मुख्यपृष्ठखबरेंई-चालान वाहनचालकों पर ५४ करोड़ रुपए का दंड बकाया!

ई-चालान वाहनचालकों पर ५४ करोड़ रुपए का दंड बकाया!

सामना संवाददाता / ठाणे। ठाणे ट्रैफिक पुलिस पिछले ३ वर्षों से यातायात नियमों का उल्लंघन करनेवाले वाहनचालकों पर ई-चालान के जरिए दंड लगा रही है। किंतु ई-चालान के जरिए लगाए गए दंड को भरने में वाहनचालक गलत चाल चलन दिखाते नजर आ रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक ठाणे पुलिस आयुक्तालय में पिछले ३ वर्ष में २ लाख वाहनचालकों ने कुल ५४ करोड़ का ई-चालान का दंड नहीं भरा है।
बता दें कि पिछले तीन वर्षों से यातायात नियमों का उल्लंघन करनेवाले वाहन चालकों पर ई-चालान के माध्यम से जुर्माना लगाया जाता है। ई-चालान के बाद भुगतान न करनेवालों की बड़ी संख्या के कारण वसूली भी ट्रैफिक पुलिस के लिए एक चुनौती है। ठाणे ट्रैफिक पुलिस द्वारा मिली जानकारी के अनुसार ठाणे में पिछले तीन साल में १३ लाख १९ हजार ८१५ वाहन चालकों पर ५४ करोड़ छह लाख ९४ हजार १०० रुपए का जुर्माना बकाया है। अब तक ठाणे परिवहन शाखा ने दो लाख १४ हजार २२७ वाहन चालकों को जुर्माना भरने के लिए नोटिस भेजा है। ठाणे ट्रैफिक उपायुक्त बालासाहेब पाटील ने बताया कि वसूली जारी है। जिन वाहनचालकों का जुर्माना बाकी है, उन्हें नोटिस भेजकर जुर्माना भरने की हिदायत दी गई है। यदि वाहनचालक बकाया जुर्माना नहीं भरते हैं तो उनपर संपत्ति जप्ती की कार्रवाई की जाएगी।
दो महीने में तीन करोड़ की दंडात्मक कार्रवाई
मोटर व्हीकल इंप्रूवमेंट एक्ट के तहत बढ़ा हुआ जुर्माना अब शुरू हो गया है। पिछले दो महीने में ८९,६०२ चालकों पर ३,७३,६८,९५० रुपए का जुर्माना लगाया गया है। जनवरी २०२२ में ३१ हजार २९० मामलों में एक करोड़ २१ लाख ५७ हजार ५५० रुपए और फरवरी २०२२ में ३० हजार ८८० मामलों में एक करोड़ ३२ लाख ९७ हजार २५० रुपए का जुर्माना लगाया गया।
पिछले साल से २७ करोड़ बाकी
सूत्रों के अनुसार पिछले वर्ष २०२१ में ठाणे सिटी ट्रैफिक पुलिस ने विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई की है और ६ लाख ७२ हजार २६४ चालकों का २७ करोड़ ५० लाख १५ हजार ६०० रुपए का जुर्माना भरना बाकी है, इसका भुगतान करने के लिए संबंधित वाहनचालकों को नोटिस भेजा गया है।
इस वर्ष की वसूली
जनवरी में १,२१,५७,५५० रुपए
फरवरी में १,३२,९७,२५० रुपए

अन्य समाचार