मुख्यपृष्ठनए समाचारबारिश की मार, जीवन हुआ बेजार... मुंबई में जमकर बरसे बदरा!

बारिश की मार, जीवन हुआ बेजार… मुंबई में जमकर बरसे बदरा!

  • निचले इलाकों को सतर्क रहने की दी गई चेतावनी

सामना संवाददाता / मुंबई
मुंबई में कई दिनों के बाद मंगलवार से एक बार फिर बारिश ने जोर पकड़ ली। सुबह १० बजे से शुरू हुई भारी बारिश की मार से जनजीवन बेजार हो गया। इस बीच जमकर बदरा बरसते रहे। वहीं कुछ निचले इलाकों को छोड़ बाकी कहीं भी जलभराव की समस्या पैदा नहीं हुई। हालांकि निचले इलाकों में रहनेवालों को सतर्क रहने की चेतावनी दी गई थी।
मुंबई में कल सुबह से ही जोरदार बारिश शुरू थी। ऐसे में निचले क्षेत्र के कुछ इलाकों में पानी भर गया था। इससे शहर का यातायात धीमा पड़ गया था। इस बीच जलभराव के चलते अंधेरी और मालाड स्थित सब वे को कुछ समय के लिए बंद करना पड़ा था। दूसरी तरफ कल पूरे दिन बादल छाए रहे। कहीं-कहीं मध्यम बारिश और कभी-कभी भारी बारिश होती रही।
बारिश का ट्रैफिक पर पड़ा असर
मुंबई में सुबह हुई बारिश के कारण हिंदमाता, अंधेरी, महालक्ष्मी आदि इलाकों में कई जगहों पर यातायात भी प्रभावित रहा। बारिश के कारण आधा फीट पानी भरने से अंधेरी सब वे में यातायात कुछ समय के लिए रोक दिया गया है। इसके अलावा परेल और दादर के बीच हिंदमाता जंक्शन पर भी आधा फीट पानी जमा हो गया। इसलिए यहां ट्रैफिक धीरे-धीरे चल रहा था। ऐसे इलाकों में अतिरिक्त ट्रैफिक पुलिस तैनात की गई थी। इस बीच लोकल ट्रेनें भी देरी से चल रही थीं।
छह घंटों में पश्चिम उपनगर में सर्वाधिक बारिश
मंगलवार मुंबई शहर और उपनगरों में भारी बारिश हुई। पश्चिमी उपनगर में मंगलवार सुबह महज छह घंटे में सबसे तेज बारिश दर्ज की गई। कांदिवली क्षेत्र में अधिकतम ८३ मिमी बारिश दर्ज की गई। बता दें कि मुंबई शहर और उपनगरों में मंगलवार सुबह से हो रही बारिश ने दोपहर में विराम ले लिया। पश्चिमी उपनगरों में सुबह ८ बजे से दोपहर २ बजे के बीच सबसे अधिक ४९.१२ मिमी बारिश हुई, जबकि शहर में ४४.२० मिमी और पूर्वी उपनगर में ३६.५५ मिमी बारिश दर्ज की गई। हाजी अली में क्षेत्र में सबसे अधिक ६१ मिमी बारिश दर्ज की गई।
कई मामूली घटनाएं घटीं
पश्चिम उपनगर में एक जगह घर की दीवार का कुछ हिस्सा गिरने की जानकारी सामना आई है। जबकि विभिन्न क्षेत्रों में हुए ४ शार्टसर्किट  के मामलों में किसी प्रकार की क्षति नहीं हुई है। इस बीच मुंबई में १४ स्थानों पर पेड़ों और उनकी टहनियों के गिरने की शिकायत मनपा का प्राप्त हुई। इसके साथ ही शहर में २ स्थानों में चट्टान का कुछ हिस्सा गिरा।

अगले २४ घंटों में भारी बारिश का पूर्वानुमान
शहर और उपनगरों में अगले २४ घंटों में भारी बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है। इसके अलावा विभाग ने कोंकण-गोवा, घाटी क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई थी। इसके अनुसार मुंबई के साथ कोंकण के घाटी क्षेत्रों में बारिश की तीव्रता बढ़ गई। सुबह के समय मुंबई शहर और उपनगरों के साथ ही ठाणे, पालघर, रायगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हुई।

अन्य समाचार