मुख्यपृष्ठसमाचारकृषि विश्वविद्यालय में ड्रोन से होगा हाईटेक खेती

कृषि विश्वविद्यालय में ड्रोन से होगा हाईटेक खेती

अयोध्या।  आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज, अयोध्या में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत संचालित परियोजना “ड्रोन-ऐन इमपेरेटिव टूल्स फॉर पेस्ट सर्विलांस एंड मैनेजमेंट इन क्राप्स” में कुलपति के निर्देश पर विश्वविद्यालय में 2 ड्रोन मंगाए गए।

विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह के निरीक्षण में ड्रोन का प्रदर्शन किया गया, उक्त अवसर पर डॉ सिंह ने ड्रोन के प्रयोग एवं उसकी उपयोगिता पर बोलते हुए कहा कि कृषि के क्षेत्र में ड्रोन के उपयोग से फसल मूल्यांकन, फसलों पर कीटनाशकों एवं पोषक तत्वों के छिड़काव ,उर्वरक, पानी और बीज जैसे सभी संसाधनों का बेहतर उपयोग करने में मदद मिलेगी तथा ड्रोन से फसलों की निगरानी और उद्यमिता को बढ़ावा भी मिलेगा।

परियोजना के मुख्य अन्वेषक डॉ उमेश चंद्र ने बताया कि खेती-किसानों में लगातार बढ़ रही लागत में ड्रोन तकनीक का उपयोग कर लागत कम की जा सकती है।  डाॅ चन्द्रा ने बताया कि ड्रोन प्रयोग करने से फसलों का छिड़काव अन्य तरीकों की तुलना में 5 गुना तेज होता है तथा अचानक बीमारी आने पर स्प्रे करना मुश्किल हो जाता है। वहीं ड्रोन से काफी कम समय में बड़े क्षेत्रफल में छिड़काव किया जा सकता है।

अन्य समाचार