मुख्यपृष्ठसमाचारन करो नकल, लगाओ अपनी अकल!

न करो नकल, लगाओ अपनी अकल!

-गणित और अंग्रेजी के पेपर का किया जाएगा फिल्मांकन

-परीक्षा केंद्र के १०० मीटर के भीतर झेरॉक्स केंद्र होंगे प्रतिबंधित

सामना संवाददाता / ठाणे

१०वीं व १२वीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षाएं नकलमुक्त माहौल में संपन्न कराने के लिए जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिस की अच्छी-खासी व्यवस्था की गई है, वहीं अंग्रेजी और गणित के पेपरों का विशेष फिल्मांकन किया जानेवाला है। शिक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञों ने १०वीं और १२ वीं के ‘छात्रों को बंद करो नकल, लगाओ अपनी अकल’ ऐसी सलाह दी है। केंद्र के अंदर मोबाइल फोन ले जाना प्रतिबंधित है। परीक्षा अवधि के दौरान १०० मीटर क्षेत्र के भीतर जेरॉक्स दुकानों सहित साइबर वैâफे प्रतिबंधित होंगे। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा बिना किसी व्यवधान के संपन्न हो सकें, इसके लिए आस-पास की परीक्षा केंद्र के १०० मीटर के क्षेत्र में पुलिस की समुचित व्यवस्था की गई है।
केंद्र हो गए निश्चित
१०वीं कक्षा की परीक्षाएं १ से २६ मार्च तक आयोजित की गई हैं। इस परीक्षा के लिए ३४० परीक्षा केंद्र निर्धारित हैं। इसमें एक लाख २१ हजार २२ परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था है।
१०वीं की ३४० तो १२वीं की १९८ केंद्रों पर होंगी परीक्षाएं
ठाणे जिले के एक लाख २१ हजार २२ विद्यार्थी १०वीं की परीक्षा देंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने ३४० परीक्षा केंद्र तय किए हैं। वहीं साथ ही १२वीं की परीक्षा भी आयोजित की जा रही है और इसके लिए १९८ परीक्षा केंद्र तय किए गए हैं। १२वीं की परीक्षा में एक लाख सात हजार ५२० परीक्षार्थी पेपर देंगे।
नकलमुक्त परीक्षा के लिए १३ टीमें
१०वीं और १२वीं कक्षा की परीक्षा को नकलमुक्त कराने के लिए जिले भर में शिक्षा विभाग की छह उड़न दस्ता तैनात की गई हैं। इसी तरह राजस्व विभाग की प्रत्येक तालुका के लिए सात उड़न दस्तों तैनात की गई हैं। इस प्रकार कुल १३ टीमें नकलमुक्त परीक्षा के लिए काम करेंगी।
दो पेपर का होगा फिल्मांकन
जिले के ग्रामीण, दूरस्थ और शहरी क्षेत्रों के परीक्षा केंद्रों पर १०वीं, १२वीं कक्षा के अंग्रेजी और गणित के पेपरों का विशेष फिल्मांकन करने की योजना है।
क्या कहता है प्रशासन?
जिले में १०वीं की परीक्षा के लिए ३४० केंद्र हैं। १२वीं परीक्षा के लिए १९८ केंद्र हैं। परीक्षा केंद्रों पर क्रमश: १०वीं कक्षा के १ लाख २१ हजार २२ और १२वीं कक्षा के १ लाख ७ हजार ५२० परीक्षार्थी हैं। नकलमुक्त परीक्षा के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है।
– माध्यमिक शिक्षा विभाग,
जिला परिषद, ठाणे

अन्य समाचार