मुख्यपृष्ठविश्वशतरंज के दौरान रोबोट ने तोड़ी बच्चे की उंगली! हैरान कर देनेवाला...

शतरंज के दौरान रोबोट ने तोड़ी बच्चे की उंगली! हैरान कर देनेवाला हादसा

एजेंसी / मास्को

मनुष्य और मशीन के बीच शतरंज का खेल आम हो चला है और अक्सर ही दोनों एक-दूसरे को हराते हैं। बच्चों को अभ्यास कराने के लिए भी रोबोट का प्रयोग खूब प्रचलित है लेकिन कभी-कभी आधुनिकता के युग में मशीनें मनुष्यों के लिए घातक भी साबित हो रही हैं। रूस में खेले जानेवाले शतरंज की स्पर्धा में एक बच्चे के साथ हुए हादसे ने सभी को हैरान कर दिया है। बता दें कि बच्चों के लिए इस प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया गया था। इस दौरान एक रोबोट ने ७ वर्ष के बच्चे को जख्मी कर दिया। जब यह बच्चा शतरंज में अपनी चाल चल रहा था, उस समय रोबोट ने बच्चे की उंगली ही तोड़ दी।
मिली जानकारी के मुताबिक यह घटना १९ जुलाई को माक्सो चेस ओपन स्पर्धा की है। इस प्रतिस्पर्धा में कई खिलाड़ी रोबोट के साथ शतरंज खेलते हैं। लेकिन उस बच्चे के लिए यह शतरंज का खेल काफी दर्दनाक साबित हुआ। बेचारा बच्चा चेस टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए पहुंचा था। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।
वीडियो में देखा जा सकता है कि सभी चुपचाप खेल देख रहे थे। रोबोट अपना काम कर रहा था। इतने में बच्चा हाथ आगे बढ़ाता है और रोबोट प्यादे की जगह बच्चे की उंगली को पकड़ लेता है। पहले तो किसी को कुछ समझ नहीं आया कि आखिर हुआ क्या लेकिन जैसे ही लोगों ने बच्चे की तकलीफ देखी सभीr हड़बड़ा गए। चार-पांच लोग बच्चे की मदद के लिए आगे बढ़े और किसी तरह बच्चे को उस रोबोट की पकड़ से आजाद करवाया। इस चक्कर में बच्चे की उंगली भी टूट गई। दरअसल बच्चा अपनी चाल खुद चलना चाहता था और रोबोट भी मूव के वक्त प्यादे को एक जगह से दूसरी जगह रखने में मदद कर रहा था। अब इससे पहले कि रोबोट प्यादे तक पहुंचता बच्चा ही प्यादे को पकड़ने लगा, इसी चक्कर में उसकी उंगली रोबोट की पकड़ में आ गई और उसने बच्चे की उंगली तोड़ दी। बच्चे को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आयोजकों ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है और कहा है कि रोबोट किराए पर मंगाए गए थे, इसमें हमारी कोई गलती नहीं है।

अन्य समाचार