए गए पहचान पत्र और फोटो की मदद से खोज पाएगी।

अन्य समाचार